सेलेब्रिटी किड तैमूर अपनी मम्मी करीना कपूर और पापा सैफ अली खान के साथ अक्सर हॉलीडे पर जाते हुए नजर आते हैं। बच्चों के साथ हंसते-खेलते हुए जिंदगी बेहद हसीन नजर आती है और हर तरह का तनाव गायब हो जाता है। बच्चे की शरारतें, उसकी मासूमियत और उसका खेलकूद देखना पेरेंट्स को रिलैक्स करता है। जाहिर है सैफ अली खान और करीना इन दिनों अपने प्यारे बेटे तैमूर के साथ ये हैप्पी टाइम बिता रहे हैं।

taimur ali khan saif ali khan kareena kapoor at airport inside

इस तस्वीर में तैमूर मजे से अपने पापा सैफ अली खान के कंधों पर बैठे हैं और आसपास की चीजों को निहार रहे हैं। डेनिम ड्रेस और सिर पर लाल टोपी वाले लुक में तैमूर बहुत प्यारे लग रहे हैं। वैसे तो सैफ अली खान और करीना कपूर अपने प्रोफेशनल वर्क में काफी ज्यादा मसरूफ रहते हैं, लेकिन बेटे तैमूर के लिए दोनों ही क्वालिटी टाइम निकालते हैं और उसके साथ फन मोमेंट्स में एंजॉय करते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: देखिए रॉयल पटौदी पैलेस में खुशनुमा वक्त बिताते सैफ अली खान, करीना और तैमूर की तस्वीरें

taimur ali khan happy with saif ali khan inside

तैमूर की पापा सैफ और मम्मी करीना के साथ ये सुपरक्यूट तस्वीरें देखकर मुमकिन है कि आप भी अपनी फैमिली के साथ किसी हॉलीडे टूर का प्लान बनाना चाहती हों, लेकिन बच्चे के साथ हवाई सफर की मुश्किलों की चिंता होती है तो कुछ आसान से ट्रेवल टिप्स अपनाकर आपका सफर खुशगवार बन सकता है।

taimur ali khan saif ali khan kareena kapoor celebrity family inside

एयर प्रेशर के कारण बढ़ जाती है परेशानी

हवाईसफर यूं तो काफी एक्साइटिंग होता है, लेकिन अगर सफर बच्चे के साथ करना हो तो ट्रैवलिंग के दौरान कई तरह की मुश्किलें आती हैं। एक तरफ बच्चे को संभालना एक चैलेंजिंग काम होता है, वहीं दूसरी तरफ हवाई सफर में 30,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ने में एयर प्रेशर का दबाव भी झेलना पड़ता है, जिससे बड़ों के साथ-साथ बच्चों का भी कान दुखता है। हवाई सफर के दौरान अगर ऐसी मुश्किलों से पार पा ली जाए तो नई जगह पर हॉलीडे मनाने, फैमिली के साथ घूमने का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ट्रेवल टिप्स, जिनके जरिए आप अपने बच्चे को बना सकते हैं ट्रैवल हैप्पी-

इस तरह हवाई सफर में मिलेगी राहत

  • Conde Nast Traveller के अनुसार एक आसान ट्रिक से बच्चों के साथ-साथ बड़ों भी एयर प्रेशर से होने वाले कान के दर्द से राहत पा सकते हैं। फ्लाइट अटेंडेंट से गुनगुना पानी, टिशु पेपर और कप मांगें। टिशु को गीला करके कान में लगाएं। इससे आने वाली स्टीम से एयर प्रेशर कम करने में मदद मिलती है और कान के दर्द में आराम मिलता है। 
  • इसके अलावा जबड़े को हिलाते रहने से भी कान के दर्द में राहत महसूस होती है। आप बच्चे को टॉफी दे सकते हैं। टॉफी चूसने के दौरान बच्चे के जबड़े में मूवमेंट होने से उसे कान का दर्द महसूस नहीं होगा। आप चाहें तो अपने लिए च्यूइंग गम का विकल्प भी रख सकती हैं। अगर टॉफी चॉकलेट ना भी हो तो बच्चे के साथ आप झूठ-मूठ की खाना खाने की एक्टिंग कर सकती हैं। इससे भी बच्चे को पेन नहीं होगा और वह रास्ते भर हंसते-खेलते हुए जाएगा। 
  • फ्लाइट में जाने से पहले अगर नाक बंद है तो नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करने से सांस लेने में आसानी होगी और बाद में होने वाली कान दर्द की शिकायत भी नहीं रहेगी। 
  • एयर प्रेशर से कानों को बचाने के लिए सॉफ्ट इयर प्लग्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कई फ्लाइट्स में यह यात्रियों को फ्री में भी दिए जाते हैं। ये प्लग्स बहुत हल्के और सॉफ्ट होते हैं और आसानी से कान में लग जाते हैं। इनसे बच्चों को किसी तरह की चोट लगने का खतरा भी नहीं होता। 
  • ट्रेवल करने के दौरान इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है, फिर चाहें आप हवाई सफर ही क्यों ना कर रही हों। हवाई सफर में खाना खाने से पहले सुनिश्चित करें कि हाथ साफ हों। अगर हाथ धोना मुमकिन ना हो तो हैंड सेनिटाइजर साथ रखें। इससे बच्चे को आप किसी भी तरह के इन्फेक्शन से सुरक्षित रख सकती हैं। साथ ही रेस्ट रूम का इस्तेमाल करते समय हाथ साबुन से जरूर धोएं। 
  • बच्चों के साथ सफर करते हुए मिनी ट्रेवल किट्स भी मददगार रहती हैं। इनमें पानी, स्नैक्स, हैंड वाइप्स, सेनिटाइजर, टिशुज/नैपकिन्स वगैरह होते हैं। ज्यादा छोटे बच्चों के लिए उनकी उम्र के हिसाब से इनमें सामान होता है जैसे कि डायपर, रैश ऑइनमेंट और डिस्पोजेबल प्लेस मैट्स आदि।
Loading...
Loading...