क्या आपके पास इत्र की बहुत सारी बची हुई बोतलें हैं, जिनमें लगभग थोड़ा-थोड़ा इत्र है या कोई ऐसा इत्र जो अब आप इस्तेमाल नहीं करती हैं? अगर हां, तो आप उसे फेंकने के बजाय उसका इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से कर सकती हैं। क्योंकि परफ्यूम की मदद से आप नहाने के पानी को खुशबूदार बनाने से लेकर रूम डिफ्यूज़र तक, परफ्यूम का इस्तेमाल कई दिलचस्प तरीकों से किया जा सकता है और आप अपने पैसे भी बचा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में जानते हैं, परफ्यूम को इस्तेमाल करने के कुछ डिफरेंट तरीकों के बारे में, जिन्हें आप भी फॉलो कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

पैरों की बदबू मिटाएं

shoes

अगर आप गर्मी के मौसम में पैरों से बदबू आने की समस्या से परेशान रहती हैं, तो परफ्यूम आपके काम आ सकता है। आप अपने पसंदीदा इत्र की बोतल या बचा हुआ इत्र लें। फिर अपने पैरों को धोने के बाद परफ्यूम को अपने पैरों पर स्प्रे करें। मोजे या जूते पहनने से पहले परफ्यूम को अच्छे से सूखने दें। परफ्यूम की महक आपके पैरों के पसीने की बदबू को दूर रखेगी और आपके पैरों में बदबू नहीं आएगी। 

नहाने के पानी में डालें 

एक व्यस्त दिन के अंत में सभी को आराम करने के लिए एक खुशबूदार और ताज़ा स्नान की आवश्यकता होती है। अगर आप अपने नहाने के पानी को पल भर में महकाना चाहते हैं, तो यहां आपके बचे हुए परफ्यूम काम आ सकते हैं। बस अपने नहाने के टब या बाल्टी के पानी में इत्र की कुछ बूँदें डालें और नहा लें। इससे आप लंबे समय तक खुशबूदार और ताज़ा महसूस करेंगे। 

रूम फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल 

room spry

रूम या घर से बदबू आना एक बेहद सामान्य बात है। दरअसल, कालीन या बेडशीट पर अक्सर काफी गंदगी रहती है, जो रूम को बदबूदार बना सकती है। ऐसे में यदि आपके पास पालतू जानवर है या फिर घर में छोटा बच्चा है, जो कभी-कभी कालीन या बेडशीट पर पेशाब करता है, तो उसमें से स्मेल आने लगती है। बार-बार धोने के बाद भी स्मेल पूरी तरह से नहीं जाती? तो आप परेशान ना हो क्योंकि घर की तमाम चीजों से बदबू मिटाने के लिए आप परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और अलग से आपको रूम फ्रेशनर खरीदने की भी जरूरत नहीं है। 

Recommended Video

बनाएं खुशबूदार मोमबत्तियां  

अगर आप घर में मोमबत्तियां बनाती हैं, तो उनमें खुशबू जोड़ने के लिए परफ्यूम एक बेहतरीन तरीका है। जब आप अपना मोम पिघलाएं, तो उसमें परफ्यूम की 4-5 बूंदें डाल दें। ये खुशबूदार मोमबत्तियां जलाने के बाद आपके मूड और कमरे के माहौल को एकदम अच्छा और खुशबूदार बना देंगी। 

बालों में आएगी महक 

HAIR SPRY

कई बार ऐसा होता है जब आप बाल धोना भूल जाते हैं और किसी जरूरी मीटिंग या डेट के लिए तैयार होना पड़ता है। बाल नहीं धोना के कारण उसमें से पसीने की बदबू आती है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रही हैं, तो बस अपने हेयर ब्रश में परफ्यूम को स्प्रे करें और इससे अपने बालों को सुलझा लें। ऐसा करने से आपके बालों से खुशबू आने लगेगी। इसके अलावा, अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे समय तक खुशबूदार रहें, तो आप परफ्यूम को सीधे अपने बालों में स्प्रे भी कर सकती हैं। 

 

इसे ज़रूर पढ़ें- चंदन के तेल से घर के कई मुश्किल कामों को किया जा सकता है आसान, जानिए कैसे

अलमारी में करें स्प्रे 

purfume

परफ्यूम का उपयोग आपके दरवाजे और अलमारी को खुशबूदार बनाने के लिए भी किया जा सकता है। आप इसे या तो सीधे अपने अलमारी में स्प्रे कर सकती हैं या परफ्यूम की बोतल को ढक्कन के साथ वहीं छोड़ सकती हैं। परफ्यूम की बोतल में बचे हुए वाष्प एक सूक्ष्म सुगंध को जन्म देंगे, जो आपकी अलमारी के अंदर लंबे समय तक रहेंगे। 

अन्य टिप्स 

  • परफ्यूम का छिड़काव लिविंग रूम, बेड रूम, बाथरूम आदि जगहों पर कर लें। इससे आपका घर महक उठेगा।
  • इसके अलावा किचन, स्टोर रूम आदि जगहों पर भी इसका छिड़काव आप कर सकती हैं। 
  • आप चाहें तो परफ्यूम से एक रुई भिगोकर कपड़ों की अलमारी में भी रख सकती हैं। इससे कपड़े हमेशा फ्रेश रहेंगे और खुशबूदार भी।
  • परफ्यूम का छिड़काव आप कार को फ्रेश रखने के लिए भी कर सकती हैं।
  • इसके इस्तेमाल से बरसाती बदबू भी घर से दूर भाग जाएगी। इसके अलावा, बरसाती कीड़े भी घर से दूर रहेंगे।

इन तरीकों से आप परफ्यूम का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- (@Freepik)