घर को खूबसूरत बनाने के लिए हम सभी कई तरह के फूलों का इस्तेमाल करते हैं। आपने घर में कई तरह के फूल होंगे, लेकिन अगर आप एक बेहद ही ब्यूटीफुल और लो-मेंटनेस फ्लॉवर को घर में लगाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऑर्किड लगा सकती हैं। हालांकि, कई बार ऑर्किड लगाने के बाद वह उस तरह से ग्रोथ नहीं करते हैं, जैसा कि आपने सोचा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप ऑर्किड लगाते समय और उसे मेंटेन करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं और उसका हमें पता भी नहीं चलता। 

अगर आपको भी ऑर्किड फ्लॉवर बेहद पसंद है और आप उसे घर में लगाने का प्लॉन कर रही हैं तो ऐसे में आपको कुछ आसान टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑर्किड फ्लॉवर लगाते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

ओवरवॉटरिंग करना

orchid plantation tips

यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो अक्सर लोग कर बैठते हैं। याद रखें कि ऑर्किड अन्य हाउसप्लांट की तरह नहीं है। चूंकि यह नियमित बगीचे की मिट्टी में नहीं उगता है, इसलिए इसकी पानी की जरूरतें भी अलग हैं। बल्कि आप इस पौधे को रोजाना पानी न दें, बल्कि इसे तभी पानी दें, जब यह छूने पर हल्का थोड़ा सूखा लगे। इसके अलावा, आप स्प्रे बोतल की मदद से ऑर्किड को वाटर दें। यह भी इसे केवल गीला करेगा और ओवरवाटरिंग से बचाएगा।

पौधे को अत्यधिक खाद देना

gardening tips for orchid plants

अक्सर लोग सोचते हैं कि पौधे को बार-बार खाद देने से वह अधिक फर्टिलाइज करने से अधिक फूल आएंगे। शायद अन्य प्लांट्स के साथ यह नुस्खा काम आता हो, लेकिन ऑर्किड के साथ ऐसा नहीं है। आप पौधों को बहुत अधिक खाद देने से बचें, खासकर हर हफ्ते, क्योंकि यह ऑर्किड को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाएगा।

ऑर्किड प्लांट को ठंडी जगह पर रखना

orchid plants and gardening tips

अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां पर मौसम ठंडा ही रहता है तो ऐसे में आप पौधे को खिड़की के पास रखने से बचें। इसी तरह, आपको पौधे को एसी वेंट से भी दूर रखना चाहिए। बहुत अधिक ठंडी जगह पर ऑर्किड प्लांट को रखना उसे नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि ऑर्किड के लिए सीधी धूप नुकसानदायक हो सकती हैं। आप सुबह के समय हल्की शेड वाले स्थान पर इसे रख सकते हैं, ताकि उसे  इनडायरेक्ट सनलाइट मिले। वहीं, दोपहर के समय धूप तेज होती है और इसलिए उस समय की धूप आपके पौधे की पत्तियों (सूखे पत्तों से ऐसे बनाएं पौधों के लिए खाद) को जला सकती है।  इसके अलावा, आप ऑर्किड को अचानक तापमान में बदलाव करने से भी बचें।

इसे भी पढ़े:गार्डनिंग करते समय बचें इन गलतियों से, मिलेंगे बेस्ट रिजल्ट

गलत समय पर ऑर्किड को ट्रांसप्लांट करना

tips to plant orchids

जब पौधा खिल रहा होता है, तो इसका मतलब है कि उसने अपनी सारी ऊर्जा खिलने में लगा दी है। इस दौरान प्लांट को ट्रांसप्लांट करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इस दौरान यह ट्रांसप्लांट के झटके को सहन नहीं कर पाएगा। इस समय प्लांट को ट्रांसप्लांट करने से यह मर भी सकता है।

इसे भी पढ़े:प्लांट्स को तेजी से करना है grow, तो काम आएंगे यह गार्डनिंग हैक्स

Recommended Video

हार्ड वॉटर का इस्तेमाल करना

orchids care tips dont use hard water

अमूमन हम प्लांट्स को नल में आने वाला हार्ड वाटर ही देते हैं। हालांकि, हार्ड वॉटर का इस्तेमाल से पौधे को पोषक तत्व सही तरह से नहीं मिल पाएंगे और जिसके परिणामस्वरूप पत्ते मुरझा जाएंगे और फूल नहीं होंगे। इतना ही नहीं, हार्ड वॉटर का उपयोग करने से जड़ों में अत्यधिक नमक और सोडियम का निर्माण होगा, जो आपके प्लांट के लिए सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप आरओ या एक्वेरियम (घर पर रखे एक्वेरियम की ऐसे करें देखभाल) के पानी का इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik