बॉलीवुड एक्‍ट्रेस करीना कपूर खान और एक्‍टर सैफ अली खान के बेटे तैमूर कयूट हैं इसमें कोई शक की बात नहीं। उनकी क्‍यूटनेस की वजह से ही दिसंबर 2016 से मिडिया उनकी हर अदा को कैमरे में कैद करती आ रही है। हां, यह बात अलग है कि पहले तैमूर अकेले कैमरे के आगे पोज दिया करते थे मगर अब वो कैमरे के आगे अपनी बहन इनाया नौमी केमू के साथ जलवे बिखेरते नजर आते हैं। 

Read More: इस 16 साल की लड़की ने एक ही वर्ल्डकप में दो बार की वर्ल्ड चैंपियन को हराकर जीता है गोल्ड

 soha ali khan request to media to follow her tips while clicking taimur and inaaya    ()

गौरतलब है कि इनाया सैफ अली खाना की छोटे बहन एवं एक्‍ट्रेस सोहा अली खान की बेटी हैं और रिश्‍ते में तैमूर की बहन लगती हैं। इनाया का जन्‍म सितंबर 2017 में हुआ था और तब से इनाया भी तैमूर की तरह सोशल मीडिया में छाई हुई हैं। कई लोग तो तैमूर और इनाया की साथ में ली गई पिक्‍चरों को देख कर यही कहते हैं कि दोनों भाई बहन टवींस लगते हैं। करीना और सोहा भी अपने अपने किड़स की फोटों फ्रीक्‍वेंटली इंस्‍टाग्राम पर अपने फैंस के साथ साथ शेयर करती रहती हैं। मिडिया भी दोनों बच्‍चों की एक भी झलक को कैमरे में कैद करने से पीछे नहीं हटती। करीना और सोहा को भी इस बात से कोई एतराज नहीं है कि मीडिया उनके बच्‍चों को अभी से पॉप्‍यूलर कर रही है। 

Read More: Board Exam Tips: अगर बच्चा हो रहा है चिड़चिड़ा या बीमार तो ऐसे करें उनका तनाव दूर

 soha ali khan request to media to follow her tips while clicking taimur and inaaya    ()

हां, सोहा को इस बात की चिंता जरूर सताती है कि कहीं इतने लोगों की नजर पढ़ने पर इनाया को कहीं किसी की नजर न लग जाए। अपने डर को कम करने के लिए कुछ दिन पहले से ही सोहा ने इनाया को काजल का छोटा सा डॉट लगाना शुरू कर दिया है। मगर बावजूद इसके सोहा का एक डर खत्‍म हुआ तो उन्‍हें दूसरा डर सताने लगा। दरअसल अब सोहा को इस बात का डर है कि इनाया और तैमूर की इतनी फोटो क्लिक होती हैं और इस वजह से कहीं उनकी सेहत पर बुरा असर न पड़े। कयोंकि कैमरे में फ्लैश लाइट्स होती हैं। यह बच्‍चों की आंखों पर बुरा असर डाल सकती है। इस बात को जब सोहा ने महसूस किया तो उन्‍हें घबराहट होने लगीं और दोनों बच्‍चों की सेफ्टी को ध्‍यान में रखते हुए सोहा ने कड़ा कदम उठाया।सोहा ने अपने इंस्‍टाग्रा पर मीडिया के लिए एक रिक्‍वेस्‍ट लेटर अपलोड करते हुए उसमें लिखा, ‘ इनाया और तैमूर दोनों ही क्‍यूट और मासूम हैं। उन्‍हें लाइमलाइट में आना क्‍या होता है नहीं पता है मगर फ्रीक्‍वेंटली फोटो क्लिक होने पर उनकी आंखों में फ्लैश लाइट की जो चमक पड़ती है उससे वे दोनों डर जाते हैं। इससे उनकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। मेरी उन फोटोग्राफर्स से रिक्‍वेस्‍ट है कि वो इन दोनों बच्‍चों की फोटो क्लिक करते समय इस बात का ध्‍यान जरूर रखें और कैमरे की फ्लैश लाइट ऑफ करके ही बच्‍चों की तस्‍वीरें क्लिक करें। मुझे और करीना को बच्‍चों की फोटो क्लिक होने से प्रॉबलम नहीं है बस बच्‍चों की सेहत की चिंता है।’

वैसे देखा जाए तो सोहा का कंसर्न बच्‍चों के लिए गलत नहीं है। कैमरी की फ्लैश लाइट से वाकई बच्‍चों की आंखों पर खराब असर पड़़ सकता है। इसलिए सोहा की जायज टिप्‍स को मीडिया को भी जरूर मान लेना चाहिए और बच्‍चों की तस्‍वीर क्लिक करते वक्‍त फ्लैश लाइट ऑफ कर देनी चाहिए। 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial