ये foods खाने से ठीक होंगे पेट के ulcer

By Pooja Sinha01 Mar 2018, 13:07 IST

मसालेदार खाने, ज्‍यादा अल्‍कोहल या ज्‍यादा समय तक भूखे रहने से अक्‍सर पेट या आंतों में घाव हो जाते हैं, जिसे हम अल्‍सर के नाम से जानते हैं। दरअसल पेट में मौजूद ग्‍लैंड ऐसे तत्वों का स्राव करते हैं जिनसे हमारी बॉडी द्वारा ग्रहण किया हुआ फूड आसानी से पच जाता हैं। इन स्राव में हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पेप्सिन एंजाइम अहम है। जब पेट की ग्‍लैंड इनका स्राव करते हैं, ठीक उसी समय हमारा पेट और छोटी आंत में म्यूकस का स्राव करते हैं, जो एसिड से आमाशय की रक्षा करते हैं। जब पाचक रस तथा कफ स्राव में असंतुलन पैदा हो जाता हैं, तो अल्सर होता हैं। पेट का अल्‍सर एक बड़ी समस्‍या है। यह किसी भी उम्र की महिला को प्रभावित कर सकता है।

stomach ulcer health

पेट में अल्‍सर की समस्‍या होने पर आपको पेट में दर्द, जलन व सूजन का एहसास, सीने में जलन व उल्टी की शिकायत होती है। लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों में बदलाव के कारण आज कम उम्र की लड़कियों में भी यह समस्‍या तेजी से बढ़ रही हैं। सामान्य भाषा में कहें तो पेट में छाले व घाव हो जाने को अल्सर कहा जाता है। सोने का एक समय ना होना, तनाव, जंक फूड का बढ़ता चलन और अधिक डाइटिंग से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। उस पर स्‍मोकिंग, अल्‍कोहल  और तंबाकू का सेवन पेट की परत को नुकसान पहुंचता है। 

Watch more: पीरियड्स से लेकर menopause के दर्द को दूर करता है सोयाबीन, प्रेग्‍नेंट के लिए भी है बेस्‍ट

आयुर्वेद में इस रोग को त्रिदोष अर्थात वायु, पित्त, एवं कफ नामक तीनो दोषों से पैदा होने वाला कहा गया हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि इस वीडियो में दिये कुछ फूड्स का सेवन कर आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं। आइए जानें कौन से हैं ये फूड-

फूलगोभी

 

 

फूलगोभी खाने से पेट में अल्‍सर को नष्‍ट करता है। यह आहार फाइबर का एक स्रोत है जो पाचन में सहायक और बॉडी को डिटॉक्‍स के elimination को बढ़ावा देता है। फूलगोभी में ग्लूकोसिनॉल, ग्लूकोराफेनिन और सल्फोराफेन की उपस्थिति पेट की दीवारों को बचाती है और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। इस रक्षा तंत्र के अलावा, फूलगोभी में मौजूद आहार Isothiocyanate पेट के अल्सर और पेट के कैंसर जैसे विभिन्न पेट विकारों के जोखिम को रोकते हैं।
cauliflower stomach ulcer health in

 

ब्रोकली

 

ब्रोकली में सल्‍फोराफेन पाया जाता है जो पेट के अल्‍सर से बचाता है। रिसर्च में पाया गया है कि ब्रोकली में कुछ ऐसे केमिकल पाये जाते हैं जो पेट का अल्सर उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं।

मूली

सफेद मूली खाने से पेट की सूजन कम होती है। कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती है और पेट के अल्‍सर में भी प्रभावी होता है। इसके लिए 100 मिलीलीटर मूली का रस दिन में 2-3 बार सेवन करने से अल्सर में लाभ होता है।

सेब

 

एक सेब खाने से पेट के अल्‍सर की समस्‍या कम हो जाती है। सेब में flavonoid होता है जो एच पाइलोरी नामक पेट के अल्सर के बैक्टीरिया को रोकता है।

 

apple stomach ulcer health

गाजर

गाजर पेट की लाइनिंग को मजबूत करने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो पेट के अल्‍सर से बचाता है।

इन सब फूड्स का सेवन करें और पेट के अल्‍सर को अलविदा कहें।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Atul Tripathi