स्पार्कलिंग वॉटर को प्रेशर में कार्बन डाइऑक्साइड के साथ इंफ्यूज करके बनाया जाता है। इससे एक बबली ड्रिंक बनती, जिसे लोग कई नामों से जानते हैं- क्लब सोडा, सोडा वॉटर, फिजी वॉटर, सेल्ट्जर वॉटर और कार्बोनेटेड वॉटर आदि। सेल्ट्जर की तरह इसमें थोड़ा सा नमक डाला जाता है, ताकि इसके स्वाद को बेहतर बनाया जा सके। इसे कुछ लोग यूं ही पीते हैं और कुछ अन्य फ्रूट ड्रिंक्स के साथ मिक्स करके पीते हैं।

क्या आप जानती हैं इसके कई अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है? जी हां, स्पार्कलिंग वॉटर को आप घर के अन्य कामों में, जैसे कुकिंग, क्लीनिंग और गार्डनिंग में भी इस्तेमाल कर सकती हैं, कैसे? आइए जानें इस आर्टिकल में।

दाग हटाने के लिए

sparkling water remove stains

हमारी माएं अक्सर कपड़ों में लगे दाग को हटाने के लिए कोई न कोई जुगाड़ या नुस्खा देखती हैं और उसे अप्लाई भी करती हैं। कपड़ों से दाग हटाने के लिए उनकी लिस्ट में एक और मेथड शामिल हो सकता है और वह स्पार्कलिंग वॉटर है। अगली बार किसी रेस्तरां में डिनर करते हुए अगर आप अपने कपड़े में वाइन, खाना कोई सॉस आदि गिरा दें, तो उनसे तुरंत स्पार्कलिंग वॉटर मांग कर उसे दाग वाली जगह पर लगा सकते हैं। इसे दाग वाले एरिया पर लगाकर थोड़ी देर रब करें और फिर धो दें। आपका दाग हल्का हो जाएगा।

कुकिंग करते हुए

sparkling water in cooking

खाना बनाते समय आप आप पानी का इस्तेमाल तो करते ही हैं, तो उसी जगह स्पार्कलिंग वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पास्ता बनाते वक्त पानी की जगह यह डालने से पास्ता का टेक्सचर लाइट रहेगा। इसी तरह जब आप पैनकेक्स बनाएं, तो उसमें दूध की जगह स्पार्कलिंग वॉटर का इस्तेमाल करें। इससे आपके पैनकेक लाइट बनेंगे और वह पहले से ज्यादा फ्लफी भी रहेंगे। इसी तरह आप जब चिकन या मटन को मैरिनेट करें, तो भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। स्पार्कलिंग वॉटर मीट को सॉफ्ट और जूसी बनाने का काम करता है।

ज्वेलरी को साफ करे

sparkling water cleans jewellery

रोजाना ऑफिस जाते समय या फिर वैसे ही आप छोटे-मोटे आभूषण तो पहनते ही होंगे। ज्वेलरी को रोज-रोज इस्तेमाल करने से वह अपनी चमक खो देते हैं । जेम्स डल हो जाते हैं और मेटल भी काला पड़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी ज्वेलरी पहले जैसी चमकदार हो जाए, तो आप स्पार्कलिंग वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा स्पार्कलिंग वॉटर गर्म करें और अपनी ज्वेलरी को कुछ सेकेंड्स के लिए इस फिजी वॉटर में डालकर छोड़ दें। फिर एक टूथब्रश की मदद से अपने गहने साफ कर लें। आप भी देखेंगे कि आपके डल हो चुके गहने एकदम चमकने लगेंगे। 

जंग को हटाए

sparkling water remove rust

बारिश में ऐसा होता है कि मेटल की चीजों में अक्सर जंग लग जाता है। अगर आप इसे साफ करना चाहते हैं, तो थोड़े से स्पार्कलिंग वॉटर को जंग वाले एरिया पर डालकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसमें मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड जंग हटाने का काम करेगा।  कुछ देर बाद आप उस चीज को साफ कर सकते हैं। इसी तरह अगर आपके आंगन या बाथरूम का फर्श गंदा है और उनमें दाग लगें हैं, तो भी स्पार्कलिंग वॉटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। फर्श पर स्पार्कलिंग वॉटर से पोछा लगाएं। इससे फर्श के दाग साफ हो सकते हैं और आप एकदम चकाचक बिना दाग वाला फर्श देखेने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें : घर की सफ़ाई करना लगता है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

हेयर कलर को रिस्टोर करे

sparkling water restore hair color

कई महिलाओं को अपने बालों को रंगना पसंद होता है। कुछ महिलाएं तो हर हफ्ते नए-नए हेयर कलर के साथ एक्सपेरिमेंट करती हैं। कई बार आप जब कोई कलर करवाती हैं, तो वह कुछ ही समय में फीका लगने लगता है और आप पर खराब दिखने लगता है। इस कारण आप बार-बार हेयर कलर करके अपने बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका हेयर कलर रिस्टोर हो जाए, तो आप अपने बालों कार्बोनेटेड वॉटर से धो सकती हैं। आपके बाल इससे तुरंत नॉर्मल शेड में आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : कितना जानती हैं आप नमक से जुड़े इन लाइफ हैक्स के बारे में

Recommended Video


विंडस्क्रीन की सफाई

sparkling water cleans windscreen

क्या आपकी कार की विंडस्क्रीन पर कबूतर बार-बार बीट कर देते हैं ? क्या आपकी खिड़कियों में भी यह अक्सर होता है। यह कार पर कहीं ग्रीस के स्टेन लग चुके हैं? बर्ड्स की बीट हो या फिर कोई जिद्दी ग्रीस के स्टेन, अगर आप उनसे छुटकारा चाहते हैं, तो फिर स्पार्कलिंग वॉटर आपके काम आ सकता है।  जी हां, आप बस एक स्प्रे बोतल में इसे भर लीजिए और अपनी विंडस्क्रीन पर इसे स्प्रे कीजिए। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद किसी कपड़े से विंडस्क्रीन को साफ कर लीजिए। इससे सफाई करना आसान होगा और ग्रीस के दाग और उंगलियों के छाप भी साफ हो जाएंगे।

अब घर की बाकी कामों को आसान बनाने के लिए आप भी क्लब सोडा, स्पार्कलिंग वॉटर या कार्बोनेटेड वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही अन्य लाइफ हैक्स या टिप्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik