Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    भारत की इन 5 जगहों पर कदम रखने से पहले लेनी पड़ती है परमीशन

    भारत में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर आप बिना इजाजत कदम भी नहीं रख सकतीं। चलिए आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताते हैं। 
    author-profile
    Published -07 Sep 2018, 14:23 ISTUpdated -07 Sep 2018, 19:14 IST
    Next
    Article
    Travel Indian places where you need inner line permit

    घूमने फिरने के लिए भारत में कई जगह हैं, जहां आप बिना किसी परेशानी के जा सकती है मगर भारत में कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर आप बिना इजाजत कदम भी नहीं रख सकतीं। चलिए आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताते हैं। 

    Travel Indian places where you need inner line permit

    अरुणाचल प्रदेश

    भारत के एक्‍सट्रीम नॉर्थ ईस्‍ट में स्थित अरुणाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत राज्‍य है मगर, यहां नॉन-लोकल व्‍यक्ति को यहां आने से पहले परमीशन लेनी होती है। इस परमीश को इनर लाइन परमिट कहा जाता है। इस राज्‍य से चीन और मयंमार देशों की सीमाएं जुड़ी हैं। इसलिए इस राज्‍य में कुछ ऐरिया ऐसा है जहां पर जाने से पहले परमिट की जरूरत पड़ती है। रिस्ट्रिक्‍टेड लिस्‍ट में तवांग, रोंग, ईटानगर, बो‍मदिला, जीरो, भालुकपॉन्‍ग, पसीघाट, अनिनि जैसी टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन शामिल हैं। 

    Travel Indian places where you need inner line permit

    मिजोरम 

    अपने प्‍लीजेंट क्‍लाइमेट और ड्रामेटिक लैंडस्‍केप के लिए फेमस मिजोरम विभिन्‍न प्रकार के आदिवासियों की प्रजातियों का ठिकाना है। यहां रहने वाले आदिवासियों के अपने धार्मिक कस्‍टम्‍स हैं और कलचर है। यहां के फावांगपुई हिल्‍स, वनतावांग फॉल, पालक लेक, चिंग पुई हेरिटेज साइट और लोकल डांस सभी ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करता है। मगर, यह सब देखने के लिए आपको पहले यहां आने का परमिट लेना होता है। यह परमिट आपको मिजोरम की राजधानी शीलॉन्‍ग के लेंगपुई एअरपोर्ट पर पहुंचने पर मिल जाता है। 

    Travel Indian places where you need inner line permit

    लद्दाख 

    भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार लद्दाख जाना हर कोई चाहता है मगर यहां पर कुछ ऐसी जगह भी हैं, जहां आम लोगों के लिए जाना आसान नहीं है। पाकिस्‍तान और चीन की सीमाओं से जुड़ा लद्दाख जितना खूबसूरत है उतना ही सेंसेटिव भी है। खासतौर पर चांगथांग, हनले, लोमा, मरसीमिक ला और चुमुर लद्दाख की कुछ ऐसी जगहों में शामिल हैं जहां केवल भारतीय आर्मी को जाने का ही अधिकार है। विशेष तौर पर अगर आप हनले और चुशुल जाती हैं तो बहुत ज्‍यादा संभव है कि आर्मी आपको यहां घुसने भी न दे। 

    Travel Indian places where you need inner line permit

    सिक्किम 

    तीन देशों की सीमाओं से घिरा सिक्किम भारत के सबसे ज्‍यादा खूबसूरत राज्‍यों में से एक है। चारों ओर से पहाड़ों से घिरे हुए सिक्किम में भी भारतियों को जाने से पहले परमिट लेना होता है। यहां के कुछ स्‍थान जैसे तसोमगो लेक, नाथूला, डजांग्री, गोएचाला ट्रेक, यमथांग, युमेसमडॉन्‍ग, थांगु, चोपटा वैली और गुरुडॉन्‍गमर लेक पर एंट्री रिस्ट्रिक्‍शन हैं यहां घूमने के लिए पहले परमिट की जरूरत होनी होती है। यह परमिट बागडोगरा एअरपोर्ट, रंगपो चेकपोस्‍ट, सिलीगुड़ी, कोलकाता और नई दिल्‍ली से लिया जा सकता है। 

    नागालैंड 

    अगर आपको नागालैंड घूमने जाना है तो आपको इसके लिए पहले इनर लाइन परमिट लेना होगा। खासतौर पर अगर आप कोहिमा, डिमापुर, मोकोकचुंग, वोखा, मॉन, फेक, किफिरे जैसी टूरिस्‍ट डेस्‍टीनेशन जाना है तो आपको पहले परमिट लेना होगा। यह परमिट आपको कोहिमा, डिमापुर, मोकोकचुंग, नई दिल्‍ली, कोलकाता और शीलॉन्‍ग के डिप्‍टी कमिशनर ऑफिस से मिलेगा। 

    क्‍या है इनर लाइन परमिट

    इनर लाइन परमिट ईस्टर्न फ्रंटियर विनियम 1873 के अंतर्गत जारी किया जाने वाला एक ट्रैवल डॉक्यूमेंट है। भारत में भारतीय नागरिकों के लिए बने इनर लाइन परमिट के इस नियम को ब्रिटिश सरकार ने बनाया था। बाद में देश की स्वतंत्रा के बाद समय-समय पर फेरबदल कर इसे जारी रखा गया। ये मुख्यता दो तरह का होता है।

    पहला- पर्यटन की दृष्टि से बनाया जाने वाला एक अल्पकालिक आईएलपी

    दूसरा- नौकरी, रोज़गार के लिए अन्य राज्यों के नागरिकों के लिए बनाया जाने वाला आईएलपी।

    Recommended Video

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।