ये हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे घर, एंटीलिया है दूसरे स्थान पर

अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे महंगा घर कौन सा है तो क्या आप सही जवाब दे पाएंगे?
most expensive homes

जब भी दुनिया के सबसे महंगे घरों की बात होती है तो सबसे पहले हमारा ध्यान एंटीलिया पर ही जाता है। हमें लगता है कि एंटीलिया ही दुनिया का सबसे महंगा घर हो सकता है जहां भारत का ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे अमीर परिवार मुकेश अंबानी का परिवार रहता है। पर अगर आपको बताया जाए कि एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर नहीं है तो? जी हां, एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर नहीं है और इस लिस्ट में जो घर है वो पूरी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थानों में से एक है। 

यकीनन आपको लग रहा है होगा कि अगर एंटीलिया नहीं तो हो सकता है कि दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस या पहले सबसे ऊपर की लिस्ट में रहने वाले बिल गेट्स का घर सबसे ज्यादा महंगा होगा, लेकिन वो भी नहीं है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही 10 घरों के बारे में जो सबसे ज्यादा महंगे घरों की लिस्ट में शामिल हैं। 

 

1बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace)

buckhingm palace

कीमत- 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा (फोर्ब्स) 

दुनिया का सबसे महंगा घर असल मायने में महल ही है और इस महल में ब्रिटेन का राज परिवार रहता है। बकिंघम पैलेस की कीमत का सही आकलन तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि ये 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की कीमत वाला है। कुल 3,727 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत वाले इस घर में 775 कमरे, 188 स्टाफ रूम, 52 रॉयल गेस्ट रूम, 98 ऑफिस, 78 बाथरूम, 19 स्टेटरूम्स मौजूद हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- अंबानी के घर सहित जानिए 10 सबसे महंगी बिल्डिंग्स के बारे में

 

 

2एंटीलिया (Antilia)

antilia homes

कीमत - 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर

1,491 हज़ार करोड़ रुपए की कीमत वाला ये घर यकीनन कुछ खास है। 4 लाख स्क्वेयर फिट में बना ये घर मुंबई के पॉश इलाके में स्थित है और इसमें 27 माले हैं, हेलीपैड है, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, जिम सब कुछ यहां मौजूद है और ये घर रिक्टर स्केल पर 8 मैग्निट्यूड वाले भूकंप को भी झेल सकता है। 

 

3विला लियोपोल्डा (Villa Leopolda)

Villa Leopolda

कीमत- 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर

फ्रांस में मौजूद ये विला गिआनी और मारेला एग्नेली (Gianni and Marella Agnelli) का हुआ करता था। इस घर के कई मालिक रहे हैं और 1987 से ये लिली साफ्रा का है जिसे अपने पति की मौत के बाद ये घर मिला था। इस 50 एकड़ में फैली प्रॉपर्टी में सभी सुख सुविधाएं मौजूद हैं। 'To Catch a Thief' जैसी क्लासिक हॉलीवुड फिल्म की शूटिंग भी यहां हो चुकी है। 

 

4विला लेस क्रेड्रेस (Villa Les Cèdres)

Villa Les Cèdres

कीमत - 410 मिलियन डॉलर

दुनिया के सबसे मश्हूर स्थानों में से एक फ्रेंच रिवेरिया में मौजूद ये घर किसी राजमहल से कम नहीं है और आपको बता दें कि इसे 1830 में बेल्जियम के राजा ने ही बनवाया था। इसमें 14 बेडरूम, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी, मानव निर्मित तालाब, एथिना (ग्रीक देवी) की स्टेचू, बॉलरूम और दुनिया भर से मंगवाए गए आर्टिफैक्ट्स मौजूद हैं। इसके मालिक इतालवी बेवरेज मैग्नेट डाविद कैम्पारी हैं। 

 

5फोर फेयरफील्ड पॉन्ड (Four Fairfield Pond)

Four Fairfield Pond

कीमत -   248 मिलियन डॉलर

Renco Group के मालिक ईरा रेन्नर्ट इस बेमिसाल घर के मालिक हैं। न्यूयॉर्क में बना ये 63 एकड़ में फैला घर 29 बेडरूम, 39 बाथरूम, बास्केटबॉल कोर्ट, स्क्वैश कोर्ट, टेनिस कोर्ट और तीन स्विमिंग पूल्स के साथ आता है। यहां पर 91 फुट का डाइनिंग रूम भी मौजूद है। 

 

6एलिसन एस्टेट (Ellison Estate)

