एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो भारतीयों के लिए बेहद अपमानजनक है। इस वीडियो में दिखाया जा रहा है कि बाली के एक होटल से एक भारतीय परिवार सामन चुरी करके भाग रहा है। मगर, होटल स्टाफ ने उन्हें रोका और बैग चैक करवाने को कहा। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि  उनके बैग से होटल के जिस कमरे में वह रुके थे, उस कमरे का बहुत सारा सामान निकल रहा है। यह सामान होटल की प्रॉपर्टी है। 2:20 मिनट के इस वीडियो में यह साफ नजर आ रहा है भारतीय परिवार के बैग से शैंपू, हेयर ड्रायर, हैंगर और कई आर्टिकल्स निकल रहे हैं। जब उन्हें होटल के स्टाफ ने इस काम के लिए बोलना शुरू किया तो उन्होंने झट से उसे इन सभी सामान का पैसा देने की बात कहीं। मगर, स्टाफ ने कहा, ‘आपके पास बहुत पैसा होगा मगर, इज्जत नहीं है।’ सोशल मीडिया में यह वीडियो आग की तरह फैल रहा है। 

 

हम आपसे इस वीडियो की एक झलक भी शेयर कर रहे हैं। मगर, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। ऐसे मामले कई बार सामने आए हैं। दरअसल, भारत में ऐसा होना आम बात है। होटल के कमरे से चीजें उठा कर बैग में रख लेना, ऐसा अमूमन भारतीय करते हैं। दूसरे देशों में यह क्राइम की श्रेणी में आता है। भारत में भी अगर ऐसा करते हुए किसी गेस्ट को पकड़ लिया जाए तो उसे जुर्माना या सजा भी हो सकती है। मगर, इतना सब होने के बावजूद लोग ऐसा करते हैं। वैसे होटल के रूम से आप कुछ सामान ले सकते हैं। जैसे ब्रश, शैंपू, ऑयल, कॉम्ब, क्रीम आदि। इन पर होटल का नाम लिखा होता है और इसे ले जाने से होटल का स्टाफ आपको कभी नहीं रोकता क्योंकि इससे उन्हीं का विज्ञापन होता है। मगर, कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो बेशक आपको आकर्षक लगती हों मगर आप उन्हें अपने साथ बैग में रख कर घर नहीं ले जा सकते। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि होटल के कमरे को छोड़ने से पहले किन चीजों को बिलकुल भी अपने बैग में नहीं करना चाहिए। होटल में ठहरते समय सुरक्षा के लिए किन बातों का रखें ध्‍यान

complimentary items in hotel rooms

टॉवल्स एंड पिलो 

बहुत सारे लोगों की आदत होती हैं कि वह अपने होटल के कमरे से वहां उनके इस्तेमाल के लिए रखी गईं टॉवल्स, पिलो, बेड शीट को अपने साथ बैग में रख लेते हैं। अच्छे होटल्स में रूम से चेकआउट करने से पहले ही इन सारे सामन की चेकिंग के लिए स्टॉफ आ जाता है। जब सामान पूरा नहीं मिलता तो वह आपके बैग की तलाशी भी ले सकता है। ऐसे में जब यह सारा सामान आपके बैग से निकलेगा तो सोचिए आपको कितना ह्यूमिलियट होना पड़ेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आपको होटल के कमरे की ये सच्चाई पता है, ट्रैवेलिंग से पहले जान लें

hotel things to know

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स 

अच्छे होटल्स के कमरे में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी होते हैं। जैसे कुछ होटल्स के वॉशरूम्स में हेयर ड्रायर रखा होता है। वहीं कुछ अच्छे होटल रूम्स में आपको टैबलेट्स रखे मिलेंगे। इनमें होटल की डिटेल्स या कुछ ऑर्डर करने के लिए ऐप दी गई होती है। आप इस रूम से चेकआउट करते वक्त अपने साथ नहीं ले जा सकते।

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह दुनियाभर के इन महंगे होटलों में फ्री में रहने का मजा उठाइए

can you take hotel laundry bags 

हैंगर्स एंड रोब्ज 

जाहिर आपके होटल रूम के अंदर आपको सामान रखने के लिए कपबॉर्ड दी जाती है। कई अच्छे होटल्स के रूम्स में इनमें हैंगर्स और बाथरोब भी रखे होते हैं। इनका इस्तेमाल आप तब तक कर सकती हैं जब तक आप उस रूम को यूज कर रही हैं। इसे बाद आपको यह चीजें वहीं छोड़नी पड़ती हैं। ऑफलाइन या ट्रेवल एजेंट्स की तुलना में ऑनलाइन होटल बुकिंग के फायदे

डेकोरेटिव आइटम्स 

होटल के कमरों को आकर्षक बनाने के लिए बहुत सारे डेकोरेटिव आइटम्स कमरे में रखे जाते हैं। यह आपको रिलैक्स करने और अच्छा महसूस कराने के लिए होते हैं। आप इन्हें अपने साथ बैग में रख कर घर ले जाने की कोशिश न करें। 

 things you should never ever do in a hotel room

क्रॉकरी 

हो सकता है कि होटल रूम में रखी सुंदर क्रॉकरी पर आपका दिल आ गया हो। मगर आप इसे ले जाना तो दूर की बात है अगर नुकसान भी पहुंचाते हैं तो आपके बिल में एक्सट्रा अमाउंट जुड़ कर आ जाता है। 

तो ध्यान रखें कि होटल रूम से कुछ भी बैग में रखने से पहले इस बात की जानकारी जरूर कर लें कि वह सामान आपके ले जाने से होटल स्टाफ को कोई समस्या न हो।