Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Pension Yojana: ऐसे करें इस पेंशन योजना में अप्लाई, घर बैठे मिलेंगे पैसे

    आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी पेंशन योजना जिसके तहत आप हर महीने अच्छी रकम प्राप्त कर सकते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-05,18:26 IST
    Next
    Article
    pension for senior citizens

    Pension Yojana: सरकार द्वारा समय-समय पर नागरिकों के लिए स्कीम चलाई जाती हैं। ऐसे में हम आज आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी पेंशन योजना की जानकारी जिसका फायदा आप हर महीने उठा सकते हैं। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि स्कीम के तहत कितनी पेंशन मिलती है और कैसे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

    वृद्धावस्था पेंशन योजना

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को हर महीने 800 रुपये दिए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत साल 2107 में हुई थी जिसके बाद से सरकार करीब 51 लाख से भी ज्यादा बुजुर्गों के खाते में पेंशन का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है।

    इसे भी पढ़ेंः इन सरकारी स्कीम में निवेश करके आप भी उठा सकती हैं लाभ, जानें सारी डिटेल्स

    किसको मिलेगी पेंशन

    up goverment pension scheme

    इस पेंशन को प्राप्त करने के लिए उम्र और इनकम का ध्यान रखा जाता है। गांव में रहने वाले लोगों की आय 46,080 और शहरी क्षेत्रों में  रहने वाले लोगों की 56460  से कम होनी चाहिए। साथ ही उम्र भी 60 साल से कम होने पर आप पेंशन प्राप्त करने के योग्य नहीं हैं।

    खाते में आएगी पेंशन

    इस पेंशन के तहत आपका आवेदन देना होगा। आप आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से दे सकते हैं। अगर योजना के पात्र हुए तो सरकार हर महीने आपके बैंक में पेंशन देती रहेगी।

    इसे भी पढ़ेंः घर से पैसे कमाना चाहते हैं तो कर सकते हैं ये काम

    देने होंगे डॉक्यूमेंट

    यूपी सरकार की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आपको पेंशन योजना का फॉर्म भरते वक्त सभी जरूरी कागज दिखाने होंगे। चूंकि इस स्कीम को सिर्फ एक सीमित आय वाले लोग प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरते वक्त सारे डाक्यूमेंट दिखाने होंगे।

    तो ये थी वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़ी सारी जानकारी।  अगर आप इसके अलावा किसी और स्कीम की जानकारी लेना चाहते हैं या किसी और स्किन के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल जरूर करें।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।