• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Mar 2022, 12:47 IST

पार्टनर से तलाक लेने से पहले इन बातों पर करें जरा गौर

अगर आपके रिश्ते में तलाक तक की नौबत आ गई है तो आपको इस कदम को उठाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 22 Mar 2022, 12:47 IST
Next
Article
things to focus before getting divorced

तलाक शब्द सुनने में भले ही एक छोटा सा शब्द लगे, लेकिन वास्तव में यह जीवन का एक बहुत बड़ा स्टेप है। जब एक वैवाहिक जोड़ा लीगल सेपरेशन करता है, तो यह मानसिक रूप से काफी परेशान करने वाला प्रोसेस होता है, जिसमें कभी-कभी एक लंबा वक्त भी बीत जाता है। इतना ही नहीं, डिवोर्स के कारण सिर्फ पति-पत्नी ही नहीं, बल्कि बच्चों के जीवन पर भी गहरा असर पड़ता है। इसलिए, डिवोर्स लेने से पहले कई बातों पर ध्यान देना होता है।

डिवोर्स आपके लिए मानसिक ही नहीं, फाइनेंशियल रूप से भी काफी बोझिल व परेशान करने वाला हो सकता है। इसलिए जीवन के इस बहुत बड़े कदम को उठाने से पहले आपको अपने रिश्ते व स्थिति का पूरी तरह से आकलन करना चाहिए। कभी-कभी डिवोर्स की प्रक्रिया को टाला जा सकता है या फिर इसे अधिक स्मूद बनाया जा सकता है, बस जरूरत होती है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तलाक लेने से पहले ध्यान दी जाने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं-

टाला जा सकता है डिवोर्स

Divorced

कई बार ऐसा होता है कि कपल्स छोटी-छोटी बातों पर लड़ पड़ते हैं और फिर गुस्से में एक-दूसरे से अलग होने का मन बना लेते हैं। लेकिन थोड़ा-बहुत मन-मुटाव तो लगभग हर कपल के बीच होता है और इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अलग हो जाएं। इसलिए, अगर आप अपने पार्टनर से अलग होना चाहती हैं तो डिवोर्स फाइल करने से पहले एक बार यह अवश्य सोचें कि क्या डिवोर्स को टाला जा सकता है। आप चाहें तो अपने रिश्ते की परेशानियों को मिलकर सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन अगर बात नहीं बनती है तभी आप अगला कदम उठाएं।

बच्चे की कस्टडी

copule Divorced

अगर आप दोनों के बच्चे हैं तो आपको यह भी ध्यान देना होगा कि बच्चों की कस्टडी किसे मिलेगी। यदि बच्चा 12 वर्ष से कम उम्र का है, तो बच्चे की कस्टडी आमतौर पर मां को दी जाती है, लेकिन आप पारस्परिक रूप से मिलकर भी यह तय कर सकते हैं कि कस्टडी किसकी होगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो अदालत ही इस विषय पर अपना फैसला करेगी।(जानें अपने जिगर के टुकड़े की मन की बात)

इसे भी पढ़ें : तलाक का मतलब जिन्दगी रूकना नहीं, कुछ इस लाइफ को करें Restart

तलाक के खर्चे 

Divorced couple

तलाक लेना एक महंगा प्रोसेस साबित हो सकता है। सिर्फ पुरूष ही नहीं, बल्कि महिला को भी इस दौरान काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। वकील की फीस से लेकर कागजी कार्यवाही में काफी पैसा खर्च हो जाता है। इसलिए अगर आप तलाक लेना चाहते हैं तो यह अवश्य देखें कि क्या आप इस कंडीशन में हैं कि इन खर्चों को वहन कर सकें। हालांकि, अगर तलाक म्यूचल होता है तो उस स्थिति में आपको अपेक्षाकृत कम खर्च करना पड़ता है, क्योंकि महिला व बच्चों के गुजारे की रकम से लेकर उन्हें दी जाने वाली एकमुश्त राशि को कपल पहले ही आपस में मिलकर तय कर लेते हैं। जिससे तलाक लेने का प्रोसेस थोड़ा आसान हो जाता है।(ये हैं बॉलीवुड के  सबसे महंगे तलाक)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें : हर महिला जानें अपने इन कानूनी अधिकारों के बारे में और इस्तेमाल करें क्योंकि अब समझौता नहीं कर सकते

डाक्यूमेंटेशन भी है जरूरी

Divorced couple tips

जब आप तलाक के लिए अर्जी देते हैं तो उस समय आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है, जिसे तलाक फाइल करते समय अटैच किया जाता है। इसमें मुख्य हैं- 

  • शादी का प्रमाण पत्र (इसमें आप शादी का कार्ड, शादी की तस्वीर लगा सकते हैं। ऐसा ना होने पर एफिडेविट लगाया जा सकता है।)
  • पति का एड्रेस प्रूफ।
  • पत्नी का मौजूदा पता प्रमाण।
  • वैवाहिक घर का पता प्रमाण।
  • बैंक खाता विवरण
  • पति-पत्नी के ज्वाइंट इनवेस्टमेंट वाली संपत्ति, और निवेश के दस्तावेज।
  • अन्य साक्ष्य या चिकित्सा प्रमाण पत्र जिस आधार पर तलाक दायर किया गया है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik,

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।