Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्मृति कालरा का अनोखा नुस्खा: गाय के घी से ऐसे करें अपना मोटापा कम, जोड़ों के दर्द में देगा आराम

    कभी सुना है कि घी आपका वज़न घटा सकता है, नहीं ना? लेकिन, यह सच है और यह ख़ास टिप हमें दिया है शो ‘दिल संभल जा ज़रा’ की आहना याने स्मृति कालरा ने।
    author-profile
    • Shikha Sharma
    • Her Zindagi Editorial
    Published -28 Feb 2018, 14:41 ISTUpdated -18 Jan 2019, 19:31 IST
    Next
    Article
    smriti kalra health m

    आज की पीढ़ी की सबसे बड़ी तकलीफ है उनका मोटापा और पुरानी पीढ़ी फिलहाल अपने घुटनों या हड्डियों के दर्द से परेशान है। और अब हम लेकर आए हैं एक ऐसा नुस्खा जो इन दोनों पीढ़ियों की प्रॉब्लम को छू-मंतर कर देगा। यह नुस्खा है गाय का ‘घी’! कभी सुना है कि घी आपका वज़न घटा सकता है, नहीं ना? लेकिन, यह सच है और यह ख़ास टिप हमें दिया है शो ‘दिल संभल जा ज़रा’ की आहना याने स्मृति कालरा ने।

    स्मृति ने हमसे ख़ास बातचीत के दौरान अपनी दिनचर्या और वर्कआउट के बारे में बात की और बहुत कुछ कहा।

    Read more: सौ गुणों से भरपूर गाय का घी, migraine और cholesterol करता है दूर

    गाय के घी से ऐसे करें वज़न कम

    स्मृति ने बताया कि आप गाय के घी को खाने में ना मिलाएं, इससे मोटापा बढ़ेगा, इसकी बजाय आप इस घी को गर्म पानी में डाल कर पियें। स्मृति ने बताया कि आप एक चम्मच घी को एक ग्लास गर्म पानी में मिलाकर रोज़ सुबह पियें। इसके बाद आप कम से कम आधा घंटा वॉक करें। इससे आपका वज़न नहीं बढ़ेगा। ख़ास बात यह है कि आपको इस नुस्खे को अपने पेरेंट्स के साथ भी शेयर करना चाहिए। यह घुटनों और हड्डियों के दर्द में भी खूब आराम देगा। स्मृति ने कहा, “घी को पानी में मिलाकर पीने के बाद जब आप वॉक करेंगे तो यह आपकी पूरी बॉडी में जाएगा और हड्डियों को, आपकी स्किन को मॉइश्चर करेगा। इसका सेवन रोज़ करें, यह आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगा। मैं खुद इस्तेमाल करती हूँ।“
    smriti  kalra health m

    ना मैं जिम पर्सन हूं और ना ही योग पर्सन

    स्मृति ने बताया कि वो बहुत बड़ी फूडी हैं और उनका जब जो मन करता है वो खाती हैं मगर, वो इस बात का भी ध्यान रखती हैं कि उन्हें वर्कआउट भी अच्छी तरह करना चाहिए। स्मृति ने कहा कि जो लड़कियां कहती है मैं अपने आपको फिट रखने के लिए कुछ नहीं करती, वो झूठ कहती हैं, सभी वर्कआउट करती है और नहीं तो उनका परफेक्ट डाइट होता है। स्मृति ने अपने वर्कआउट के बारे में भी बात की और कहा, “मुझे योग बहुत ही बोरिंग लगता है, मैं जिम को बहुत एन्जॉय करती हूँ। मैं जब भी जिम में जाती हूँ तो अपने आपको लड़का समझ लेती हूँ। और आसपास देखकर यह सोचती हूँ कि यह इतने भारी डम्बल्स उठा रहा है तो मैं भी उठा सकती हूँ। लेकिन इन सबसे ज्यादा मुझे खुले में शूज़ पहन कर भागना पसंद है, मुझे एक्टिविटीज़ पसंद है, जिम से भी कुछ दिनों में बोर हो जाती हूँ। तो, मैं ना तो जिम पर्सन हूँ और ना ही योग पर्सन... मैं स्पोर्ट्स लवर हूँ।“

    Read more: शमिता शेट्टी ने दिए फिटनेस टिप्स, कहा बहन शिल्पा की तरह नहीं कर पाती डाइट

    स्क्वैश से होता है गुस्सा भी कंट्रोल

    स्मृति ने बताया कि उनके पिता आर्मी में थे इसलिए उन्हें स्पोर्ट्स सीखने और खेलने की कई सुविधाएं मिलती थीं और उनके पिता भी उन्हें घर पर खाली बैठने नहीं देते थे। स्पोर्ट्स में स्मृति का इन्ट्रेस्ट बचपन से ही है। अपने फेवरेट स्पोर्ट्स के बारे में बात करते हुए स्मृति ने कहा, “मुझे स्विमिंग, फुटबॉल और स्क्वैश खेलना बहुत ज्यादा पसंद है। स्क्वैश से आप ज्यादा पसीना भी बहाते हैं जो आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा स्क्वैश से आप अपना गुस्सा भी कंट्रोल कर सकते हैं... अगर आपको किसी पर गुस्सा आ रहा है तो आप बस वो छोटी सी बॉल उठाएं और रैकेट से उसे जोर जोर से पीटें, आपका गुस्सा गायब!”
    smriti  kalra health in

    ऐसे होती है स्मृति के दिन की शुरुआत

    स्मृति ने बताया किवो अपने दिन की शुरुआत पानी से करती हैं। उनका मानना है कि पानी आपके शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। स्मृति ने कहा कि पानी अच्छी मात्रा से पीने से बहुत सारी स्किन प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती हैं। दिन के ख़त्म होने के बारे में जब हमने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि वो इस बारे में कुछ नहीं कह सकती क्योंकि वो बहुत बड़ी फूडी हैं और आधी रात को भी उन्हें खाने की क्रेविंग होती है।

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।