लंबी यात्रा पर निकलना है तो यकीनन बहुत सारी तैयारियां होती हैं। बैकपैक ट्रिप भी सिर्फ कहने की ही होती है और न जाने कितना सारा सामान अपने बैग्स में भरना होता है। इसी बीच ये दिक्कत भी होती है कि अगर लंबे समय तक फ्लाइट या ट्रेन की जर्नी करनी है तो कंफर्ट सबसे पहले हो। यकीनन एक छोटी सी जगह में बैठे रहना और घंटों बिता देना अपने आप में थकाने वाला होता है। अब ऐसे में सामान पैक करने के साथ-साथ ट्रैवल डे के लिए सही ड्रेस सिलेक्ट करना और उसी के साथ सही फुटवियर पहनना भी बहुत जरूरी है। 

प्लेन हो या ट्रेन अगर लंबा सफर इसी तरह से करना है तो यकीनन आपको ऐसा लुक चाहिए जो न सिर्फ ट्रेंडी हो, बल्कि उससे कंफर्ट भी कम न हो। सेलेब्स के एयरपोर्ट लुक से इंस्पिरेशन भी ली जा सकती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ खास टिप्स जो कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए आपको लंबी यात्रा के दौरान ट्रेंडी लुक भी देंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- Travel Tips: ट्रैवल एजेंट से ले रही हैं पैकेज तो पहले पूछें ये सवाल 

1. पुलओवर या कार्डिगन साथ रखें-

प्लेन से जा रहे हों या शताब्दि से 6 घंटे का सफर करना हो, या फिर एसी बस से जाना हो गर्मी के मौसम में भी ऐसे में ठंड लग ही जाती है। कई घंटे बैठना हो और ठंड लगती रहे तो ये अच्छा नहीं कहा जा सकता और ट्रैवल के दौरान मुश्किलें होंगी सो अलग। उससे बेहतर है कि पुलओवर या कार्डिगन अपने साथ रखें। इसे अपने एयरपोर्ट या स्टेशन लुक का हिस्सा भी बना सकते हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह दिशा पटानी ने अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट किया है। ये लूज पुलओवर या लुक बेहतरीन लग सकता है। 

Journey dress pullover

अगर पूरे समय पुलओवर पहनना थोड़ा अजीब लग रहा है तो बेहतर होगा कि कार्डिगन या लॉन्ग श्रग ले लें। अगर कहीं टॉप या टीशर्ट ट्रैवल के समय सिकुड़ गया है तो भी इसे पहना जा सकता है और अगर ठंड लग रही है तो भी इसे पहना जा सकता है। आलिया का ये लुक ही देख लीजिए। 

Journey dress

2. स्कार्फ या शॉल

अगर पुलओवर या कुछ कार्डिगन नहीं लेना और ऐसा कुछ चाहिए जो कम जगह घेरे तो एक शॉल या स्कार्फ अपने साथ रख सकती हैं। मोटे स्कार्फ तकिए की तरह भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसके अलावा, स्कार्फ को कई तरह से स्टाइल किया जा सकता है जिससे आपको कई अलग-अलग ट्रेंडी लुक ले सकते हैं। इसके आइडिया लेने हों तो ये वीडियो देखिए। 

3. टीशर्ट और टॉप का डिजाइन-

ट्रैवल करते समय सबसे अच्छा टिप यही है कि डीप नेक या ज्यादा टाइट टॉप न पहने, इसके अलावा जीन्स भी ज्यादा टाइट न हो। अगर कंफर्ट चाहिए तो लूज फिटिंग कपड़ों से भी लिया जा सकता है। मूवमेंट के दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा। 

4. लूज पैंट पहनें जो कंफर्ट दें-

जीन्स पहनना कई लोगों को कंफर्टेबल नहीं लगता और ये ट्रैवल के दौरान आसानी से इधर-उधर जाने में मुश्किल भी खड़ी कर सकता है। इसलिए लूज पैंट, लेगिंग्स, पलाजो या धोती पैंट पहने। आजकल मार्केट में कंफर्ट पैंट्स के कई विकल्प मौजूद हैं जो किसी भी तरह के मूवमेंट को सपोर्ट कर सकते हैं। अगर आप जीन्स में कंफर्टेबल हैं तो ठीक नहीं तो आपके लिए वाकई दिक्कत हो सकती है। इन पैंट्स के साथ लूज और फिट सभी तरह के टॉप पहने जा सकते हैं। अगर कोई शक हो तो दीपिका के इस लुक से इन्सपिरेशन ले लें। 

Journey dress loosepants

5. एक्टिव वियर-

जी नहीं, इन्हें पहनने में कोई बुराई नहीं है बल्कि ये सफर में आपको बहुत कंफर्ट भी देंगे। इसमें योगा पैंट से लेकर स्वेट शर्ट तक सब कुछ हो सकता है। बाकायदा ट्रैवल योगा पैंट्स खरीदने पर भी मिल सकते हैं। जो कंफर्ट तो वैसा ही देंगे पर ट्रेंडी लुक के साथ। इन्हें नॉर्मल टॉप के साथ पहना जा सकता है। बस फिर क्या ट्रैवल में कंफर्ट भी ले लीजिए। 

6. स्नीकर या कंफर्टेबल फुटवियर- 

सारा कंफर्ट कपड़े को लेकर नहीं होगा। जूते भी इसमें अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए स्नीकर या फ्लैट ऐसा कुछ भी पहना जा सकता है जिसमें आपको कंफर्ट लगे। हाई हील्स में भले ही आप तेज़ दौड़ लेती हों, लेकिन ये ट्रैवल के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होगा। कंफर्ट तो बिलकुल भी नहीं मिलेगा। इसलिए बेहतर है कि कोई ऐसा जूता पहने जिसमें आसानी से चला जा सके। कंगना के इस लुक से इन्सपिरेशन ली जा सकती है। 

Journey look

7. कंप्रेशन मोजे होंगे सबसे बेस्ट

न ही कॉटन, न ही धूप वाले, न ही वूलन बल्कि कंप्रेशन मोजे जो अच्छी ग्रिप भी देते हैं और साथ ही साथ पैरों को गर्म भी रखते हैं उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पैरों का तापमान सही रखेंगे और ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रखेंगे। ये आसानी से किसी भी शॉपिंग वेबसाइट में मिल जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- लद्दाख घूमने का मजा नहीं होगा किरकिरा, अगर बैग में रखेंगी यह चीजें

उन लोगों के लिए चेतावनी जो मैक्सी स्कर्ट या ड्रेस पहनेंगे- 

लूज और कंफर्ट कपड़ों में मैक्सी स्कर्ट या मैक्सी ड्रेस भी आती है। पर लंबी यात्रा के दौरान ये शायद अच्छी नहीं होगी। खास तौर पर तब जब बहुत ज्यादा चलना हो या फिर सीढ़ियों पर ज्यादा भागना हो। फ्लाइट में ये फिर भी चल सकती है, लेकिन ट्रेन में तो बिलकुल नहीं।