यार! कल ही तो नया बल्ब खरीदार तुम्हारे सामने लगया था। अब फ्यूज हो गया तो इसमें मेरी क्या गलती। पूरे सौ रुपये का ये बल्ब था। खैर, अक्सर आपने कई घरों में इस समस्या को ज़रूर देखा होगा कि एक दिन पहले ही नया बल्ब घर में लगाया है और अगले ही दिन फ्यूज हो जाता है। ऐसा नहीं है कि बल्ब किसी बेकार कंपनी का है, तो जल्दी फ्यूज हो गया। हमारी भी कुछ ऐसी गलतियां होती है जिसके कारण बल्ब जल्दी ही फ्यूज हो जाते हैं। अगर कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान दिया जाए तो बल्ब को जल्दी फ्यूज होने से बचाया जा सकता है और अधिक दिनों तक भी चलेगा। अगर आपके भी घर में कुछ ऐसा ही होता है, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए। क्यूंकि, इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनाकर उन्हें जल्दी फ्यूज होने से बचा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

वोल्टेज का रखें ध्यान  

tips for early fused bulb inside

शायद आपको मालूम हो लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घर में बिजली एक सिमित वॉल्ट में आती है अगर उससे अधिक या कम वोल्टेज के बल्ब लगाते हैं, तो बल्ब बहुत जल्दी फ्यूज हो जाता है। एक सामान्य घर में लगभग 125 वॉल्ट से अधिक बल्ब लगाने का मतलब है कि बल्ब अधिक जल्दी ख़राब हो जाता है। इसलिए आप जब भी बल्ब का चुनाव करें तो 125 वॉल्ट से अधिक न हो।

इसे भी पढ़ें: घर में स्मार्ट डिवाइस का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह रखें उसे सुरक्षित

सॉकेट के अनुसार बल्ब का चुनाव 

tips for early fused bulb inside

कभी-कभी सॉकेट के अनुसार बल्ब का चुनाव नहीं करने पर भी बल्ब अधिक जल्दी फ्यूज हो जाता है। कभी-कभी सॉकेट 125 वॉल्ट होता है। लेकिन, कई लोग सॉकेट में 125  वॉल्ट से अधिक बल्ब लगा देते हैं जिसके कारण बल्ब के साथ सॉकेट भी ख़राब हो जाता है। वोल्टेज उपडाउन होने के चलते भी बल्ब जल्दी ही फ्यूज हो जाते हैं, इसलिए जब भी वोल्टेज उपडाउन करें आप स्विच को बंद कर दीजिये। (इन एप्प को करेंगी डाउनलोड तो जिंदगी होगी आसान)

Recommended Video

एलईडी और सौ वॉल्ट का बल्ब 

tips for early fused bulb inside

सौ वॉल्ट बल्ब के मुकाबले एलईडी कुछ अधिक दिन चलते हैं। आपने ध्यान दिया होगा तो आपको याद होगा कि सौ वॉल्ट अमूनन वोल्टेज के उपडाउन के बाद तुरंत ही फ्यूज हो जाता है। एलईडी कभी-कभी रिपेयर हो भी जाता है, तो सौ वॉल्ट का बल्ब रिपेयर नहीं होता है। इसलिए आप जब भी घर के लिए बल्ब का चुनाव करें तो इसक ध्यान रखें। एक और बात ध्यान देने वाली यह है कि कुछ बल्ब ओपन एरिया के लिए होते हैं, तो आप उस बल्ब को घर के कमरे में कभी न लगाएं। (lighting decor ideas)

इसे भी पढ़ें: इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी खरीदने जा रही हैं, तो ध्यान रखें इन 6 बातें का

एक सोकेट में अधिक स्विच न रखें 

tips for early fused bulb inside

किसी एक ही सोकेट्स में AC, कूलर, फैन और बल्ब का आदि का स्विच होता है और एकदम से सभी चीजों को ऑन कर देते हैं, तो बल्ब ख़राब होता है ही साथ में कूलर, फैन और AC भी ख़राब होने का दर लगा रहता हैं। कभी-कभी सोकेट्स पर अधिक वोल्टेज का दबाव पड़ने पर भी सोकेट में भी आग पकड़ लेता है। इसलिए  ac का अलग, कूलर का अलग और बल्ब के स्विच को अलग-अलग सोकेट्स में स्विच को रखें।           

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@bp.blogspot.com,www.simplemost.com,porch.com)