'1 हफ्ता' नमक ना खाने से शरीर में आएंगे ये बदलाव

By Pooja Sinha31 Jul 2018, 16:40 IST

नमक के बिना खाना बेस्‍वाद हो जाता है। लेकिन इस स्‍वाद के चक्‍कर में हम जरूरत से ज्‍यादा नमक का सेवन कर लेते हैं। जी हां हमारे शरीर को रोजाना 1500 मिलीग्राम से 2300 मिलीग्राम नमक कंज्‍यूम करने की आवश्‍यकता है। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार 90 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग लगभग 3400 मिलीग्राम से ज्‍यादा नमक रोजाना कंज्‍यूम करते हैं। मतलब जरूरत से कई ज्‍यादा नमक का इस्‍तेमाल किया जाता है। नमक में सोडियम होता है जब आप जरूरत से ज्‍यादा सोडियम कंज्‍यूम करते हैं, तब उसका बैलेंस बनाए रखने के लिए ब्‍लड सेल्‍स में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। ये प्रमाण लगभग 3 से 4 लीटर तक ज्‍यादा हो सकता है। लेकिन जब हम नमक खाना बंद करते हैं तब सबसे पहले शरीर में शामिल ज्‍यादा पानी की मात्रा घटने लगती है। जिससे ब्‍लड सेल्‍स के सर्कुलेशन पर पड़ने वाला अतिरिक्‍त प्रेशर कम होता है। और आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में आ सकता है। आइए इस वीडियो के माध्‍यम से जानें 1 हफ्ता नमक छोड़ देने से आपके शरीर में क्‍या बदलाव आते हैं?  

Read more: 5 तरह के नमक में कौन सा है आपकी हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट, जानिए

वजन होता है कम

नमक खाना बंद करने का असर आपके वजन पर भी हो सकता है। एक स्‍टडी के अनुसार, नमक बंद करने से आप हफ्तेभर में करीब एक से डेढ़ किलो तक वजन कम कर सकती हैं।

डायबिटीज से बचाव

नमक के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जिसके कारण डायबिटीज़ हो सकता है। यह भी एक कारण है कि आप एक सप्ताह तक नमक का सेवन न करें।

सूजन कम करने में सहायक

जब महीने में आपका वह समय आता है तब आप पूरे शरीर में सूजन महसूस करती हैं। इसका कारण नमक का ज्‍यादा सेवन करना है। नमक का सेवन न करने से सूजन की समस्या नहीं होती।

अन्‍य परेशानियों से बचाव

इतना ही नहीं ज्‍यादा सोडियम से होने वाले हाई ब्‍लड प्रेशर और अन्‍य कई बीमारियों से आप बच सकती हैं जैसे सेक्‍सुअल डिसफंक्‍शन, बोन लॉस या आंखों की रक्‍त कोशिकाओं का डैमेज होना। यानि की आपकी बॉडी में सोडियम की मात्रा जरूरत से ज्‍यादा है तो 1 हफ्ते के लिए नमक टाल देना, आपकी बॉडी के लिए काफी सेहतमंद साबित हो सकता है।
लेकिन कुछ भी शुरू या बंद करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेना ना भूलें।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Animator: Atul Jain
Editor: Anand Sarpate