आमतौर पर, घर को सजाने के लिए लोग कई तरह के प्लांट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह प्लांट्स केवल आपके घर की सुंदरता ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि घर के वातावरण को भी प्रभावित करते हैं। मसलन, ऐसे कई प्लांट्स होते हैं, जिन्हें घर के लिए बेहद शुभ माना जाता है और अगर इन्हें घर में लगाया जाए तो इससे घर में सकारात्मकता का संचार होता है। वहीं कुछ प्लांट्स को घर में लगाना अवॉयड करना चाहिए।

इन्हीं प्लांट्स में से एक है चंपा का पौधा। जिसे अंग्रेजी में प्लूमेरिया कहा जाता है। इस पौधे पर खूबसूरत और सुगंधित फूल आते हैं, जिन्हें अक्सर पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन वहीं इसे घर में लगाने व ना लगाने को लेकर कई तरह के मिथ्स प्रचलित हैं। हो सकता है कि आप भी इसी कशमकश में हों। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको बता रहे हैं कि घर में चंपा का पौधा लगाना चाहिए या नहीं और अगर आप आप इसे लगा रही हैं तो इसे लगाने का सही तरीका क्या होना चाहिए-

घर में लगाएं या ना लगाएं

, vastu tips in hindi

चंपा के पौधे को लेकर कई तरह के मिथ्स है, जिसके कारण इसी बात को लेकर कंफ्यूजन रहती है कि इसे लगाया जाए या नहीं। दरअसल, जब इस पौधे से फूल को तोड़ा जाता है तो इसमें से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता है और वास्तु शास्त्र में ऐसे पौधों को घर में ना लगाने की सलाह दी जाती है, जिनमें से दूध जैसा तरल पदार्थ निकलता हो, क्योंकि यह नकारात्मकता का संचार करता है। वहीं दूसरी ओर, इसमें बेहद ही खुशबूदार फूल आते हैं, जो घर के वातावरण को खुशनुमा बनाते हैं। साथ ही चंपा के पौधे का इस्तेमाल पूजा के दौरान किया जाता है तो इस तरह यह सकारात्मकता का प्रतीक है। आप इन्हें घर में लगा सकते हैं, लेकिन उस दौरान कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: शादी पर नवग्रहों का क्या पड़ता है प्रभाव

बेडरूम में लगाने से बचें

Expert tips for champa

अगर आप घर में चंपा के पौधे को लगा रही हैं तो ऐसे में आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप इसे बेडरूम या लिविंग रूम में ना लगाएं। बल्कि आप इसे घर के बाहर आउटयार्ड या बैकयार्ड में या फिर घर के बाहर अगर गार्डन है, तो वहां पर लगाएं। कोशिश करें कि जिस स्थान पर आप अधिक रहते हैं या फिर आप लोगों का आना-जाना है, वहां पर इसे अवॉयड करें। साथ ही आप इसे किसी पब्लिक मंदिर के बाहर, विशेष रूप से शिव मंदिर के बाहर लगा सकती हैं, क्योंकि भगवान शिव को चंपा का पौधा बेहद प्रिय है।

दिशाओं का रखें ख्याल

Champa Plant

इसके अलावा, जब आप चंपा का पौधा लगा रही हैं तो दिशाओं का भी ख्याल रखना चाहिए। इस पौधे के लिए वायुकोण यानी उत्तर पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा, आप इसे आग्नेय कोण अर्थात् दक्षिण पूर्व में भी रख सकते हैं। लेकिन आपको चंपा का पौधा दक्षिण पश्चिम और उत्तर पूर्व में रखने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:ये हैं दुनिया के सबसे अजीब वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर होगी हैरानी

Recommended Video

केमिकल खाद से बचें

Champa Plant flower

अधिकतर घरों में लोग अपने प्लांट की जल्दी ग्रोथ के लिए केमिकल खाद का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप चंपा का पौधा घर के बाहर लगा रही हैं और चाहती हैं कि उसकी सकारात्मकता बनी रहे तो ऐसे में आपको केमिकल की खाद डालने से बचना चाहिए। इसकी जगह गोबर की खाद का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा रहगा। याद रखें कि अगर चंपा के पौधे में केमिकल खाद का इस्तेमाल किया जाए तो वह अपनी पॉजिटिविटी खो देता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।