सिर्फ खूबसूरती ही नहीं बल्कि इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल हम अक्सर ब्यूटी रूटीन में करते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसके उपयोग से कई अन्य कामों को भी किया जा सकता है।
freepik.com and unsplash.comfractionated coconut oil

नारियल तेल में हेल्दी फैट होता है। यह कई मिडिल सीरीज फैटी एसिड में समृद्ध होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म पर शक्तिशाली प्रभाव डाल सकते हैं। बात करें फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल की तो यह नारियल तेल से ही बनता है और इसमें मुख्य रूप से दो मिडिल सीरीज फैटी एसिड होते हैं। यह बिल्कुल मार्केट में मिलने वाले नारियल तेल की तरह ही होता है, जो फ्रिज में रखने पर भी लिक्विड फॉर्म में रहता है।

इसका इस्तेमाल भी नारियल तेल की तरह ही ब्यूटी रूटीन में किया जाता है। ब्यूटी रूटीन में फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का उपयोग कई तरीके से किया जाता है, लेकिन आम दिनों में आप अन्य काम को करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे?

1 एड़ी और कोहनी का देसी इलाज

Dry elbow

सर्दियों के अलावा आम दिनों में भी कोहनी और एड़ी सूखे हो जाते हैं। जिसकी वजह से वो काले नजर आने लगते हैं, यही नहीं ज्यादा वक्त तक ड्राई रहने से खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इस तरह की समस्या से निजात पाने के लिए आप फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल में लैवेंडर ऑयल के कुछ बूंदों को मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को एड़ी या फिर कोहनी जैसी जगहों पर लगा लें, इससे त्वचा हाईड्रेट रहेगी।

2मेकअप ब्रश करें साफ

clean makeup brush

गंदे मेकअप ब्रश पर जर्म्स और बैक्टीरिया जमे हुए होते हैं जिसके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता हैं। इसलिए मेकअप ब्रश को हमेशा साफ करने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए नारियल तेल में लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में मेकअप ब्रश को डुबों दें और अच्छी तरह रब करें। 

 

3लेदर बैग की चमक रहेगी बरकरार

leather bag

अगर आपका लेदर बैग फटाफटा या फिर पुराना सा दिख रहा है तो उस पर नारियल तेल लगा दें। इसके अलावा लेदर के जूते या फिर चप्पल की चमक बरकरार रखने के लिए भी फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए तेल को किसी साफ कपड़े में डिप करें और धीरे-धीरे लेदर बैग या फिर जूतों पर अप्लाई करें। इसके बाद इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। लेदर प्रोडक्ट्स की चमक या फिर ये लंबे वक्त तक चलें, इसके लिए फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है।

4फ्रिजी बालों से पाएं छुटकारा

firzzy hair

बाल धोने के बाद अक्सर यह फ्रिजी और ड्राई हो जाते हैं, जिसके बाद कंघी करने पर बाल अधिक टूटते हैं। इससे निजात पाने के लिए आप अपने हाथों में नारियल तेल की कुछ बूंदें लें और उसे अपने बालों पर लगाएं। कोशिश करें कि बालों के नीचे लगाएं, इससे बाल टूटेंगे नहीं। बालों की समस्या दूर करने के अलावा फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। DIY, मेकअप उतारने या फिर शाइनी हेयर के लिए इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है।

 

5स्टेनलेस स्टील को करें पोलिश

clean stainless steel

खूबसूरती बढ़ाने के अलावा नारियल तेल के उपयोग से आप स्टेनलेस स्टील की चमक को भी बढ़ा सकती हैं। फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल के इस्तेमाल से इसकी चमक बढ़ जाएगी। इसके लिए किसी कपड़े में नारियल तेल को डाल दें और स्टेनलेस स्टील को उससे साफ करें। बाद में हाई शाइन के लिए स्टेनलेस स्टील के टूल और फिक्सर के लिए एक माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें।

6बनाएं मसाज ऑयल

massage oil

नहाने से पहले शरीर को मसाज करना कई लोगों की हेल्दी रूटीन का एक अहम हिस्सा होता है। इससे दर्द जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। मसाज ऑयल बनाने के लिए दो चम्मच फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल में 5 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल और दो बूंद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को मसाज करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

7बर्तनों पर से जंग हटाएं

rust relief

बर्तनों पर लगे जंग को हटाने के लिए आप फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको प्रभावित स्थान को नारियल तेल से रब करना होगा। बता दें कि बर्तनों के अलावा मेटल से बनी किसी भी चीज पर लगे जंग को हटाने के लिए नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। प्रभावित स्थान पर नारियल तेल की एक पतली परत फैलाएं और एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे बाद भी अगर अधिक तेल है तो उसे पोंछ दें और फिर साफ कर दें।

8डायपर रैशेज का घरेलू इलाज

diaper rassage

लगातार डायपर पहनने की वजह से बच्चों को रैशेज हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें खुजली होने लगती है। विशेषज्ञों के अनुसार हर वक्त बच्चों को डायपर पहनाकर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे रैशेज होना लाजमी है। अगर रैशेज हो गए हैं तो प्रभावित स्थान पर आप फ्रैक्शेनेटेड नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा अगर रैशेज की समस्या काफी दिनों से है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।