28 अक्‍टूबर को करवा चौथ है। दिव्‍या का यह पहला करवा चौथ है। वह इस व्रत को लेकर काफी उत्‍साहित है। उसने अभी से अपने पति अभिषेक को बता दिया है कि व्रत रखने से पहले और व्रत खोलने के बाद वह क्‍या खाना चाहती है। दिव्‍या की लिस्‍ट में उसकी हर मनचाही चीज शामिल है और उसके फेवरेट फूड आइटम्‍स में कोई भी ऐसी चीज नहीं है जो पूरे दिन के फास्‍ट के बाद उसे खानी चाहिए। 

वैसे दिव्‍या अकेली नहीं है। दिव्‍या जैसी कई महिलाएं है जो करवा चौथ का फास्‍ट तो रखती हैं मगर सरगी और व्रत खोलने के बाद वह सारी चीजें खातीं है जो उनके स्‍वास्‍थ के लिए बिलकुल भी अच्‍छी नहीं होती हैं। दिल्‍ली के मैक्‍स हॉस्पिटल की सीनियर न्‍यूट्रिशनिस्‍ट मंजरी चंद्रा बताती हैं, ‘पूरा दिन भूखे-प्‍यासे रहने के बाद जब महिलाएं अपन करवा चौथ का व्रत खोलती हैं तो उन्‍हें लो ब्‍लडप्रेशर, डीहाइड्रेशन और कमजोरी जैसी परेशानी हो जाती हैं। इस लिए यह व्रत जो भी महिलाएं रखें वे व्रत से पहले और बाद में अपने खाने पीने का खास ख्‍याल रखें।’ डॉक्‍टर मंजरी महिलाओं को करवा चौथ के व्रत में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं खाना चाहिए इस बात की जानकारी देती हैं। 

Read more: करवाचौथ की सरगी में क्या खाएं और क्यों खाएं

kaeva chauth diet plan by expert

सरगी में क्‍या खाएं 

करवा चौथ के दिन सूर्यउदय होने से पहले महिलाएं सरगी खाती हैं। यह सरगी महिलाओं को उनकी सास देती है। सरगी को खा कर महिलाए पूरे दिन भूखी और प्‍यासी रहती हैं। वैसे तो सरगी में मिठाई और ड्रायफ्रूट्स दिए जाते हैं। मगर इन्‍हें खाने से हो सकता है भूख तो मिट जाए मगर आप पूरे दिन आलस्‍य और कमजोरी महसूस करती हैं। इस बारे में डॉक्‍टर मंजरी का कहना है, ‘अर्ली मॉर्निंग मीठी चीज से शुरूआत कभी नहीं करनी चाहिए। क्‍योंकि यह शरीर को कमजोर तो बनाता ही है साथ ही दिन तक आपको तेज भूख भी लगने लगती है। तो अगर आप हंगर पैंग्‍स को कंट्रोल करना चाहती हैं तो आपको करवा चौथ के दिन सुबह मीठा खाना अवॉइड करना चाहिए।’ अगर सरगी में कुछ खाना ही है तो आपको मल्‍टीग्रेन ब्रेड खानी चाहिए। यह आपको लंबे समय तक भूखा रहने में मदद करेगी। 

kaeva chauth diet plan by expert

खाएं होममेड पनीर 

आपको सरगी में दूध से बना आइटम खाना चाहिए हो सके तो आपको घर पर बना पनीर खाना चाहिए। डॉक्‍टर मंजरी कहती हैं, ‘पनीर में हाई प्रोटीन होता है। प्रोटीन का इनटेक आपको लंबे समय तक फिल रखता है। हो सके तो आपको सरगी में मुठ्ठीभर ड्राय फ्रूट्स भी खा लेने चाहिए। इससे आपके शरीर में प्रोटीन के साथ फाइबर भी पहुंच जाते हैं, जो आपको लंबे समय ते भूखा प्‍यासा रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा आपको इस दिन खुद को दूसरे कामों में व्‍यस्‍त रखना चाहिए जो आपको खाने की याद ही न दिलाएं। हो सके तो इस दिन आपको अपने परिवार और दोस्‍तों के बीच रहना चाहिए। क्‍योंकि भूख लगना साइकोलॉजिकल भी है। आप रोज जिस वक्‍त खाना खाती हैं उस वक्‍त पर रोज आपको भूख लग ही आती हैं। इसलिए आप अपने माइंड को डाइवर्ट करने के लिए घर के छोटे-मोटे काम कर सकती हैं।’

ताकि न हो एसिडिटी की प्रॉब्‍लम 

कई महिलाएं करवा चौथ के फास्‍ट में भी जूस और चय जैसी चीजों का सेवन कर लेती हैं। मगर, ऐसा करने से आपको एसिडिटी की प्रॉब्‍लम हो सकती है। दरअसल खाली पेट कैफीन लेने या विटामिन सी लेने से पेट में एसिड बनने लगता है और यह एसिडिटी की वजह बन जाता है। अगर आप पूरे दिन भूखी-प्‍यासी रह रही हैं तो आपको चाय और जूस दोनो से दूर रहना चाहिए। 

kaeva chauth diet plan by expert

व्रत के बाद क्‍या खाएं 

व्रत खोलते वक्‍त ज्‍यादातर महिलाएं मीठा खाती हैं या फिर नमकीन खाती हैं। जबकी, मीठे खाकर व्रत खोलने से भूख भी मर जाती है और कमजोरी भी आ जाती है। इसलिए अगर, आपको इससे बचना है तो आप दही, पनीर या फिर ऐसा फूड आइटम खाएं जिसमे हाई क्‍वालिटी कार्बोहाइड्रेट्स हो। यह आपके शरीर में खोई हुई एनर्जी को वापिस ले आता है। हो सके तो व्रत खोलने के बाद आपको 2 ग्‍लास पानी पीना चाहिए और पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए। व्रत खोलने के तुरंत बाद भरपेट खाना खाने से भी आपको पेट की दिक्‍कत हो सकती है। इसलिए व्रत खोलने के बाद टुकड़ों में 3 बार खाएं। जैसे पहले दही फिर पनीर और बाद कार्बोहाइड्रेट के लिए आप चावल भी खा सकती हैं। डॉक्‍टर मंजरी कहती हैं, ‘शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करने के लिए आपको डिनर के बाद नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपको खाना डायजेस्‍ट करने में बहुत मदद मिलती है। इसके साथ ही सोने से पहले 3 से 4 ग्‍लास पानी जरूर पीना चाहिए।’

अगर आप डॉक्‍टर मंजरी के बताएं हुए टिप्‍स को इस बार करवा चौथ के व्रत में आजमाएंगी तो आपको किसी भी तरह से सेहत से जुड़ी कोई समस्‍या नहीं होगी। 

 
  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial