आज के समय में लोग केवल मोबाइल का ही इस्तेमाल नहीं करते, बल्कि इसके यूज को और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए कई तरह की एसेसरीज का सहारा भी लेते हैं। इन्हीं एसेसरीज में से एक ईयरफोन। अगर आप काम कर रहे हैं और आपको गाना सुनने का मन है या फिर किसी से बात करनी है तो ऐसे में ईयरफोन का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि इस दौरान आपके हाथ बिजी नहीं होते और आपके लिए अपना काम करना भी काफी आसान हो जाता है।

हालांकि, एक सच यह भी है कि यह काफी डेलिकेट होते हैं और इसलिए, जल्द ही खराब हो जाते हैं। इस स्थिति में हम पुराने ईयरफोन को फेंककर नए ईयरफोन खरीदते हैं। जबकि आपको वास्तव में ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास पुराने ईयरफोन हैं, तो वह भी आपके बेहद काम आ सकते हैं, क्योंकि आप उन्हें अन्य कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने ईयरफोन को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

बनाएं खूबसूरत एसेसरीज

पुराने ईयरफोन्स की मदद से खूबसूरत एसेसरीज बनाना भी एक अच्छा आईडिया है। पुराने ईयरफोन की रबर की मदद से आप स्टड बना सकती हैं या फिर आप ईयरफोन को कट करके उससे भी कई तरह के डिफरेंट डिजाइन्स के ईयररिंग्स तैयार किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इसमें कलरफुल बीड्स आदि का इस्तेमाल करके उससे भी अपने ईयररिंग्स को और अधिक स्टाइलिश बना सकती हैं। इसी तरह पुराने ईयरफोन से एक स्टेटमेंट रिंग्स या फिर नेकपीस आदि भी तैयार किया जा सकता है।

diy earphone hacks

इसे जरूर पढ़ें- सकुलेंट्स पौधे को गमले में लगाने और उसका ध्यान रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बनाएं की-रिंग

यह भी एक तरीका है पुराने ईयरफोन को इस्तेमाल करने का। इसके लिए आप पुराने ईयरफोन की तार को काटकर उसे घुमाते हुए नॉट बनाती जाएं। अगर संभव हो तो आप इसमें कोई पुरानी आइटम्स या टॉयज आदि को भी नॉट के अंदर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी की-रिंग और भी अधिक खूबसूरत लगेगी।

हैंग करें चीजें 

अगर आप एक आसान तरीके से पुराने ईयरफोन को इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में यह तरीका अपनाया जा सकता है। इसके लिए आप ईयरफोन को नॉट लगाकर उसे हैंग कर दें। इसके बाद आप वहां पर कई चीजें एक साथ आसानी से हैंग कर सकती हैं। यह आपके स्पेस को मैक्सिमाइज करेगा और इस तरह आपको एक साथ कई चीजें टांगने में भी मदद मिलेगी।

ज्वैलरी को करे आर्गेनाइज

पुराना ईयरफोन सिर्फ बतौर ज्वैलरी ही इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं, बल्कि इससे आप अपनी ज्वैलरी को आर्गेनाइज भी कर सकती हैं। मसलन, अगर आपके पास पुराना फ्रेम है तो आप उसके दोनों साइड हुक्स लगाएं। इसके बाद आप ईयरफोन की वायर को दोनों साइड से बांधें। अब आप इस पर ईयररिंग्स से लेकर सनग्लासेस बेहद आसानी से हैंग कर पाएंगी। 

earphone and diy

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार फंस रही है कपड़े या बैग की चेन तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से करें ठीक 

बनाएं खूबसूरत क्राफ्ट आइटम 

अगर आप अपनी क्रिएटिविटी का एक बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो पुरानी चीजों जैसे ईयरफोन आदि की मदद से कुछ DIY क्राफ्ट आइटम बनाएं। आप एक पेपर में कुछ अच्छे डिजाइन बना सकती हैं और उस पर ईयरफोन को चिपका सकती हैं। इस तरह आपके द्वारा बनाया गया डिजाइन देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगा। आप इसे बाद में अपने घर की किसी दीवार पर हैंग करके अपने घर की खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं। 

तो अब आप अपने पुराने ईयरफोन का क्या करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।