अंबानी के घर सहित जानिए 10 सबसे महंगी बिल्डिंग्स के बारे में

अंबानी का अंटीलिया इस लिस्ट में 10वें नंबर पर है और आप अन्य बिल्डिंग्स के बारे में जानकर शायद हैरान हो जाएं। 
 most expensive buildings

जहां बात सबसे महंगी बिल्डिंग्स की आती है वहीं हमारा ध्यान सबसे पहले अंटीलिया पर ही जाता है। मुकेश अंबानी का अंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है, लेकिन अगर दुनिया भर की बिलडिंग्स की बात करें तो ये टॉप 10 में सबसे आखिरी नंबर पर आता है। वो भी तब जब दुनिया के सबसे चर्चित धार्मिक स्थलों में से एक मक्का के मस्जिद और अन्य स्थलों को लिस्ट से हटा दिया जाए। मक्का मस्जिद से लेकर अन्य बहुचर्चित धार्मिक स्थलों की कीमत ठीक-ठीक बताई भी नहीं जा सकती, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक मक्का का मस्जिद करीब 100 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का है। चलिए धार्मिल स्थलों को तो हमने लिस्ट से हटा दिया, लेकिन उसके बाद भी दुनिया भर की कई ऐसी फेमस बिलडिंग्स हैं जिनके बारे में जानकर शायद आप चौंक जाएंगे। 

ये बिलडिंग्स न सिर्फ बहुत महंगी हैं बल्कि इन्हें किसी वर्ल्ड हेरिटेज की तरह संजो कर भी रखा जाता है और इनकी मेंटेनेंस में भी हर साल करोड़ों रुपए खर्च होते हैं। तो चलिए बात करते हैं दुनिया की सबसे महंगी बिलडिंग्स की। 

1अब्राज अल बैत

.clock tower mecca

कहां है स्थित- मक्का

कितनी कीमत- 16 बिलियन डॉलर (MSN Money)

कौन है मालिक- मक्का सरकार, किंग अब्दुल्लाजीज के प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया

अब हो सकता है इसे देखकर आपको थोड़ा सा शक हो क्योंकि हमने पहले मक्का के मस्जिद की बात कर ली और अब तस्वीर में उसकी झलक दिख रही है। दरअसल, अब्राज अल बैत मक्का के मस्जिद के पीछे मौजूद वो टावर है जिसमें बड़ी सी घड़ी बनी हुई है। इसे मक्का रॉयल क्लॉक के नाम से भी जानते हैं। इसे बनाने का अहम उद्देश्य ये था कि इस तीर्थ स्थल को थोड़ा सा मॉर्डनाइज कर दिया जाए। 

इस बिल्डिंग में होटल, शॉपिंग सेंटर, रेसिडेंशियल अपार्टमेंट और न जाने क्या-क्या है। अब सदी की सबसे महंगी इमारत मक्का मस्जिद के किनारे इसे बनाया गया है तो यकीनन ये भी उतनी ही महंगी होगी। 

2मरीना बे सैंड्स

. marina bay

कहां है स्थित- सिंगापुर

कितनी कीमत- 6.2 बिलियन डॉलर (MSN Money)

कौन है मालिक- अमेरिका की लास वेगास सैंड्स कॉर्पोरेशन द्वारा इसे बनाया गया है। ये सिंगापुर में उनकी ही एक ब्रांच है। 

दुनिया का सबसे महंगा कसीनो अगर कोई है तो वो सिंगापुर का मरीना बे सैंड्स ही है। दुनिया के सबसे बड़े रूफटॉप इन्फिनिटी पूल के साथ-साथ यहां पर कई रेस्त्रां, 7 स्टार होटल स्काईपार्क और देखने के लिए व्यूइंग एरिया भी है। ये सिंगापुर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है और पिछले कुछ सालों में ये सिंगापुर की पहचान बन गई है। ये इमारत एक रिजॉर्ट की तरह भी है जिसमें 2,561 कमरे हैं और 160,000 स्क्वेयर फिट की गेमिंग स्पेस। इसके तीनों टावर के ऊपर बनी जहाजनुमा आकृति में एक साथ 3,902 लोग आ सकते हैं और यहां की खूबियों का आनंद ले सकते हैं। 

