हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी का वक्त बेहद खास होता है। इस वक्त उसे अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखना होता है। इस दौरान बहुत छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। जैसे खानपान, पहनावा और मेकअप। खानपान और पहनावे पर तो लगभग हर महिला ध्यान देती है। मगर, बात जब मेकअप की आती है तो बहुत कम महिलाओं को यह बात पता होगी कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को मेकअप प्रोडक्ट्स से खुद को दूर ही रखना चाहिए। दरअसल, मेकअप प्रोडक्ट्स को बनाने में जिन कैमिकल्स का प्रयोग होता है वह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि प्रेग्नेंट महिला को कौन से मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

कोलम्बिया युनिवर्सिटी ऑफ मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एक रिसर्च के अनुसार,

‘जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान मेकअप का इस्तेमाल करती हैं उनके बच्चों को भविष्य में आईक्यू लेवल कम होने की शिकायत हो सकती है।’

इसके साथ ही मेकअप में मौजूद कुछ कैमिकल्स और इंग्रीडियंड्स के इस्तेमाल से भी इस दौरान बचने की सलाह दी है। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं रखेंगी इन 5 प्रॉब्‍लम्‍स पर नजर तो मां और बच्‍चा दोनों रहेंगे हेल्‍दी

harmful makeup in pregnancy

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

‘द 10 डे टोटल बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन’ किताब की ऑथर और वॉशिंगटन डीसी में सर्टिफाइड फैमिली मेडिसिन फिजीशियन शिल्पी अग्रवाल का कहना है, ‘प्रेग्नेसी के दौरान शुरुआती 40 दिन बेहद डिफिकल्ट होते हैं। खासतौर पर इस दौरान एक्ने होना, डैड स्किन सैल्स डेवलप होना आम बात है। दरअसल यह हार्मोंस में हो रहे बदलावों के कारण होता है। ऐसे में महिलाएं प्रेजेंटेबल दिखने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं मगर, इस दौरान मेकअप का इस्तेमाल खतरे से खाली नहीं है।’

न करें परफ्यूम का इस्तेमाल 

अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, बाजार में बिकने वाले ज्यादातर परफ्यूम में कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी त्वचा और सांस के साथ आपके शरीर में प्रवेश करते हैं इसे आपके होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। शिशु के हारमोंस भी गड़बड़ हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘गोरी मेम’ से सीखें प्रेगनेंसी में कौन सा योगासन करना रहेगा ठीक

लिपस्टिक को कहें ‘NO’

लिपस्टिक मेकअप प्रोडक्ट्स का सबसे प्राइम प्रोडक्ट है। हर महिला इसका इस्तेमाल करती है। मगर, प्रेग्नेंट महिलाओं को इससे बचना चाहिए । आपको बता दें कि लिपस्टिक में लेड का प्रयोग किया जाता है। अगर आप इसे होंठों पर लगाती हैं तो कुछ खाने पीने के दौरान यह आपके शरीर के अंदर जा सकती है। विशेषाज्ञों की माने तो लेड आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे आपके भ्रूण के विकास में असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि लिपस्टिक लगाने से बचें। इसकी जगह आप नैचुरल चीजों का सहारा ले सकती हैं। अगर आप फिर भी इस दौरान लिपस्टिक लगाना चाहती हैं तो आप प्रेग्‍नेंसी में लगाए जाने वाली खास लिपस्टिक जो मात्र 184 रुपए में आपको यहां से मिल सकती है, लगा सकती हैं। मगर, पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेलें। 

makeup products for pregnant women

सनस्क्रीन लगानें से बचें 

अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए अमूमन महिलाएं सनस्क्रीन का प्रयोग करती हैं। मगर, इसमें रैटिनील पामिटेट, विटामिन पामिटेट जैसे तत्व होते हें अगर आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रही हैं तो सावधान हो जाएं। यह भी आपके भ्रूण के विकास में बाधा बन सकता है। इससे आपको मिसकैरिज भी हो सकता है। यह तत्व फाउंडेशन और लिपस्टिक में भी पाया जाता है। इसलिए सनस्क्रीन के साथ-साथ आपको इन दोनों प्रोडक्ट को यूज करने से भी बचना है। 

हेयर रिमूवर क्रीम भी न करें यूज 

जाहिर है प्रेंग्नेंसी के दौरान आपको वैक्सिंग कराने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए आप दूसरे विकल्प के तौर पर हेयर रिमूवल क्रीम यूज करने की सोच सकती हैं। मगर, ऐसा न करें। इसमें थियोग्लाइकोलिक ऐसिड होता है। यह अपकी त्वचा पर ऐलर्जी कर सकता है। अगर आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

फेयरनेस क्रीम भी यूज करना करें बंद 

अगर आप किसी भी तरह की फेयरनेस क्रीम का यूज करती हैं तो आपको प्रेग्नेंसी के दौरान इसे यूज नहीं करना चाहिए। अधिकतर फेयरनेस क्रीम में हाइड्रोक्यूनोन नाम का कैमिकल होता है। जो शिशु की ग्रोथ पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए आप प्रेग्नेंसी के दौरान साधारण क्रीम का ही यूज करें। 

आईशैडो और मस्कारा लगाने से बचें 

प्रेग्नेंट महिलाओं को हार्मोंस बदलने के कारण आंखो में भी दिक्कत हो जाती है। अगर, आप आंखों पर आईशैडो और मस्कारा लगाती हैं तो आपको आंखों में इचिंग और इरिटेशन हो सकती है। दरअसल इन प्रोडक्ट्स में एलूमीनियम पाउडर होता है। यह आपको इस दौरान इरीटेट कर सकता है।