शादी दो लोगों को एक सूत्र में बांधती है। लेकिन सात फेरे उनके बीच प्यार भी पैदा करें, ऐसा जरूरी नहीं है। खासतौर से, अरेंज मैरिज में दोनों ही व्यक्ति को एक-दूसरे को समझने व प्यार करने में थोड़ा समय लगता है। शादी उनके बीच रिश्ता तो जोड़ देती हैं, लेकिन उस रिश्ते में प्यार को पनपने में समय लगता है। लेकिन इसके लिए दोनों ही व्यक्ति को कुछ कदम आगे बढ़ाने पड़ते हैं। 

अगर आपकी भी अरेंज मैरिज हुई है और आप चाहती हैं कि आपके रिश्ते में बेशुमार प्यार हो। तो इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस कुछ छोटे-छोटे कदम आपके रिश्ते को बेहतर बनाते हैं।

इसे भी पढ़े- Palmistry: लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज, जानिए क्या कहती हैं आपके हाथों की रेखाएं?

साथ ही आपके आपसी प्रेम को बढ़ाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ कदमों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अरेंज मैरिज के बावजूद भी अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ा सकती हैं-

पहले बनें दोस्त

love in arranged marriage friends

शादी के बाद एकदम से रिश्ते में प्यार की उम्मीद ना करें। प्यार एक ऐसी चीज है, जो रिश्ते में धीरे-धीरे पनपता है। इसलिए पहले आप दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें। एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। जब आपके बीच आपसी समझ बढ़ेगी तो इससे आपके बीच प्यार भी बढ़ेगा। एक-दूसरे को समझने के लिए कुछ वक्त साथ बिताएं। अपने जीवनसाथी को उपहार या चॉकलेट भेजें। छोटी-छोटी बातें एक-दूसरे का दिल जीतने के लिए काफी होती है।

जरूरी है धैर्य

love in arranged marriage patience

किसी भी रिलेशन में emotional frequency अलग होती है। जहां कुछ कपल्स एक-दूसरे के साथ तुरंत ओपन हो जाते हैं और वहीं कुछ कपल्स एक-दूसरे के साथ घुलने में थोड़ा समय लेते हैं। इसलिए अगर रिश्ते में प्यार पैदा करना हो तो आपको थोड़ा धैर्य दिखाना होगा। कुछ लड़कियां सोचती हैं कि उनकी शादी होगी और उनका पार्टनर उन्हें प्यार करने लगेगा।

Recommended Video

लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। अरेंज मैरिज में प्यार होने में समय लगता है क्योंकि आपको एक.दूसरे को जानने के लिए बहुत कम समय मिलता है। हर कोई थोड़े समय के भीतर किसी से नहीं जुड़ता है इसलिए आपको उस धैर्य की आवश्यकता होती है।

बिताएं क्वालिटी टाइम

love in arranged marriage quality time

अरेंज मैरिज में प्यार पैदा करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताना। आप भले ही एक-दूसरे से फोन पर कितना भी जुड़े हों, लेकिन साथ में वक्त बिताने पर रिश्ते में प्यार पैदा होता है। कोशिश करें कि आप दोनों चाहे कितना भी बिजी हों, लेकिन कुछ वक्त साथ में बिताएं।

काम से लौटने के बाद दोनों पार्क में एक वॉक करें या फिर आईसक्रीम एन्जॉय करें। इस तरह जब आप साथ में वक्त बिताते हैं तो इससे आपके बीच प्यार बढ़ता है।

छोटी-छोटी बातें

love in arranged marriage little things

आपको शायद अहसास ना हो, लेकिन ऐसी कई छोटी-छोटी बातें होती हैं तो रिश्ते में प्यार पैदा करती हैं। जैसे- 

अगर आपका पार्टनर आपकी केयर करता है या फिर आपके लिए कोई अच्छा काम करता है तो उसकी खुलकर तारीफ करें।

इसे भी पढ़े- रिलेशन में पर्सनल स्पेस बनाए रखना नहीं है मुश्किल, बस इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

अपने पार्टनर को उसी रूप में स्वीकार करें, जैसे कि वह हैं। शादी के बाद अपने पार्टनर को एकदम से बदलने की कोशिश ना करें। इससे रिश्ते में तनाव पैदा होता है।

अपने पार्टनर को प्यार जताने के लिए छोटी-छोटी एक्टिविटी जरूर करें। कभी उसके लिए स्पेशल खाना बनाएं तो कभी सरप्राइज प्लान करें। इस तरह की एक्टिविटी रिश्ते में प्यार बढ़ाती है।