आजकल लड़कियां अपने लुक को और भी ज्यादा कूल बनाने के लिए स्टाइलिश आउटफिट के साथ-साथ सनग्लासेस पहनना भी काफी पसंद करती हैं। यह उनके लुक को एकदम से स्पाइसअप करते हैं। कुछ लड़कियों को तो अलग-अलग साइज व डिजाइन के सनग्लासेस पहनने और उन्हें खरीदने का काफी शौक होता है। यह उन्हें कूल लुक तो देते हैं ही, साथ ही साथ उनकी आंखों की रक्षा भी करते हैं। हालांकि एक वक्त के बाद जब ग्लासेस के शेड्स पर स्क्रैचेस आ जाते हैं या फिर फ्रेम टूट जाता है तो हम उन्हें अपने एसेसरीज वार्डरोब के किसी कोने में यूं ही रख देते हैं और वह लंबे समय तक यूं ही रखे रह जाते हैं।

हो सकता है कि आपके एसेसरीज वार्डरोब में भी ऐसे सनग्लॉसेस मौजूद हों। हालांकि अगर आप चाहें तो उन पुराने व इस्तेमाल में ना आने वाले सनग्लॉसेस को भी कई बेहतरीन तरीकों से दोबारा यूज कर सकती हैं। यह साइज में भले ही छोटे हों, लेकिन आपके बेहद काम आने वाले हैं। तो चलिए आज हम आपको पुराने सनग्लॉसेस के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

  • बनाएं कैलेंडर

make calender

यह पुराने सनग्लासेस को इस्तेमाल करने का एक अच्छा आईडिया है। आजकल घरों में बिग साइज के कैलेंडर का इस्तेमाल करना कोई पसंद नहीं करता। लेकिन अगर आप अपनी स्टडी टेबल पर एक छोटा सा कैलेंडर रखना चाहती हैं तो आप पुराने सनग्लॉसेस को ही कैलेंडर बना दें। इसके लिए आप ग्लास के साइज के आकार से तारीख व महीनों की कुछ स्लिप्स तैयार करें और उन्हें फ्रेम में धागे की मदद से बांध दें और बस आपका सनग्लॉस कैलेंडर बनकर तैयार है।

  • एसेसरीज की तरह करें इस्तेमाल

use as a accessories

आपके लुक को स्पाइसअप करने में एसेसरीज एक अहम् रोल निभाती है। ऐसे में अगर आप चाहें तो सनग्लॉस की मदद से खूबसूरत ईयररिंग्स से लेकर कूल पेंडेंट तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप सनग्लॉसेस के फ्रेम से लेकर उसके अंदर के ग्लॉस के यूज करें। यह आपको एक बिल्कुल डिफरेंट लुक देगा। (बल्ब हो जाते हैं जल्दी ही फ्यूज तो अपनाएं ये तरीक़ा)

इसे भी पढ़ें: ऊनी कपड़ों को पैक करते वक्‍त ध्‍यान रखें यह बातें

  • बनाएं साड़ी या कोट पिन्स

make a saree pin

साड़ी व कोट के लिए पिन्स तो आप मार्केट से लाती ही होंगी। लेकिन अगर आपके पास घर में पुराने गॉगल्स या सनग्लॉसेस हैं तो आपको इन पिन्स पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस आप ग्लॉसेस में से शेड्स निकालकर उन्हें डिफरेंट तरीकों से पेंट करें। इसके बाद आप पिछले हिस्से पर पिन को चिपकाएं। अब आप इन सनग्लॉसेस पिन्स को अपनी साड़ी या फिर कोट में इस्तेमाल कर सकती हैं। (गमले में आसानी से घर पर उगा सकती हैं खीरा)

Recommended Video

  • बन जाए फोटो फ्रेम

make photo frame

अगर आप अपने जीवन की अच्छी यादों की तस्वीरों को एक अलग तरीके से संजोकर रखना चाहती हैं तो उसके लिए पुराने सनग्लॉसेस का सहारा लिया जा सकता है। आमतौर पर महिलाएं अपनी फैमिली या कपल फोटोज को मग या कुशन कवर आदि पर प्रिंट करवाती हैं, लेकिन पुराने सनग्लासेस पर भी इन्हें छपवाना एक अच्छा विचार है। इसके बाद आप इन सनग्लासेस को अपने बेडरूम से लेकर लिविंग रूम में रख सकती हैं। यह ना सिर्फ आपके घर को खूबसूरत बनाएंगे, बल्कि यूनिक तरह से फैमिली पिक्चर्स को डिस्पले करके आपको भी काफी अच्छा लगेगा। (घर पर ऐसे करें अपने लेदर फर्नीचर की सफाई)

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल

  • ज्वैलरी हैंगर

यह भी पुराने सनग्लॉसेस के इस्तेमाल का एक बेहतरीन आईडिया है। अगर आपके ग्लॉसेस पर स्क्रैचेस आ गए हैं और अब आप उन्हें यूज नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसके ग्लॉसेस को बाहर निकाल लें और फ्रेम को बतौर नेकपीस होल्डर यूज करें। आप सनग्लॉसेस के फ्रेम को हैंग कर सकती हैं और उसमें लाइटवेट नेकपीस को आराम से लटका सकती हैं। इससे आपको अपनी एसेसरीज को आर्गेनाइज करने में आसानी होगी।

अब आप अपने पुराने सनग्लॉसेस का क्या करने वाली हैं, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।