आज रात कलर्स पर देश के सबसे बड़े विवादित और रियलिटी शो बिग बॉस के 14 सीजन के ग्रैंड प्रीमियर के साथ ही फैन्‍स की इंतजार की घड़ियां खत्‍म होने वाली हैं। यूं तो बिग बॉस घर में बहुत सारे जाने-माने सेलिब्रिटीज नजर आने वाले हैं और हम आपको पहले ही कुछ सेलिब्रिटीज का नाम बता चुके हैं जो बिग बॉस सीजन 14 में हिस्‍सा ले रहे हैं। लेकिन बिग बॉस 14 में सबसे अधिक चर्चा राधे मां की हो रही है। वह न केवल शो में हिस्‍सा ले रही हैं बल्कि सबसे ज्‍यादा फीस भी ले रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार राधे मां शो पर आने के लिए प्रति सप्ताह 25 लाख रुपये ले रही हैं। सुखविंदर कौर से राधे मां बनीं और खुद को देवी का रूप बताने वाली इस साध्‍वी का सफर विवादों से घिरा हुआ है। बिग बॉस के 14 के घर में आने वाली ये राधे मां कौन हैं? सभी के मन में यह सवाल है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से राधे मां के जन्‍म से लेकर परिवार और विवादों से जुड़ी बातों के बारे में जानें।

कौन है राधे मां?

राधे मां का जन्म 4 अप्रैल 1965 पंजाब के गुरदासपुर जिले के दोरांगला गांव में हुआ था। राधे मां खुद को देवी का अवतार बताती हैं और उनकी उम्र इस समय 55 साल की है। वह मुकेरिया, पंजाब, मुंबई, दिल्ली, हरियाणा और विदेशों के परिवारों के साथ जुड़ी हैं। राधे मां का असली नाम सुखविंदर कौर है। बाद में धर्म के मार्ग पर चलते हुए उन्‍होंने अपना नाम बदलकर राधे मां रख लिया था। कौर को लाल रंग पसंद है, वह लगभग हमेशा लाल कपड़े पहनती हैंं और वह अपने भक्‍तों से लाल रंग के कपड़ों में देवी के रूप में ही मिलती हैं। वह अपने हाथों में एक छोटा सा त्रिशूल हमेशा रखती हैं और बिग बॉस-14 के घर में भी इसे पकड़कर ही एंट्री करते हुए दिख रही हैं।

radhe maa bigg boss  inside

17 साल की उम्र में कर ली थी शादी

राधे मां ने कक्षा 4 के बाद स्कूल छोड़ दिया था और सिर्फ 17 साल की उम्र में मोहन सिंह से शादी कर ली थी। वह मिठाई की दुकान पर काम करते थे। जब उनके पति काम के लिए विदेश चले गए थे तो उनके दो बेटे थे। तब सुखविंदर कौर यानि राधे मां के परिवार की स्‍थ‍िति अच्‍छी नहीं थी। बताया जाता है कि वह पंजाब में लोगों के कपड़े सिलकर अपना गुजारा करती थीं।

इसे जरूर पढ़ें: राधे मां से लेकर रुबीना और सलमान तक, ये हैं घर के सबसे महंगे सदस्‍य

कैसे बन गई राधे मां?

जब वह होशियारपुर जिले के 1008 परमहंस बाग डेरा मुकेरियन के महंत रामदीन दास की शिष्या बनीं तो वह 23 साल की थीं। उन्‍होंने सुखविंदर को 6 महीने तक दीक्षा दी। आध्यात्म की दीक्षा के बाद रामदीन दास ने ही सुखविंदर को राधे मां की उपाधि दी और वह इसी नाम से जानी जाने लगीं। उनके अनुयायियों का मानना है कि वह देवी दुर्गा का अवतार हैं और राधे मां के भक्‍तों में कई बॉली‍वुड सेलिब्रिटीज भी हैं। उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, 'छोटी मां' और 'टल्ली बाबा' उनके सबसे करीबी अनुयायी हैं। टल्‍ली बाबा उनके सारे प्रोग्राम की व्यवस्था करते हैं।

radhe maa bigg boss  inside

राधे मां अब मुंबई के बोरीवली उपनगर में एक व्यापारी संजीव गुप्ता के घर में रहती हैंं। घर को उनके भक्तों द्वारा राधे मां भवन कहा जाता है और गुप्ता श्री राधे गुरु मां धर्मार्थ ट्रस्ट के एक प्रबंध न्यासी हैं। उनके घर पर हर दूसरे हफ्ते माता की चौकी, सत्संग और जागरण होते हैं। इसमें हजारों की संख्या में भक्त शामिल होते हैं।

