प्यार वो खुशनुमा अहसास हर इंसान को जिंदादिली से जीने के लिए इंस्पायर करता है। प्यार और दोस्ती के अहसास को बेहद खूबसूरती के साथ फिल्म 'दिल तो पागल है' में दिखाया गया। रोमांस के किंग माने जाने वाले शाहरुख खान की माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर के साथ कैमिस्ट्री इस फिल्म में काफी ज्यादा पसंद की गई। बेहतरीन म्यूजिक और गानों वाली यश चोपड़ा की यह रोमांटिक फिल्म आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। इस ट्रेंड सेटर फिल्म के सीन्स आज भी इसके प्रशंसकों को याद हैं। अपने समय की सबसे अलहदा फिल्मों में शुमार 'दिल तो पागल है' को आज 22 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

इसे जरूर पढ़ें: 24 Years Of DDLJ: दर्शकों के प्यार ने डीडीएलजे को दिलाई बड़ी कामयाबी-काजोल

फिल्म का नाम पहले था कुछ और

dil to pagal hai completes  years shahrukh khan chemistry with madhuri dixit

आज के समय में 'दिल तो पागल है' को किसी और नाम से याद करना बहुत ज्यादा मुश्किल लगेगा। लेकिन शुरुआत में इस फिल्म का ये नाम नहीं था। इसका नाम था 'मैंने तो मुहब्बत कर ली', वहीं बाद में इसका नाम फिल्म के गाने के आधार पर 'मुहब्बत कर ले' भी कर दिया गया था। दिलचस्प बात ये है कि यह शियामक डावर का एक पॉपुलर गाना है। शियामक डावर ने फिल्म की कोरियोग्राफी की थी और इस फिल्म के गाने बहुत हद तक अपने बेहतरीन डांस स्टेप्स के लिए भी याद किए जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख ने गौरी के लिए सोशल मीडिया पर ऐसे जाहिर किया प्यार

करिश्मा कपूर नहीं थीं पहली पसंद

dil to pagal hai completes  years

निशा का रोल पहले जूही चावला, फिर काजोल, उसके बाद मनीषा कोइराला और उर्मिला मातोंडर को ऑफर किया गया था, लेकिन इन सभी एक्ट्रेसेस ने यह रोल करने से इनकार कर दिया। आखिर में यह रोल करिश्मा कपूर को ऑफर हुआ और उन्होंने इसमें जान डाल दी। इस किरदार को करिश्मा कपूर ने इतनी शिद्दत से निभाया कि उन्हें इसके लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया। इस समय करिश्मा कपूर की उम्र सिर्फ 24 साल की थी। 

कास्ट में बॉलीवुड के बड़े सितारे

dil to pagal hai completes  years shahrukh khan dancing with madhuri dixit

फिल्म में माधुरी दीक्षित और शाहरुख खान लीड रोल में थे। इन मंझे हुए कलाकारों को एक साथ देखना दर्शकों के लिए बहुत रोमांचक था। इसमें करिश्मा कपूर और शाहरुख खान की पेयरिंग भी दिखाई गई और उनकी दोस्ती और एक-दूसरे के लिए फिक्र दर्शकों के दिलों को छू गई। इससे पहले इनकी जोड़ी 'शक्ति द पावर' में भी नजर आई थी, लेकिन इस फिल्म में शाहरुख खान कैमियों में ही नजर आए थे। फिल्म में माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान, करिश्मा कपूर के साथ अक्षय कुमार भी नजर आए थे और फिल्म की हैप्पी एंडिंग भी दर्शकों को खूब पसंद आई थी। 

माधुरी दीक्षित को लंबे वक्त बाद दिलाई थी कामयाबी

dil to pagal hai completes  years shahrukh khan madhuri dixit

दिल तो पागल है माधुरी दीक्षित के लिए करियर की भी बड़ी हिट फिल्म साबित हुई। लगभग पांच साल बाद उनकी कोई फिल्म सुपरहिट हुई थी। इससे पहले उनकी फिल्म राजा कामयाब हुई थी। 'दिल तो पागल है' में माधुरी दीक्षित की शाहरुख खान के साथ जोड़ी ने खूब कमाल दिखाया। इनके रोमांटिक सीन्स और गाने आज भी काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इससे पहले भी माधुरी दीक्षित और शाहरुख खान साथ काम कर चुके थे, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इनकी फिल्में कोई खास नहीं चली थीं। 

सुपरहिट रहा था म्यूजिक

 
 
 
View this post on Instagram

🎼 Pyar Kar #ShahrukhKhan #MadhuriDixit #KarishmaKapoor #DilToPagalHai #UditNarayan #LataMangeshkar #Bollywood

A post shared by Best Of Bollywood (@bestofbollywood_) onSep 25, 2019 at 12:15am PDT

 

इस फिल्म में शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर के यादगार किरदारों के साथ जो चीज याद रह जाती है, वह है इस फिल्म का कभी ना भूलने वाला यादगार संगीत। उत्तम सिंह इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर थे, उन्होंने यश चोपड़ा को 100 धुनें सुनाई थीं, जिनमें से उन्होंने 9 धुनें सुनीं। इस फिल्म के म्यूजिक को जबरदस्त कामयाबी मिली थी। लेकिन हैरानी की बात ये है कि इस फिल्म की बड़ी कामयाबी के बाद भी यश चोपड़ा ने दोबारा उत्तम सिंह के साथ काम नहीं किया। वहीं इस फिल्म में लता मंगेशकर ने आखिरी बार माधुरी दीक्षित के लिए गाने गाए।