बॉलीवुड के शहनशाह और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में कौन नहीं जानता। अमिताभ बच्चन के पूरे विश्व में लाखों फैन्स हैं और एक तरह से अगर देखा जाए तो अमिताभ बच्चन की फिल्मों की स्क्रीनिंग ही उनकी लोकप्रियता की कहानी कह जाती है। अब सदी के महानायक की बात हो रही है तो यकीनन उनकी शान की बात भी होगी। अमिताभ बच्चन की गाड़ियों की लिस्ट में देश की सबसे महंगी गाड़ियां शामिल हैं और इतना ही नहीं उनके और उनके परिवार के पास कई सारी प्रॉपर्टीज भी हैं। 

अक्सर अमिताभ बच्चन की प्रॉपर्टीज की बात होती है जो जलसा के बारे में ही बात की जाती है। ये अमिताभ बच्चन का घर है जहां वो अक्सर अपने फैन्स को संबोधित करते हैं। पर अमिताभ बच्चन के पास इसके अलावा भी कई प्रॉपर्टीज हैं और साथ ही साथ उनके परिवार वालों के पास भी बहुत सी प्रॉपर्टीज हैं। तो चलिए आज थोड़ा सा बच्चन परिवार के बारे में बात कर लेते हैं। 

मुंबई शहर में हैं 5 बंगले-

मुंबई शहर जहां लोगों के लिए 1 छोटा सा घर लेना भी बहुत मुश्किल हो जाता है वहां पर अमिताभ बच्चन और परिवार के पास 5 बंगले हैं। मुंबई में अमिताभ बच्चन द्वारा खरीदा गया पहला बंगला था प्रतीक्षा वहां वो अपने माता-पिता के साथ रहते थे जिन्होंने इसका नाम प्रतीक्षा रखा था। इसके बाद अमिताभ बच्चन का दूसरा बंगला जनक जलसा से पास स्थित है। जनक और जलसा काफी करीब हैं और जलसा में बच्चन परिवार रहता है। बच्चन परिवार का चौथा बंगला है वत्स जिसे सिटिबैंक इंडिया को लीज पर दिया गया है। 

bacchahn family properties

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बच्चन परिवार के पास एक पांचवा बंगला भी है जिसे 2013 में खरीदा गया था। ऐसे में कुल मिलाकर बच्चन परिवार के बंगलों के नाम 5 मुंबई प्रॉपर्टीज हैं जो रिपोर्टेड हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अभिषेक-ऐश्वर्या से काफी ज्यादा है अमिताभ-जया का Net Worth, लगभग 62 करोड़ के हैं जेवर

दुबई का विला-

कुछ समय पहले खबर आई थी कि अभिषेक बच्चन ने आराध्या के लिए दुबई में एक विला खरीदा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ऐश्वर्या और अभिषेक का ये शानदार घर दुबई में सेंचुरी फॉल्स स्थित है। ये काफी खूबसूरत महलों जैसा घर है जहां वॉक इन क्लॉजेट के साथ-साथ स्विमिंग पूल, गोल्फ खेलने की जगह, डिजाइनर किचन आदि शामिल है। अभिषेक और ऐश्वर्या ने ये विला आराध्या के जन्म के बाद खरीदा है। 

bahchcna propertiers

पैरिस में एक घर- 

ऐसा नहीं है कि सिर्फ दुबई में ही बच्चन परिवार का घर मौजूद है। अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन के लिए पैरिस में भी एक अपॉर्टमेंट खरीदा हुआ है। जया बच्चन फैशन की शौकीन तो हैं ही और फैशन कैपिटल पैरिस में उनका बंगला होना कोई बड़ी बात नहीं है।  

क्या आप जानते हैं कि बच्चन परिवार का नेट वर्थ कितना है? 

जया बच्चन और अमिताभ बच्चन दोनों का मिलाकर कुल नेट वर्थ लगभग 3800 करोड़ रुपए का है।  दरअसल, 2018 में राज्य सभा कैंडिडेट के तौर पर अपना नामांकन भरते समय जया बच्चन ने अपनी प्रॉपर्टी की जानकारी 1000 करोड़ दी थी। 

जो नामांकन जया ने भरा था उसके मुताबिक उस साल जया की कमाई 13 लाख रुपए थी और उनके पति अमिताभ बच्चन की कमाई 78 करोड़। इसके अलावा, दोनों के पास मिलाकर 54 करोड़ रुपए अलग-अलग बैंक और अलग-अलग फाइनेंस कंपनियों में जमा थे।  

इसी के साथ, 102 करोड़ रुपए के बॉन्ड और शेयर (निवेश) मौजूद थे। कर्ज के तौर पर AB कॉर्प लिमिटेड और अन्य लोगों को (परिवार और दोस्तों) जो लोन दिए गए थे उनकी कीमत 283 करोड़ रुपए थी। टोयोटा क्वालिस, मर्सिडीज 350, रॉयल्स रॉयस, महिंद्रा स्कॉर्पियो और अन्य गाड़ियों की कीमत 13 करोड़। इसी नामांकन में ज्वेलरी की कीमत 62 करोड़ दी गई थी। साथ ही अन्य संपत्ती को 22 करोड़ बताया गया था। इसी के साथ, अचल संपत्ती की कीमत 462 करोड़ रुपए। इस तरह से जया की उस साल की प्रॉपर्टी 1000 करोड़ पहुंची थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमिताभ बच्चन का नेट वर्थ 400 मिलियन डॉलर यानि करीब  2876 करोड़ रुपए है (लेकिन इसमें जया की को-शेयर्ड प्रॉपर्टी भी शामिल है)। यहां पर पनामा पेपर्स की बात न करी जाए तो ही ठीक है।  

इसे जरूर पढ़ें- 70 लाख रुपए की अंगूठी पहनती हैं ऐश्‍वर्या राय, जानें उनकी Net Worth  

नोट: नेट वर्थ की सारी जानकारी जया बच्चन द्वारा भरे गए सांसद पद के नामांकन से ली गई है।  


तो अब आप समझ ही गए होंगे कि बच्चन परिवार आखिर कितना अमीर है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।