Ellison Estate

कीमत- 100 मिलियन डॉलर 

इस प्रॉपर्टी की असली कीमत 200 मिलियन डॉलर से ज्यादा है, लेकिन इसकी लिस्टिंग अभी 100 मिलियन डॉलर पर की गई है। इस जगह पर 70 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था और फिर ओरेकल फाउंडर लैरी एलिसन ने इसे बनाने में पानी की तरह पैसा खर्च कर दिया। इस 23 एकड़ में फैले जापानी स्टाइल एस्टेट में 10 बिल्डिंग, 1 मैन मेड लेक, 1 टी-हाउस, 1 बाथ हाउस, कोई पॉन्ड आदि सब कुछ है।  

इसे जरूर पढ़ें- तस्वीरों में देखिए दुनिया के 10 सबसे भव्य मंदिरों की एक झलक, भारत नहीं इस देश में है सबसे बड़ा मंदिर

 

 

7पलाजो डि अमोरे ( Palazzo di Amore)

Palazzo di Amore

कीमत- 195 मिलियन डॉलर 

बेवर्ली हिल्स कैलिफोर्निया में अमेरिकी पॉलिटिशियन और रियल एस्टेट इंटरप्रेनर जेफ ग्रीनी का एक 53000 स्क्वेयर फिट में फैला हुआ घर है। इसमें 12 बेडरूम, 23 बाथरूम, टेनिस कोर्ट, स्विमिंग पूल, थिएटर, पानी के झरने, रिफ्लेक्टिंग पूल, गराज, पार्टी पैड और रिवॉल्विंग डांस फ्लोर के साथ बॉलरूम भी मौजूद है। 2019 में इस प्रॉपर्टी को बेचने की मुहिम शुरू हुई थी जिसमें 129 मिलियन डॉलर इसकी कीमत रखी गई थी। 

 

8वार्नर एस्टेट (Warner estate)

Warner estate

कीमत- 170 मिलियन डॉलर

यहां दुनिया का तत्कालीन सबसे अमीर इंसान रहता है। ये जेफ बेजोस का घर है जिन्होंने ये घर 2020 में ही खरीदा है। कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स इलाके में मौजूद ये घर 8 एकड़ के इलाके में स्थित है। इस घर में 8 बेडरूम और 9 बाथरूम हैं और ये घर एक समय में नेपोलियन द्वारा अधिग्रहित था। स्विमिंग पूल, टेनिस कोर्ट और अन्य बहुत सारी सुविधाओं से लेस ये घर अपने आप में बहुत खास है। 

 

9सेवन द पिनेकल (Seven The Pinnacle)

Seven The Pinnacle

कीमत- 155 मिलियन डॉलर

अमेरिका के मोंटाना में एड्रा और टिंबर बैरोन का ये घर येलोस्टोन क्लब का एक हिस्सा है। येलोस्टोन क्लब वो क्लब है जो बहुत अमीर लोगों के लिए प्राइवेट स्की और गोल्फिंग के लिए जाना जाता है। इस घर में हीटेड फ्लोर, कई सारे पूल, खुद की अपनी स्की लिफ्ट, जिम, वाइन सेलर सब कुछ मौजूद है। 

 

10जिनाडू 2.0 (Xanadu 2.0)

Xanadu .

कीमत- 150 मिलियन डॉलर

एक समय पर दुनिया के सबसे अमीर इंसान का तमगा हासिल कर चुके बिल गेट्स का ये घर असल में टॉप 10 में तो है, लेकिन सबसे महंगा नहीं है। हां, अगर आप सबसे ज्यादा टेक फ्रेंड्ली घरों की लिस्ट बनाएंगे तो उसमें जरूर जिनाडू का स्थान सबसे ऊपर हो सकता है। 

66000 स्क्वेयर फुट की जगह पर फैला ये घर बनने में 7 साल लग गए थे। ये एक ऐसा घर है जिसमें तापमान को कंट्रोल करने के लिए पृथ्वी के एरिया को ही लिया गया है। यानि ये अपने आप ठंडा और गर्म होता है। दीवारें सिर्फ एक बटन दबाने पर ही अपना आर्टवर्क बदल देती हैं और साथ ही साथ यहां सीक्रेट लाइब्रेरी और तकनीक से जुड़ा हर सामान मौजूद है। 

नोट: इस लिस्ट में सभी घरों की आखिरी लिस्टेड कीमत दी गई है। मौजूदा समय में ये ज्यादा या कम हो सकती है। ये कीमतें अलग-अलग सोर्स से ली गई हैं।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Photo Source: Google Insider, Freepic, Pinterest, Forbes