स्‍ट्रेच मार्क्‍स, यह ऐसे निशान है जो यदि किसी के शरीर में एक बार पड़ जाएं तो इन्‍हें मिटाना बेहद मुश्किल हो जाता है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स का सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है। खासतौर पर प्रेग्‍नेंसी के दौरान पेट पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स आना बेहद सामान्‍य बात है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स की वजह से महिलाएं अपने मनचाहे आउटफिट्स तक नहीं पहन पाती हैं। वैसे बाजार में बहुत सारी क्रीम मौजूद हैं जो इस बात का दावा करती हैं कि उनके इस्‍तेमाल से स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। मगर, हम आपको आज कुछ ऐसे विटामिंस के बारे में बताएंगे जो स्‍ट्रेच मार्क्‍स को हल्‍का करके आपकी त्‍वचा को संवारते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:स्किन से स्‍ट्रेच मार्क्‍स गायब कर देते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

विटामिन ई 

ब्‍यूटी वर्ल्‍ड में विटामिन ई एक पॉपुलर विटामिन है। इसे ब्‍यूटी विटामिन कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्‍योंकि यह हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन को प्रमोट करता है। विटामिन ई के फायदे और भी हैंं। विटामिन ई त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज और सप्‍पल रखता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट्स का पावरफुल सोर्स है जो त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने के लिए सहायता करते हैं। विटामिन ई से त्‍वचा में एजिंग मार्क्‍स भी नजर नहीं आते। अगर आपकी त्‍वचा में दाग धब्‍बे हैं तो यह विटामिन ई उन्‍हें फेड करता है। इसी तरह स्‍ट्रेच मार्क्‍स की समस्‍या को भी विटामिन ई से रोका जा सकता है। अगर आपकी त्‍वचा में पहले से ही स्‍ट्रेच मार्क्‍स हैं तो विटामिन ई के इस्‍तेमाल से इन्‍हें लाइट किया जा सकता है। बाजार में आपको विटामिन ई युक्‍स तेल भी आसानी से मिल जाएगा। मगर, इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आपको पहले इसे किसी और तेल के साथ डाइल्‍यूट करना होगा। इसके अलावा आप अपनी डाइट में बादाम, पालक, शकरकंदी, एवाकाडो, सरसों के बीज आदि को शामिल कर सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें:डिलीवरी के बाद मसाज करने से वजन और स्‍ट्रेच मार्क्‍स दोनों होते हैं गायब

Home Remedies For Stretch Marks Problem

विटामिन ए 

विटामिन ए कई सब्जियों और फलों में बीटा कैरिटिन के रूप में उपस्थित होता है। बीटी कैरिटिन में मौजूद कैरोटेनॉइड सब्जियों और फलों को यलो, ऑरेंज और रेड कलर देता है। इनमें गाजर, एप्रीकॉट, बेल पेपर, फिश और ट्रॉपिकल फूड आते हैं। यह स्किन को ड्राय करके उसे नया बनाता है और उसे रिपेयर करता है। विटामिन के फायदों की ि‍लिस्‍ट लंबी है।  आपको बाजार में विटामिन ए युक्‍त बहुत सारी क्रीम्‍स मिल जाएंगी। मगर, बेस्‍ट है कि आप शीया बटर या कोका बटर का इस्‍तेमाल करें। खासतौर पर अगर, आपके स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो रहे हैं तो आपको उन्‍हें रोकने और हल्‍का करने के लिए ऐसा जरूर करना चाहिए। 

विटामिन के 

स्प्रिंग ऑनियन, कैबिज, स्‍प्राउट्स, ब्रॉक्‍ली आदि सभी में विटामिन के पाया जाता है। यह भी त्‍वचा को खूबसूतर बनने वाले विटामिंस में से एक है। इस विटामिन के बारे में कम लोग ही जानते हैं। यह डार्क सर्किल्‍स को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह स्‍ट्रेच मार्क्‍स को रोकते वह हल्‍का करते हैं। अगर, आप विटामिन के युक्‍त भोजन करती हैं तो आपके स्‍ट्रेच मार्क्‍स तेजी से फेड हो ना शुरू हो जाएंगे। आप शीया बटर और कोका बटर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

विटामिन सी 

अगर आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स की प्रॉब्‍लम है तो आपको अपने खाने में विटा‍मिन सी भरपूर मात्रा में शामिल करना चाहिए। विटामिन सी के फायदे यहां खत्‍म नहीं होते हैं। यह आपकी त्‍वचा को नया बनाता है और कॉलेजन प्रोडक्‍शन बढ़ाता है। अगर आप भरपूर मात्रा में विटामिन सी ले रही हैं तो यह आपकी त्‍वचा को स्‍मूद और फ्लॉलेस बनाता है। बाजार में आपको विटामिन सी युक्‍त कई क्रीम्‍स भी मिल जाएंगी जो आपके स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने में आपकी मदद करेंगी।