बेशक हमने देखा है कि हर किसी का दिमाग अलग और अनोखा होता है, लेकिन लोगों के दिमाग में कुछ ऐसे पैटर्न दिखाई देते हैं जो इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह वात/पित्त/कफ प्रधान हैं। आज हम आपको इन त्रिदोष के हिसाब से लोगों के व्‍यक्तित्‍व के बारे में बता रहे हैं। इस बात की जानकारी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नीति शेठ ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए दी है।     

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Niti Sheth (@_nitisheth_)

वात प्रवृत्ति 

vata dosha

बदलती रुचियों और झुकावों के साथ दिमाग से तेज और फुर्तीले होते हैं। यह बातूनी, सूचित और बौद्धिक होते हैं और कई अलग-अलग दृष्टिकोणों को समझ सकते हैं, उनका दिमाग आसानी से डगमगाता है और नियंत्रण से बाहर भटक सकता है। 

यह बहुत से विभिन्न विषयों के बारे में जानकारी रखना चाहते हैं, लेकिन इसमें किसी विशेष विषय के गहन ज्ञान की कमी होगी। वात प्रवृत्ति वाले लोग पढ़ने, सोचने और लिखने में अच्छे होते हैं। यह कलाकार और रचनात्मक होते हैं।

यह अत्यधिक मिलनसार हो सकते हैं और सभी प्रकार के लोगों के साथ घुलना-मिलना पसंद करते हैं, फिर भी उनमें से बहुत सारे अकेले समय बिताने के लिए तरसते हैं। ऐसे लोग हमेशा नियमों का पालन करना पसंद नहीं करते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर खुद को बदलने के लिए सबसे लचीले और अनुकूल होते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

पित्त प्रवृत्ति 

pitta dosha

पित्त प्रवृत्ति वाले लोग बुद्धिमान और विवेकशील होते हैं। उनके पास तेज दिमाग होता है और अक्सर उतार-चढ़ाव का सामना आसानी से करते हैं। यह उन्हें राय, निर्णय या आत्म-धार्मिक होने के लिए प्रेरित कर सकता है। 

यह ऐसे लोगों को अच्छा वैज्ञानिक, नेता, बिजनेसमैन, उद्यमी या अनुसंधान और आविष्कार से संबंधित कुछ भी बनाता है। ऐसे लोग अपने तेज दिमाग और वाद-विवाद कौशल से महान वकील भी बनते हैं। यह दृढ़निश्चयी और महत्वाकांक्षी होते हैं और सर्वसम्मति और लोकतंत्र पर पदानुक्रम और अधिकार पसंद करते हैं।

Recommended Video

कफ प्रवृत्ति

kapha dosha tips

ऐसे लोग स्वभाव से भावुक होते हैं और उनमें बहुत प्यार, भक्ति और वफादारी होती है। वह अन्य प्रकारों की तुलना में सीखने में धीमे होते हैं, लेकिन वह जो सीखते हैं उसे बनाए रखते हैं। 

ऐसे लोग शुरू करने की तुलना में चीजों को खत्म करने में बेहतर हैं, अपने व्यवहार और विश्वासों में पारंपरिक होते हैं। यह एक समूह का हिस्सा बनना और शायद ही कभी विद्रोही होना पसंद करते हैं। कफ प्रवृत्ति के लोग संतुष्ट होते हैं और चीजों को वैसे ही स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:व्‍यक्तित्‍व के अनुसार आपको किस तरह का मेडिटेशन करता है सूट, एक्‍सपर्ट से जानें

वह स्थिर होते हैं, लेकिन इससे ठहराव हो सकता है। उन्हें बदलाव पसंद नहीं है। वह अच्छे श्रोता, पोषणकर्ता और उपचारक होते हैं।

आप भी शरीर के कफ, पित्त और वात दोष से अपना व्‍यक्तित्‍व के बारे में जानकारी ले सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।