गार्डनिंग का शौक कई लोगों को होता है, लेकिन उसे सही तरीके से कर पाना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है। ये मुश्किल और बढ़ जाता है जब पहली दफा कोई गार्डनिंग करने के लिए निकलता है। गार्डनिंग के बारे में अधिक जानकारी ना होने की वजह से कई बार पौधे सूख और ख़राब हो जाते हैं। अगर आप भी पहली बार गार्डनिंग करने जा रही हैं तो आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए। छोटी-छोटी बातें ही गार्डनिंग स्किल को बेहतर बनाती है और आपके गार्डन को खूबसूरत। आज इस लेख हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिससे पहली बार पौधें लगाने और गार्डन को खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं।-

पौधों का सही चुनाव 

while doing gardening for first time inside

गार्डनिंग को सफल बनाने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है सही पौधे का चुनाव करना। गार्डनिंग के लिए आप ऐसे पौधों का चुनाव करे जो आसानी से फल-फुल सके और जल्दी खराब भी नहीं हो। ये भी ध्यान रखें कि जब आप किसी पौधे को लाए तो फ्रेश और ताजा हो। कई बार जल्दी-जल्दी में मुरझाए पौधों को लाकर गार्डन में लगा देते और बाद में मालूम चलता है कि वो अगले ही दिन सूख गए हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी खाने के लिए घर पर ही 30 दिनों में उगाएं ये हेल्दी सब्जियां

मिट्टी का सही होना 

keep in mind while doing gardening for first time inside

पौधे का चुनाव करने के बाद अगर आपको किसी चीज पर ध्यान देने की ज़रूरत है तो वो है गार्डनिंग के लिए सही मिट्टी का चुनाव या सही मिट्टी वाली जगह पर पौधों को लगाना। पौधे की ग्रोथ के लिए सही मिट्टी का मिलाना बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए आप जब भी पहली बार गार्डनिंग करने के लिए निकले तो ये ज़रूर तय कर ले की पौधे को कहा लगाना है। आप पौधों को उस जगह भी लगाए जहां सूरज की रौशनी बराबर मिल सके हैं। (होम गार्डन)

खाद का सही होना 

mind while doing gardening for first time inside

इन दोनों टिप्स को अपनाने के बाद अब बारी है सही खाद का चुनाव करना। बाज़ार में आजकल पौधों के लिए कई तरह के खाद मिलते हैं। किसी भी खाद को खरीदने से पहले उसके बारे में मालूम ज़रूर कर ले कि क्या वो घर पर लगाए हुए पौधे के लिए सही है की नहीं। सही जानकारी के लिए आप किसी गार्डनिंग एक्सपर्ट से भी टिप्स ले सकती हैं। ये भी जानकारी रखें कि कितने मात्रा और कब-कब पौधे में खाद देना है। (प्लांट्स को तेजी से करना है grow)

Recommended Video

एक साथ कई पौधों को ना लगाए 

keep in mind while doing gardening for first time inside

अक्सर देखा जाता है कि एक साथ कई पौधों को लगा देते हैं लेकिन, आप जब भी पौधों को लगाए तो एक पौधे से दुसरे पौधे के बीच में लगभग दो गज की दूरी ज़रूर रखें। पास-पास पौधों को लगा देने से दोनों पौधों को नुकसान होने का चांस रहता है। आप नियमित रूप से पौधों में पानी भी डालती रहे। ये भी ध्यान रखें कि किसी भी पौधे और बीज को लगाने के लिए नमी की आवश्यकता होती है ताकि वे समय पर अंकुरित हो सकें। (गार्डन को खूबसूरत बनाएं)

इसे भी पढ़ें: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

सही उपकरणों का इस्तेमाल

keep mind while gardening for first time inside

इसके अलावा आप गार्डनिंग के लिए हमेशा सही उपकरणों का ही इस्तेमाल करें। आजकल बाज़ार में पौधे लगाने के लिए कई सारे उपकरण और औजार उपलब्ध है। जैसे मिट्टी को खुरचने के लिए अलग, पौधे में पानी डालने के लिए अलग और गढ़ा खोदने के लिए अलग-अलग आते हैं। (गार्डन को स्मार्टली डेकोर करें)    

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.spinavita.co.uk,media4.s-nbcnews.co,www.sciatic-relief.com)