Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Chandra Grahan Dosh ke Upay 2022: चंद्र ग्रहण दोष से बचने के लिए आजमाएं ये आसान उपाय

    Lunar Eclipse Dosh ke Upay 2022 : कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष जीवन में कई समस्याओं का कारण बन सकता है, इससे मुक्ति के लिए कुछ आसान ज्योतिष उपाय आजमाए ज...
    author-profile
    Updated at - 2022-11-07,11:29 IST
    Next
    Article
    lunar eclipse  upay

    इस साल की दीपावली अगले दिन सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिनों बाद ही 8 नवंबर, देव दिवाली 2022 कार्तिक पूर्णिमा के दिन पूर्ण चंद्र ग्रहण लगेगा। यह चंद्र ग्रहण साल का अंतिम चंद्र ग्रहण है और इसका सभी राशियों पर भी अलग तरह का प्रभाव पड़ने वाला है।

    यही नहीं, ज्योतिष के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि किसी बच्चे का जन्म चंद्र ग्रहण के दौरान होता है तो उसका प्रभाव पूरे जीवन भर देखने को मिलता है। दरअसल इस दौरान जन्म लेने वाले बच्चे की कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष लग जाता है और इससे बाहर निकल पाना जरूरी माना जाता है, जिससे बच्चे को कोई भी शारीरिक समस्या न हो।

    कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष न सिर्फ शरीर को बल्कि भविष्य से जुड़ी किसी भी गतिविधि को भी नुकसान पहुंचाता है। इससे बच्चे को मान हानि के साथ नौकरी में भी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया से जानें कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष क्या होता है और इससे बचने के कुछ आसान उपाय। 

    क्या होता है चंद्र ग्रहण दोष 

    chandra grahan dosh kya hai

    जब किसी व्यक्ति का जन्म सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान होता है, तो उस व्यक्ति में ग्रहण दोष होता है। इस दोष का निर्माण छाया ग्रहों, राहु और केतु की उपस्थिति के कारण होता है। जब बात चंद्र ग्रहण दोष की होती है तब यह दो प्रकार का होता है। पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण दोष, जिसमें चंद्रमा और राहु एक ही भाव में होते हैं और दूसरा आंशिक चंद्र ग्रहण दोष, जिसमें चंद्रमा और केतु एक ही भाव में होते हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: Lunar Eclipse 2022: साल का दूसरा चंद्र ग्रहण कब, जानें सूतक काल समेत सभी जरूरी बातें

    कुंडली में ग्रहण दोष का प्रभाव

    ग्रहण दोष के कारण आपके जीवन में बार-बार समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इस दोष के कारण शादी में बाधा आ सकती है या आगे चलकर जीवनसाथी के साथ संबंध विच्छेद होने के योग भी बन सकते हैं।

    इस दोष के प्रभाव से सेहत पर बुरा असर हो सकता है या आकस्मिक घटना हो सकती है। चंद्र ग्रहण दोष आपके व्यवसाय में बार-बार विफलताओं के कारण निराशा और क्रोध का कारण बन सकता है। इस दोष से बचने के लिए कुछ ज्योतिष उपाय आजमाए जा सकते हैं। 

    चंद्र ग्रहण दोष निवारण के उपाय (Chandra Grahan Dosh ke Upay)

    यदि आपके जीवन में चंद्र ग्रहण दोष है तो वो तनाव पैदा करेगा। इससे बाहर निकलने के लिए आपको संयम के साथ उपाय आजमाने की आवश्यकता है। 

    चंद्र मूल मंत्र का जाप करें 

    chandra mool manta ka jaap

    यदि आपके बच्चे की कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष है तो नियमित रूप से चंद्र मूल मंत्र का जाप 108 बार करें। इस जाप के प्रभाव से आपका मन भी शांत रहेगा और बच्चे का भविष्य भी उज्जवल होगा। इस मंत्र का जाप शिक्षा और करियर में भी सफलता दिलाने में मदद करता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: नवंबर में पड़ेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, इन 5 राशियों को करना पड़ सकता है मुसीबतों का सामना

    ग्रहण के समय दान -पुण्य करें 

    यदि आपकी कुंडली में चंद्र ग्रहण दोष है तो ग्रहण के तुरंत बाद ही दान-पुण्य करें। दान में किसी गरीब को उसकी जरूरत की सामग्री या अन्न का दान करें। इससे आपको दोष मुक्ति में मदद मिलेगी। 

    हनुमान चालीसा का पाठ 

    hanuman chalisa path for chandra grahan dosh

    चंद्र ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करें। इस उपाय से आपको किसी भी चंद्र ग्रहण दोष से मुक्ति मिल सकती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से भी आपको दोष से मुक्ति मिलेगी। 

    ग्रहण के तुरंत बाद गंगाजल से स्नान करें 

    यदि आप चंद्र ग्रहण दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो ग्रहण के तुरंत बाद ही नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें। गंगाजल को बहुत पवित्र माना जाता है और ये सभी दोषों से मुक्ति दिलाता है। 

    महामृत्युंजय मंत्र का पाठ 

    चंद्र ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र'ॐ हौं जूं सः ॐ भूर्भुवः स्वः ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान्मृ त्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्वः भुवः भूः ॐ सः जूं हौं ॐ' का पाठ करें। इससे सेहत में पड़ने वाले किसी भी प्रभाव को कम किया जा सकता है और इसका जाप कई पापों से मुक्ति भी दिलाता है। 

    इन आसान ज्योतिषीय उपायों से आप चंद्र ग्रहण दोष से मुक्ति पा सकती हैं और यदि आपके बच्चे की कुंडली में ये दोष है तब ये उपाय उसे किसी भी समस्या से बचाने में मदद करेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

    Image Credit: freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।