हिंदू धर्म में शिरर्डी को एक पवित्र धार्मिक स्‍थन माना गया है। यह स्‍थान महाराष्‍ट्र में है और यहां पर साईं बाबा का विशाल मंदिर है। साईं बाबा के भक्‍त देश के कोने-कोने से यहां पर साईं बाबा के दर्शन करने आते हैं। इस स्‍थान की सबसे खूबसूरत बात यह है कि यहां केवल हिंदू धर्म के लोग ही नहीं बल्कि मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के लोग भी आते हैं। यहां साईं बाबा ट्रस्‍ट द्वारा एक विशाल मंदिर बनवाया गया हैं। इस मंदिर में साईं बाबा की प्रतिमा तो हैं ही साथ ही मंदिर के प्रिमाइसेस में एक पीर बाबा की मजार भी है। लोगों में यहां आने का काफी क्रेज है। मगर यहां आकर ज्‍यादातर लोग केवल साईं बाबा के दर्शन करते हैं और वापिस लौट जाते हैं। कुछ लोग शिरडी के आसपास मौजूद प्राकृतिक रूप से सुंदर गांव और कस्‍बे में भी विजिट करने चले जाते हैं। मगर हाल ही में शिरडी की यात्रा से लौटीं मीना गुप्‍ता की माने तो शिरडी में घूमने लायक बहुत कुछ है। वह बताती हैं, ‘ज्‍यादातर लोग सुबह चार बने होने वाली साईं बाबा की पहली आरती देखने के बाद ही शिरडी को अलविदा कह देते हैं। मगर, साईं बाबा के दर्शन करने के बाद यहां पर और भी बहुत कुछ रोचक चीजें हैं, जहां जाया जा सकता है।’

मीना गुप्‍ता herzindagi.com से अपना एक्‍सपीरियंस शेयर करती हैं और शिरडी जाने पर कहां-कहां घूमें इसके टिप्‍स भी देती हैं। 

Shirdi sai baba mandir and other places to visit in shirdi

दिक्षित वाड़ा 

साई बाबा कहां से आए यह बात अब तक कोई नहीं जानता मगर साईं बाबा शिरडी में रहते थे यह बात सभी जानते हैं। इतना ही नहीं साईं बाबा के शिरडी में होने का प्रमाण भी यहां कई रूपों में मौजूद है। इन्‍हीं में से एक है दिक्षित वाड़ा। दरअसल यह एक म्‍यूजियम है, जिसमें साईं बाबा से जुड़ी चीजें रखी गईं हैं। इतना ही नहीं म्‍यूजियम का मैनेजमेंट यह भी दावा करता है कि म्‍यूजियम में मौजूद सारा सामान साईं बाबा का ही है, जो उनके जाने के बाद से अलग-अलग लोगों से लेकर यहां पर इकट्ठा किया गया है। इस म्‍यूजियम में साईं बाबा के कपड़े, बर्तन, आटा पीसने वाली चक्‍की। उनके बैठने वाली चौकी और वह बर्तन जिसमें वह खाना पकाया करते थे, सभी कुछ मौजूद है। इसे देखना वाकई बहुत रोचक और भावनात्‍मक है। इस म्‍यूजियम में आकर साईं बाबा के होने पर विश्‍वास और भी मजबूत हो जाता है। इस म्‍यूजियम में आने के लिए कोई एंट्री फीस नहीं देनी होती है। 

Shirdi sai baba mandir and other places to visit in shirdi

साईं की पुरानी शिरडी 

साईं की पुरानी शिरडी को साईं हैरिटेज विलेज के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह की खासियत है कि यहां आकर लगता हैं कि हम उसी वक्‍त में वापिस चले गए हैं जब साईं बाबा हुआ करते थे। यहां आपको साईं बाबा की लाइफ से जुड़े कई स्‍कल्‍पचर्स देखने को मिल जाएंगे। यहां आप साईं बाबा को खाना पकाते, लोगों का इलाज करते,करते, नाचते और पालकी पर सवार होते देख सकते हैं। यह जगह बेहद रोचक है। यहां आकर आप खुद को साईं बाबा के और करीब देख सकते हैं। यहां आकर आप स्‍वादिष्‍ट भोजन भी कर सकते हैं और एडवेंचर पार्क का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां आने के लिए आपको एंट्री फीस भी देनी होगी। यह फीस मात्र 150 रुपय है।

Shirdi sai baba mandir and other places to visit in shirdi 

खंडोबा मंदिर 

अगर आपने सार्डं बाबा पर बनी मूवी देखी होगी तो आप जानते होंगे कि साईं बाबा शिरडी में मौजूद खंडबो मंदिर में रोज ही दर्शन करने जाते थे। यह मंदिर भगवान कृष्‍ण का है और मराठी भाषा में उन्‍हें खंडोबा कह कर पुकारा जाता है। इसी मंदिर के एक पुजारी ने साईं बाबा को साईं नाम दिया था। तब से सभी लोग उन्‍हें साईं बुलाने लगे थे। यह मंदिर आज भी शिरडी में मौजूद है। अगर आप शिरडी आएं इस मंदिर के दर्शन किए बगैर न जाएं। 

स्‍वामी मदरास होटल 

शिरडी में वैसे तो आपको हर जगह मराठी फूड खाने को मिलेगा मगर शिरडी में आपको ऑथेंटिक साउथ इंडियन फूड का स्‍वाद भी चखने को मिल जाएगा। अगर आपका शिरडी पहुंच कर साउथ इंडियन खाने का मन करें तो आप स्‍वामी मदरास होटल जरूर आएं। आपको जानकर हैरानी होगी की यह होटल बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी का फेवरेट होटल है। शिल्‍पा हर साल शिरडी आती हैं और वह जब शिरडी में होती हैं तो इस होटल का साउथ इंडियन फूड खाने जरूर आती हैं। यहां का मेड़ू वड़ा और डोसा बहुत ही शानदार है और शिल्‍पा इसलिए इस जगह की दीवानी हैं।