राधे मां से जुड़ें कुछ केसेस  

राधे मां उस समय मुश्किल में पड़ गईं जब गुप्ता की बहू निक्की ने कौर पर उसके ससुराल वालों को और दहेज की मांग करने के लिए उकसाने का आरोप लगाया, और उसे आश्रम में काम करने के लिए मजबूर किया, जहां पर उसका शारीरिक शोषण किया गया था। 6 अगस्त 2015 को, मुंबई पुलिस ने दहेज उत्पीड़न के इस कथित मामले में उसे फरार घोषित कर दिया और उसके खिलाफ एक लुकआउट नोटिस जारी किया।

Recommended Video

2015 में, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री विजय सांपला ने आरोपों के खिलाफ राधे मां का बचाव किया और कहा कि वह बिल्कुल भी विवादास्पद नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि ''हां, मैं राधे मां और उनके उपदेश की शैली का सम्मान करता हूं। क्या यह पाप है? वह बिल्कुल भी विवादास्पद नहीं है और उनके बारे में सभी कहानियां मीडिया द्वारा पकाई गई हैं। ”

radhe maa bigg boss  inside

डॉली बिंद्रा ने राधे मां पर किया केस

दो साल पहले टीवी एक्‍ट्रेस डॉली बिंद्रा ने भी राधे मां के खिलाफ यौन शोषण के लिए एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। रियलिटी शो बिग बॉस में भाग लेने के लिए पहचाने जाने वाले बिंद्रा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि राधे मां और उनके समर्थकों ने उनका यौन उत्पीड़न किया।

इसे जरूर पढ़ें: Bigg Boss 14 Premiere Night: जानें पल-पल की लाइव अपडेट्स

लाल मिनी स्कर्ट पहने तस्‍वीरों पर हुआ बवाल

राधे मां की आधिकारिक वेबसाइट www.radhemaa.com अगस्त 2015 में हैक कर ली गई थी जब एक लाल मिनी स्कर्ट और जूते में उसके पहने होने की तस्वीरें ऑनलाइन पोस्ट की गई थीं। हैकर, जिसने खुद को संता हेक्टर बताया ने राधे मां की कई तस्वीरें पोस्ट कीं। मिनी स्‍कर्ट में उनकी तस्‍वीरों के अलावा कई ऐसी तस्वीरें थीं, जो कथित तौर पर उसे दो आदमियों को गले लगाती हुई दिखाई दीं।

सोशल वर्कर के रूप में राधे मां 

एक सोशल वर्कर के रूप में मुंबई में श्री राधे गुरु मां चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना सिंह परिवार द्वारा गरीब और वंचित लोगों के उत्थान के लिए की गई थी। राधे मां भक्तों से आग्रह करती हैं कि वे जीवन सेवा की पहल करें जिसमें अनाथालयों, वृद्धाश्रमों और साधुओं को ब्‍लड, कपड़े, भोजन, किताबें और दवाइयों का दान शामिल है। अप्रैल 2020 में  महामारी, COVID-19 के दौरान श्री राधे मां चैरिटेबल सोसायटी, नई दिल्ली के तत्वावधान में, श्री राधे मां ने प्रधानमंत्री देखभाल कोष में 10 लाख रुपये और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 लाख रुपये दान किए ताकि समय पर ज़रूरतमंद लोगों की मदद की जा सके। 2018 में राधे मां ने स्वर्ण मंदिर को 20 लाख रुपये के बर्तन दान किए। उन्हें महिलाओं को सशक्तिकरण और सामाजिक कल्याण के लिए प्रति प्रोत्साहित करते देखा जाता है। 

अब यह देखना है कि राधे मां बिग बॉस-14 के घर में फैन्‍स का मनोरंजन कैसे करेंगी। यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। बिग बॉस-14 से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।