3रिजॉर्ट्स वर्ल्ड सेंटोसा

. sigapore resort

कहां है स्थित- सिंगापुर

कितनी कीमत- 4.93 बिलियन डॉलर (MSN Money)

कौन है मालिक- मलेशिया के गेंटिंग ग्रुप की प्रॉपर्टी है। 

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सिंगापुर की ही एक बिल्डिंग है जिसे देखकर शायद आप चौंक जाएंगे। ये जगह दुनिया के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है। इसमें कसीनो होने के साथ-साथ यूनिवर्सल स्टूडियोज भी है। जी हां, सिंगापुर का फेमस यूनिवर्सल स्टूडियो यहीं पर है। इसी के साथ-साथ यहां एक एडवेंचर वाटर पार्क, एक एक्वेरियम भी है जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ओशिनेरियम कहा जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इस रिजॉर्ट की कीमत इतनी ज्यादा क्यों है। हर साल दुनिया भर से लाखों लोग यहां आकर घूमते हैं और यहां कुल 7 होटल हैं जिसमें 15000 कमरे भी मौजूद हैं। 

4एमिरात्स पैलेस

. emirats palace duabi

कहां है स्थित- दुबई

कितनी कीमत- 3.8 बिलियन डॉलर (MSN Money)

कौन है मालिक- अबू धाबी सरकार

अभी तक आप सोच रहे होंगे कि इस लिस्ट में दुबई की कोई बिल्डिंग क्यों नहीं आई तो लीजिए उसका नंबर भी आ गया। अक्सर दुबई की महंगी बिलडिंग्स की लिस्ट में बुर्ज खलीफा को गिना जाता है, लेकिन यकीन मानिए एमिरात्स पैलेस उससे भी ज्यादा महंगा है। ये बुर्ज अल अरब के बिलकुल पास में है और इस 1 किलोमीटर लंबे होटल में 8 माले हैं। ये ब्रिटेन के बकहिंगम पैलेस से भी बड़ा है और इसकी खूबसूरती का अंदाज़ा तो आपको तस्वीर देखकर लग ही गया होगा। 

ये दुनिया के तीन सबसे महंगे होटल्स में से एक है। हालांकि, लास वेगास का कॉस्मोपॉलिटन होटल भी इसकी कीमत का ही बना हुआ है। तो ये दोनों ही होटल टक्कर के माने जा सकते हैं। 

5 फ्रीडम टावर

. freedom tower new york

कहां है स्थित- न्यूयॉर्क सिटी

कितनी कीमत- 3.8 बिलियन डॉलर (Wall street journal)

कौन है मालिक- अमेरिकी सरकार (the Port Authority of New York)

इसे वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर भी कहा जाता है। दरअसल, फ्रीडम टावल 9/11 के आतंकी हमले के बाद ही बनाया गया है। इसे दोबारा से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर कॉम्प्लेक्स में ही खड़ा किया गया है और यहां 9/11 ऑब्जर्वेटरी भी है। न्यूयॉर्क के सबसे चर्चित टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक ये भी है। हालांकि, सभी एरिया पब्लिक के लिए खुले नहीं हैं, लेकिन ऑब्जर्बेटरी को ये विजिट कर सकते हैं। ये अमेरिका की सबसे ऊंची बिल्डिंग है। 

6वेनेशियन मकाऊ

. venetian macau

कहां है स्थित- मकाऊ

कितनी कीमत- 2.4 बिलियन डॉलर 

कौन है मालिक- लास वेगस स्टैंड्स

लास वेगस में वेनेशियन रिजॉर्ट बनाने के बाद लास वेगस स्टैंड्स ग्रुप ने मकाऊ में भी इसे बनाया और ये दुनिया के सबसे बड़े और लग्जरी होटल्स में से एक है। सिर्फ इस होटल का कसीनो ही 546,000 स्क्वेयर फिट के एरिया में बना हुआ है। इस रिजॉर्ट में 3,000 कमरे हैं और फ्लोर एरिया के हिसाब से ये एशिया का सबसे बड़ा सिंगल स्टोरी होटल है जिसका एरिया 10,500,000 स्क्वेयर फुट है। 

