बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान फिल्मों में कई बार हीरो वाले अवतार में नजर आ चुके हैं। कभी वह हीरोइन की जान बचाते हैं, तो कभी वह दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हैं, लेकिन दिवाली की पार्टी में उन्होंने रियलिटी में अपनी सूझबूझ से एक महिला की जिंदगी बचा ली। यह महिला थी ऐश्वर्या राय की मैनेजर अर्चना सदानंद, जिनके लहंगे में आग लग गई थी। दरअसल अमिताभ बच्चन की तरफ से दी गई दिवाली पार्टी में अचानक ऐश्वर्या की सेक्रेटरी के लहंगे में आग लग गई और शाहरुख खान ने तुरंत आगे बढ़कर इस आग को बुझाने का काम किया। आइए इस घटना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: ऐश्वर्या राय से लेकर नेहा धूपिया तक ने किया मीटू मूवमेंट का सपोर्ट, गौहर खान ने भी दिया साथ

amitabh bachchan diwali celebration

शाहरुख खान ने ऐश्वर्या की सेक्रेटरी को आग से बचाया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमिताभ बच्चन के यहां धूमधाम से दिवाली का सेलिब्रेशन हो रहा था, जिसमें शाहरुख खान भी आमंत्रित थे। ऐश्वर्या राय की मैनेजर अर्चना सदानंद, जो कई सालों से ऐश्वर्या राय के साथ काम कर रही हैं, भी इस पार्टी में इन्वाइटेड थीं। पार्टी में जश्न का माहौल था, लेकिन अचानक अर्चना के लहंगे में आग लग गई और वहां हड़कंप मच गया। शाहरुख खान ने आगे बढ़कर उनकी आग बुझाई। बाद में अर्चना को नानावटी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इन्फेक्शन से बचाव के लिए उन्हें अलग वार्ड में रखा गया। डॉक्टरों के अनुसार अर्चना के दाएं पैर और हाथ में 15 फीसदी जले के निशान थे। उन्हें बचाने में शाहरुख खान भी आगजनी के शिकार हुए और उन्हें भी चोटें आईं।

 इसे जरूर पढ़ें: रोमांस के किंग शाहरुख खान ने गौरी के लिए खरीदा यह सबसे महंगा तोहफा 

 

हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से दी गई खबर के अनुसार यह हादसा रात के करीब 3 बजे हुआ। इस समय में पार्टी में कुछ ही गेस्ट बचे थे। अर्चना जब आंगन में अपनी बेटी के साथ थीं तब यह हादसा हुआ। पार्टी में बचे हुए लोग आग देखकर बुरी तरह डर गए, उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए। शाहरुख खान ने जैकेट के जरिए अर्चना के लहंगे से उठ रही लपटों को बुझाया। सूत्रों के अनुसार अर्चना अब खतरे से बाहर हैं और स्वस्थ हैं। उन्हें आईसीयू में कुछ देर के लिए चलवाया गया, लेकिन अभी उन्हें विजिटर्स से मिलने की इजाजत नहीं हैं। शाहरुख खान यहां अपनी डिजाइनर पत्नी गौरी खान के साथ आई थीं। इस पार्टी में कई बड़ी शख्सीयतें शरीक हुई थीं। इनमें अनुष्का शर्मा, विराट कोहली, ऋषि कपूर, नीतू सिंह, परिणीति चोपड़ा, अक्षय कुमार और शाहिद कपूर के नाम शामिल हैं।   

 

 
 
 
View this post on Instagram

Selfie❤️ . . . #shahrukhkhan #amirkhan #narendremodi

A post shared by S H A H R U K H K H A N (@shahrukh_khan_official_) onOct 23, 2019 at 2:00pm PDT

बड़े दिलवाले हैं शाहरुख खान

शाहरुख खान ने गार्जियन को दिए इंटरव्यू में कहा था, 'मैं कुरान को फॉलो करता हूं।' शाहरुख ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में एक बार कहा था, 'मैं दिखावे में यकीन नहीं करता। अगर मैं लोगों की मदद करना चाहता हूं तो मुझे खामोशी से यह काम करना अच्छा लगता है। ऐसी चीजों के लिए शो ऑफ करना मुझे पसंद नहीं है।'  शाहरुख खान कितने बड़े दिल वाले हैं, इस बात का पता इसी से लग जाता है कि वह कई बार चैरिटी में जरूरतमंदों के लिए बड़ी रकम दान में दे चुके हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

Happy Diwali ❤️🙏 . . . #shahrukhkhan #Diwali #2019

A post shared by S H A H R U K H K H A N (@shahrukh_khan_official_) onOct 27, 2019 at 9:50am PDT

जरूरतमंदों की मदद में हमेशा रहे आगे 

जब केरल में बाढ़ आई तो शाहरुख खान ने केरल के Chief Minister Distress Relief Fund में 12 लाख रुपये डोनेट किए थे। शाहरुख ने मीर फाउंडेशन की स्थापना की है, जो महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें बेहतर जिंदगी देने के लिए काम करता है। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

Plans for the weekend? ♥️♥️♥️ Love you guys ♥️ . . . #shahrukhkhan

A post shared by S H A H R U K H K H A N (@shahrukh_khan_official_) onJul 20, 2019 at 4:25pm PDT

शाहरुख खान देश में पैदा हुई आपात स्थितियों में हमेशा लोगों की मदद के लिए आगे आए हैं। चेन्नई के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए शाहरुख खान ने 1 करोड़ रुपये दान में दिए थे। 

जब सूनामी से बड़े पैमाने पर जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ था, उस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समय में सूनामी रिलीफ कैंप में 25 लाख रुपये दान में दिए थे। शाहरुख खान ने सूनामी पीड़ितों के लिए चंदा जुटाने के लिए हेल्प टेलेथॉन कंसर्ट में भी हिस्सा लिया था।