फेस्टिव सीजन में ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलना इतना आसान नहीं लेकिन अगर आप इन 5 टिप्स को अजमाएंगी तो आपको फेस्टिव सीजन में भी ट्रेन की कंफर्म टिकट मिल जाएगी। 

फेस्टिव सीजन में ट्रेन की कंफर्म टिकट पाने के लिए लोग कई जुगाड़ करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग हजारों रुपये खर्च करके एजेंट के जरिए भी ट्रेन की कंफर्म टिकट लेते हैं। आप इस बार फेस्टिव सीजन में हजारों रुपये खर्च एजेंट पर खर्च करने से बच सकती हैं क्योंकि इन टिप्स को फॉलो कर आप ट्रेन की कंफर्म टिकट पा सकती हैं। 

तो चलिए आपको बताते हैं उन 4 टिप्स के बारे में जिनके इस्तेमाल से फेस्टिव सीजन में भी आप ट्रेन की कंफर्म टिकट करा सकती हैं। 

festive season confirm ticket

कोटे का इस्तेमाल करना ना भूलें 

अगर आप 45 साल से ज्यादा उम्र की किसी महिला का टिकट बुक करवाना चाहती हैं तो लेडिस कोटे का इस्तेमाल करना ना भूलें। रेलवे 45 उम्र से ज्यादा की महिला को एक कोटा देता है जिसमें कंफर्म टिकट मिलने की उम्मीद ज्यादा होती है। अगर आपको किसी दूसरे माध्यम से टिकट नहीं मिल रही है तो आप इस कोटे में देख सकती हैं। 

Read more: 40,000 रुपये में इन 4 देशों में एक हफ्ते मनाए छुट्टियां

festive season confirm ticket

इंटरनेट और पेमेंट का ध्यान रखें

ऑनलाइन टिकट बुक कराते टाइम अच्छे इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है। अगर इंटरनेट की स्पीड कम होगी तो बुकिंग के समय एक पेज से दूसरे पेज पर जाने में ही इतना समय लग जाएगा कि टिकट खत्म हो जाएगी। अगर आप कंफर्म टिकट चाहती हैं तो इंटरनेट स्पीड का ध्यान रखें। ध्यान रखें कि तत्काल टिकट बहुत जल्दी बुक हो जाती हैं। ऐसे में आप बुकिंग से पहले अपने पेमेंट ऑप्शन में प्रेफर्ड बैंक को पहले से ही एड कर लीजिए ताकि पेमेंट के वक्त आपको ज्यादा ऑप्शन ना दिखाए जाएं और आपका समय बचें ताकि जल्दी से जल्दी आपको कंफर्म टिकट मिल जाएं। 

festive season confirm ticket

लिस्ट और फॉर्म रखिए पहले से तैयार 

आप IRCTC की वेबसाइट पर पैसेंजर्स की पहले से लिस्ट तैयार कर सकती हैं ये पैसेंजर लिस्ट आपके IRCTC अकाउंट में सेव हो जाएगी। इससे जब भी आप टिकट बुक करेंगी पैसेंजर की पूरी डिटेल आपकी लिस्ट में आ जाएगी। साथ ही ध्यान रखें कि तत्काल विंडो खुलने से पहले फॉर्म में सारी जानकारी भरकर रखें। जैसे ट्रेन का नाम, तारीख आदि। तत्काल का समय आने के कुछ सेकंड पहले ही बुकिंग के विकल्प पर क्लिक करते रहें जैसे ही बुकिंग खुलेगी आपको कंफर्म टिकट मिलने के चांस बहुत बढ़ जाएंगे। 

Recommended Video