7बेलागियो

. las vegas resort

कहां है स्थित- लास वेगस

कितनी कीमत- 2.3 बिलियन डॉलर (Business Insider)

कौन है मालिक- द ब्लैकस्टोन ग्रुप

आखिर इस लिस्ट में लास वेगस की एक बिल्डिंग भी आ ही गई। हो भी क्यों न अधिकतर एशिया में लास वेगस के ग्रुप्स की बिलडिंग्स ही सबसे महंगी बिल्डिंग्स में शामिल हैं और यही कारण है कि बेलागियो भी इसमें से एक है। ये भी एक हाई प्रोफाइल रिजॉर्ट है जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट फाउंटेन भी है। जी हां, सही पढ़ा आपने दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट फाउंटेन। यहां कसीनो, 3950 कमरे और 8 एकड़ लेक के साथ डांसिंग वाटर फाउंटेन्स भी हैं। 

8प्रिंसेस टावर दुबई

. princess tower dubai

कहां है स्थित- दुबई

कितनी कीमत- 2.17 बिलियन डॉलर (Telegraph)

कौन है मालिक- तमीर होल्डिंग इन्वेस्टमेंट

दुबई के बुर्ज खलीफा और मरीना 101 के बाद ये ही सबसे बड़ा स्काई स्क्रेपर है। ये दुनिया के सबसे ऊंचे रेसिडेंशियल टावर्स में से एक है और ये लग्जरी की एक पहचान है। आप इसके 101 माले में हर फ्लोर पर कुछ न कुछ खास जरूर देखेंगे। 2012-2015 तक ये दुनिया का सबसे ऊंचा रेसिडेंशियल टावर था, लेकिन 2015 में 432 Park Avenue न्यूयॉर्क ने इसे पीछे कर दिया। 

9बैंक ऑफ चाइना टावर

. china towet

कहां है स्थित- हॉन्ग कॉन्ग

कितनी कीमत- 2.1 बिलियन डॉलर (Telegraph)

कौन है मालिक- BOCHK ग्रुप

हॉन्ग कॉन्ग में मौजूद ये ग्लास स्काईस्क्रेपर दुनिया के सबसे फेमस बैंक्स में से एक है। ये ट्रायंगल शेप में है और इसके आर्किटेक्ट चीनी अमेरिकन IM Pei हैं। ये सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना के हॉन्ग कॉन्ग ब्रांच का हेडक्वार्टर्स है और ये देखने में किसी नायाब आकर्षण की तरह लगता है। हालांकि, ये 1985 में बनाया गया था, लेकिन तब से लेकर अभी तक इसमें कई मॉडिफिकेशन हो चुके हैं। 

 

10 अंटीलिया मुंबई

. antilia mumbai

कहां है स्थित- मुंबई

कितनी कीमत - 1-2 बिलियन डॉलर (MSN Money)

कौन है मालिक- मुकेश अंबानी

अब आखिर वो घर आ ही गया जिसके बारे में हम कब से बात कर रहे थे। मुकेश अंबानी का अंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है और 400,000 स्क्वेयर फिट में बना ये घर 600 स्टाफ मेंबर्स की मदद से चलता है। यहां योगा रूम, थिएटर, बॉलरूम, स्विमिंग पूल, पार्किंग स्पेस आदि बहुत कुछ है। आखिर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का घर है तो इतना खास होना तो बनता है। 

अगर आप सोच रहे हैं कि बुर्ज खलीफा इस लिस्ट में क्यों नहीं है तो हम बता दें कि उसकी कीमत लगभग 1.5 बिलियन डॉलर थी और वो इसलिए ही इस लिस्ट में शामिल नहीं हो पाया। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।