• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक या दो नहीं, बल्कि पूरे 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं ये प्लांट्स

आज आपको ऐसे प्लांट्स के बारे में बताते हैं जो सिर्फ सुबह या दिन में नहीं बल्कि पूरे 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं। ऐसे प्लांट्स आपको अपने घर में जरूर रखने ...
author-profile
Next
Article
plants that give  hours oxygen

आप सबने बचपन में यह बात तो कई बार सुनी होगी कि रात के वक्त प्लांट्स को छूना चाहिए या उनके आसपास नहीं रहना चाहिए, क्योंकि वह कार्बन डायऑक्साइड रिलीज करते हैं। लेकिन क्या यह बात पूरी तरह से सच है? क्योंकि अब हममें से अधिकतर घरों में तो प्लांट्स की भरमार रहती है। फिर ऐसे में जब प्लांट्स कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज करते हैं, तो प्लांट्स को घर में रखना कितना सेफ है? अब आपको बता दें कि यह कॉन्सेप्ट पूरी तरह से सही नहीं है। इसमें ऐसे कई प्लांट्स होते हैं जो रात को भी ऑक्सीजन देते हैं। यह सुनकर आप हैरान जरूर होंगे, लेकिन यह सच है। 

अगर आप पूछें कि कौन-सा पौधा 24 घंटे ऑक्सीजन देता है, तो जवाब है एक नहीं बल्कि कई पौधे रात में ऑक्सीजन देने की क्षमता के साथ आते हैं।

अब तक आपने सुना होगा कि दिन में पौधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को हवा से अवशोषित करके फोटोसिंथेसिस का जरिए O2 प्रोड्यूस करता है। रात के समय, रेस्पिरेटरी प्रोसेस के तौर पर कार्बन डाइऑक्साइड रिलीज करते हैं। हालांकि ऐसे कुछ प्लांट्स होते हैं, तो इस प्रोसेस को रिवर्स करते हैं और 24 घंटे ऑक्सीजन रिलीज करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सिर्फ 30 रुपये में घर में लाएं ये फूल-पौधे

स्नेक प्लांट

snake plant

स्नेक प्लांट बेडरूम के लिए सबसे सुरक्षित पौधा है, क्योंकि यह 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। स्नेक प्लांट या सिनगोनियम कार्बन-डाइऑक्साइड के साथ-साथ हवा से फॉर्मलाडेहाइड को भी अवशोषित कर सकते हैं। इसकी देखभाल करना बहुत आसान है और यह हवा को साफ करने का काम करता है। इसे नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता भी नहीं है, हां बस ज्यादा पानी देने से बचें। इस पौधे के लिए तेज और इन्डायरेक्ट धूप अच्छी होती है। 

एरेका पाम प्लांट

areca palm plant

एरेका पाम काफी लोकप्रिय हाउस प्लांट है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। यह न केवल आपके ड्रॉइंग रूम में सुंदरता जोड़ता है, बल्कि O2 जोड़कर और प्रदूषकों को हटाकर हवा को सांस लेने योग्य बनाता है। इसकी देखभाल करना भी आसान है। एरेका पाम को इन्डायरेक्ट लाइट की जरूरत होती है और इसको पानी तभी देना चाहिए जब आप देखें कि इसकी ऊपर की मिट्टी सूख गई है।

एलो वेरा प्लांट

aloe vera plant

एलो वेरा के फायदे अनगिनत हैं। इसे सबसे फायदेमंद हाउस प्लांट के रूप में जाना जाता है। इसकी मेडिसिनल वैल्यू के अलावा, यह पौधा रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है और घर के अंदर की हवा को सांस लेने योग्य बनाता है। यह एल्डिहाइड और बेंजीन जैसे विषाक्त पदार्थों को भी अवशोषित कर सकता है और इसलिए इसे सुपर प्लांट के नाम से जाना जाता है। यह एक लो मेंटेनेंस पौधा है जो ड्राई, हॉट और सनी वेदर पसंद करता है। बस यह सुनिश्चित करें कि इस पौधे को अधिक पानी न दें क्योंकि यह एलो वेरा के लिए बहुत हानिकारक है।

इसे भी पढ़ें : अपने 'होम ऑफिस' में रखेंगी ये 6 प्लांट्स तो दिमाग रहेगा 'कूल-कूल'

मनी प्लांट

money plant

भारत में शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां मनी प्लांट न लगा हो लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह 24 घंटे ऑक्सीजन पैदा करता है। आप इस खूबसूरत बेल को अपने बेडरूम में खिड़की के पास लगा सकते हैं। आपको बता दें कि यह नींद संबंधी विकारों में भी मदद करता है। मनी प्लांट की पत्तियां हवा से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करती हैं और चौबीसों घंटे ताजा ऑक्सीजन देती हैं। यह आसानी से उगने वाला पौधा घर में इन्डायरेक्ट सनलाइट वाले स्थान को पसंद करता है। इसे लकी प्लांट्स भी कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि यह सौभाग्य और समृद्धि ला सकता है। 

ऑर्किड प्लांट

orchid plant

यह प्लांट आपके लिविंग रूम और बेडरूम दोनों के लिए एक अच्छी चॉइस हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि इससे परफ्यूम भी बनाए जाते हैं। ऑर्किड के फूल एक पॉजिटिव वाइब जोड़ते हैं और यह प्लांट रात को ऑक्सीजन भी रिलीज करता है। घर के पेंट में जो पॉल्यूटेंट होते हैं, यह उन्हें अवशोषित करता है। आप इसे गिफ्ट के तौर पर भी दे सकते हैं। यह घर की हवा को फ्रेश बनाता है। यह ऑक्सीजन प्लांट सूखी मिट्टी में उग सकता है। 

अब आप भी अपने घर में इन प्लांट्स को जरूर रखें और इस बात से बेफिक्र रहें कि ये प्लांट्स रात को आपको नुकसान देंगे। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।