पीरियड्स से लेकर menopause के दर्द को दूर करता है सोयाबीन, प्रेग्‍नेंट के लिए भी है बेस्‍ट

By Pooja Sinha28 Feb 2018, 16:35 IST

सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है यह बात तो लगभग हर महिला जानती हैं। क्‍योंकि प्रोटीन का नाम आते ही नॉनवेज के अलावा सबसे पहला नाम सोयाबीन का ही आता है। इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह सभी तत्व बॉडी के लिए आवश्यक अमीनो एसिड का काम करते हैं।

आप शायद नही जानती होंगे कि सोयाबीन में दूध, अंडे और मांस से कहीं अधिक प्रोटीन होता है। इसके अलावा इसमें कई तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने और हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन सबसे जरूरी बात यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। सोयाबीन पीरियड्स से लेकर menopause के दर्द को दूर करता है और प्रेग्‍नेंट के लिए भी बेस्‍ट है। आइए इस वीडियो के माध्‍यम से विस्‍तार में इसके फायदों के बारे में जानें।

बेहतर नींद का उपहार
soya bean health benefits sleep

आजकल की बिजी लाइफ और स्‍ट्रेस ने सबकी नींद उड़ा रखी है। अगर आपकी भी रातों की नींद उड़ी हुई है तो परेशान ना हो क्‍योंकि सोयाबीन आपकी हेल्‍प कर सकता है। जी हां सोयाबीन में मौजूद भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम नींद को बेहतर बनाता है।

Watch more: अब gym और jogging छोड़िये, सीढ़ियां चढ़कर रहिये फिट

प्रेग्‍नेंट के लिए बेस्‍ट

सोयाबीन प्रेग्‍नेंट महिलाओं को बर्थ डिफेक्‍ट से बचाती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि सोयाबीन में विटामिन बी कॉम्लेक्स और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। यानी यह प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीनों में बच्चे के दिमाग, स्किन, स्पाइनल कॉर्ड और रीढ़ की हड्डी का बेहतर विकास करती है।

पाचनशक्ति बेहतर करे

फाइबर की कमी के चलते कई महिलाओं को खाना पचाने में दिक्कत होती है, लेकिन सोयाबीन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे खराब पाचन क्रिया ठीक होता है। और पेट दर्द, गैस, ब्लोटिंग और अनियमित मलत्याग...इन सभी परेशानियों से राहत।

पीरियड्स पेन में आराम
soya bean health benefits periods pain

सोयाबीन पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम दिलाती है। इससे सिर्फ दर्द ही नहीं बल्कि आपका मूड स्विंग भी ठीक होता है।

Menopause के दर्द को दूर करें

महिलाओं के पीरियड्स बंद होने से बॉडी estrogen की कमी हो जाती है। जिससे महिलाओं की हड्डियों का तेजी से नुकसान होने लगता है। इस वजह से उन्हें osteoarthritis की बीमारी जकड़ लेती है और घुटनो में दर्द भी रहने लगता है। इस स्थिति में सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद होता है। जी हां सोयाबीन में मौजूद phytoestrogens शरीर में estrogen की कमी को पूरा करने में हेल्‍प करते हैं। इसलिए 3 से 4 महीने तक सोया का उपयोग करने से महिलाओं की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

जो महिलाएं हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं उन्‍हें तो अपनी डाइट में सोयाबीन खाना चाहिए। इससे ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हेल्‍प मिलती है।

कैंसर को रोके
soya bean health benefits cancer cells

सोयाबीन में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स कई तरह के कैंसर से बॉडी की रक्षा करते हैं। यह फ्री रेडिकल्स के असर को बेअसर करती है। वहीं, इसमें मौजूद फाइबर कोलोरेक्टल और कोलन कैंसर से बचाती है।

इस तरह सोयाबीन का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur  
Editor: Syed Afraz