भगवान श्री कृष्ण का जब भी नाम आता है तब-तब साथ उनकी प्रेमिका राधा रानी को भी याद किया जाता है। सभी ने बालपन से ही राधा-कृष्ण की प्रेम लीलाओं की कई कथाएं अलग-अलग अंदाज में सुनी होंगी। राधा-कृष्ण की प्रेम लीलाओं पर कई तरह के टीवी सीरियल्स और फिल्में भी बनी हैं। मगर, आज हम आपको राधा- कृष्ण की एक अद्भुत रासलीला का सजीव चित्र दिखाएंगे। दरअसल, हम बात कर रहें है दिल्ली के श्री राम भारतीय कला केंद्र में वर्षों से होने वाली रासलीला के बारे में। यह रासलीला अनोखी है। इस रासलीला में राध-कृष्ण के प्रेम प्रसंगों को ही दिखाया गया है मगर, अंदाज भेद अलग है। यह एक डांस ड्रामा है। इसे ‘श्री कृष्ण’ के नाम से जाना जाता है। इस डांस ड्रामा को हर साल नए और निराले अंदाज में नेशनल अवॉर्ड विजेता और क्लासिकल डांसर शोभा दीपक सिंह निर्देशित करती हैं। 

Lord Radha Krishna Amazing Dance Drama new pictures

इस डांस ड्रामा की खासियत होती है श्री कृष्ण के जीवने के यादगार पहलुओं को भिन्न-भिन्न क्लासिकल डांस फॉर्म के धागों में पिरोना। जी हां, इस डांस ड्रामा में आपको कई क्लासिकल डांस फॉर्म देखने को मिलेंगे। इन डांस फॉर्म के आधार पर इस पूरे डांस ड्रामा को कड़ी दर कड़ी आगे बढ़ाया जाता है।

Lord Radha Krishna Amazing Dance Drama  pictures

इन कडि़यों में श्री कृष्ण की बाल लीलाओं के साथ-साथ उनके यौवन, राधा रानी के साथ प्रेम लीलाएं, राजा कंस का वध और रणभूमि में अर्जुन के सार्थी का दायत्व निभाने वाली सारी कथाओं को अद्भुत तरीके से दिखाया जता है। आपको बता दें कि यह डांस ड्रामा अपने तरह की एक अनोखी रासलीला है। यह आपको पूरे साल में एक बार ही दिल्ली में श्री राम भारतीय कला केंद्र की माध्यम से ही देखने को मिल सकती हैं। 

Lord Radha Krishna Amazing Dance Drama delhi

आपको बता दें कि इस रासलीली में भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़े 23 अध्याय दिखाए जाते है। इन सारे अध्यायों को नृत्य, संगीत और थ्री डी टीवी स्क्रीन या यूं कहें कि प्लाजमा टीवी की मदद से स्पेशल इफेक्ट के साथ दिखाया जाता है। इसके साथ ही इस डांस ड्रामा को और भी खास बनाते हैं कलाकारों के कॉस्ट्यूम्स और ज्वेलरी। इनको डिजाइन करने का काम खुद नाटक की प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर शोभा दीपक सिंह करती हैं।

फिलहाल 24 अगस्त को इस नाटक का मंचन कामनी ऑडीटोरियम में फिर किया जाएगा। इसके बाद इस अद्भुत नाटक को देखने के लिए आपको वर्ष भर का इंतजार करना होगा।