हर अप्रैल महीने में घोषित होने वाले नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा इस वर्ष 9 अगस्त को दिल्ली में की गई। 4 महीने के इंतजार के बाद फिल्म इंडसट्री के इस प्रतिष्ठत अवॉर्ड की सूची आ गई है। 66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स को इस बार अप्रैल की जगह अगस्त में इसलिए घोषित किया गया क्योंकि इस बार अप्रैल में लोक सभा चुनाव थे। फिलहाल हम आपको बता दें कि 9 अगस्त को दिल्ली में फिल्म समारोह निदेशायलय ने इन अवॉर्ड्स की घोषणा की है। इन अवॉर्ड्स की सूचि में 31 अवॉर्ड्स फिल्म कैटगरी के हैं और 23 अवॉर्ड्स नॉन फीचर फिल्म कैटेगरी में दिए गए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:राधिका आप्टे हुईं थीं Bullying की शिकार, इस समस्या से बच्चों को ऐसे रखें सेफ

national film awards  best actor

आपको बता दें कि बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, तब्बू और राधिका आप्टे की फिल्म ‘अंधाधुन’ को बेस्ट हिंदी फिल्म के लिए अवॉर्ड दिया गया है। वहीं बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवॉर्ड भी आयुष्मान खुराना की बधाई हो को मिला है। सोशल मद्दों पर बनी फिल्म पैडमैन, जो कि बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की है, उसे बेस्ट सोशल इशूज की श्रेणी में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है। फिल्म ‘बधाई हो’ के लिए सुरेखा सीकरी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया है। बेस्ट साउंड डिजाइन के लिए फिल्म उरी के साउंड डायरेक्टर बुश्वदीप दीपक को अवॉर्ड दिया गया है। पद्मावत फिल्म के एक गाने ‘बिनते दिल’ के लिए मेल सिंगर अर्जित सिंह को बेस्ट प्ले बैक सिंगर का अवॉर्ड दिया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें:तब्बू के लिए एजिंग नहीं है कोई प्रॉब्लम

बेस्ट स्क्रीन प्ले का अवॉर्ड भी फिल्म अंधाधुन ही ले गई। फिल्म पद्मावत के लिए संजय लीला भंसानल को बेस्ट डिरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया है। स्पेशल इफेक्टस के लिए फिल्म Awe और KGF को नेशनल अवॉर्ड दिया गया है। बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड फिल्म पद्मावत का ‘घूमर’ का गाना कोरियोग्राफ करने वाली क्रुति महेश मिदया को मिला है। बेस्ट फिल्म क्रिटिक का अवॉर्ड केरला के ब्ले जानी और अनंत विजय को दिया गया है। वहीं बेस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का अवॉर्ड उत्तराखंड को दिया गया है। इस बार चार एक्टर्स श्रुति हरिहरन, जोजु जॉर्ज, सावित्रि और चंद्र चूड़ राय को स्पेशल मेंशन दिया गया है। 

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।