• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

तलाक का मतलब जिन्दगी रूकना नहीं, कुछ इस लाइफ को करें Restart

अगर आपका तलाक हो गया है तो उसके बाद आप अपनी लाइफ को कुछ इस तरह रिस्टार्ट कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Dec 2019, 15:22 ISTUpdated -30 Dec 2019, 15:49 IST
Next
Article
restart life after divorce m

तलाक किसी भी महिला की लाइफ का यकीनन एक बेहद बुरा दौर होता है। एक लंबा वक्त किसी के साथ बिताने के साथ जब उससे अलग होना पड़ता है तो ना सिर्फ महिला का इमोशनल ब्रेकडाउन होता है, बल्कि तलाक के बाद उसे अपनी जिन्दगी दोबारा शुरू करनी होती है। ऐसे में जब वह इमोशनली काफी कमजोर होती है तो अपनी लाइफ को दोबारा कैसे शुरू करे, उसे समझ ही नहीं आता। 

इतना ही नहीं, कई बार तलाक की प्रक्रिया भी इतनी जटिल होती है कि महिला खुद को पूरी तरह टूटा हुआ महसूस करती है। किसी के लिए तलाक सिर्फ एक छोटा सा शब्द हो, लेकिन जो कपल्स इस प्रक्रिया से गुजरते हैं, उस दौर के कष्ट को केवल वही समझ सकते हैं। तलाक के बाद लाइफ को दोबारा शुरू करना इतना भी आसान नहीं होता।

इसे जरूर पढ़ें- दूसरी शादी टूटने पर क्या बोली श्वेता तिवारी, आप भी जानिए

अगर आपने भी इस कठिन दौर को अभी-अभी झेला है या फिर तलाक के बाद अब आप अपनी लाइफ को restart कर रही हैं तो इस आसान उपायों की मदद से आपके लिए ऐसा करना काफी हद तक आसान हो जाएगा-

करें वास्तविकता का सामना

how to restart life after divorce

अगर आप सच में अतीत के साए से बाहर निकलना चाहती हैं तो सबसे पहले यह जरूरी है कि आप अतीत के साए से बाहर निकलें। lets face it. ऐसा होता है। हर बार चीजें उस तरह से काम नहीं करती और कपल्स अलग हो जाते हैं। इसमें कुछ भी गलत नहीं है और आपको यह सोचकर खुद को परेशान नहीं करना चाहिए कि समाज, आपके माता-पिता या कोई भी क्या सोचेगा।

Recommended Video

बस अपने निर्णय पर विश्वास रखें और समाज के दबाव के आगे न झुकें।

सोलो ट्रेवलिंग 

how to restart life after divorce ()

यह भी divorce के बाद अपनी लाइफ को रिस्टार्ट करने का एक बेहतरीन तरीका है। दरअसल, जब जोड़े अलग होते हैं तो अक्सर महिलाएं खुद को काफी कमजोर महसूस करती हैं। उन्हें लगता है कि वह अकेले सबकुछ कैसे मैनेज करेंगी और इसलिए उनका आत्मविश्वास कमजोर होने लगता है। ऐसे में सोलो ट्रेवलिंग करना एक अच्छा विचार है।

इससे आपको कई नए एक्सपीरियंस मिलते हैं। साथ ही नई कठिनाईयों के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास बढ़ता जाता है। इस तरह अपनी लाइफ को रिस्टार्ट करने के लिए एक बार सोलो ट्रेवलिंग करके देखें।

प्रोफेशनल हेल्प

how to restart life after divorce ()

अगर तलाक के बाद आप खुद को डिप्रेशन में महसूस कर रही हैं तो शायद आपके लिए स्वयं इस स्थिति से बाहर निकल पाना संभव ना हो। ऐसे में अपनी लाइफ को दोबारा पटरी पर लाने के लिए प्रोफेशनल हेल्प की जरूरत होगी। प्रोफेशनल साइकोलॉजिस्ट व थेरेपिस्ट आपको इस स्थिति से बाहर निकालकर आपकी लाइफ को फिर से खुशनुमा बनाने में मदद करेंगे।

पुराने दिनों से निकलें बाहर

how to restart life after divorce ()

कुछ महिलाएं भले ही अपनी अनहैप्पी मैरिड लाइफ से बाहर निकलने के लिए भले ही तलाक ले लें, लेकिन फिर भी वह अपने पुराने दिनों से कभी बाहर नहीं निकल पातीं। वह अपने एक्स पार्टनर के साथ बिताए पल को याद करती हैं और दुखी होती है। कई बार तो रिश्ता टूटने व उसकी नाकामी के लिए खुद को ही जिम्मेदार मानती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इन टीवी सेलेब्स की ब्रेकअप और divorce रहे सबसे अधिक चर्चित

ऐसे में वह तलाक के बाहर भी रिश्ते में जकड़ी रहती हैं। इसलिए अगर आप सच में अपनी लाइफ को दोबारा शुरू करना चाहती हैं तो पुराने दिनों से बाहर निकलें। बाहर जाएं और नए लोगों से मिलें और अपने जीवन को पूरी तरह से जीएं।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।