अगर आप ये सोच रहे है कि बाथरूम में इस्तेमाल होने के अलावा ओडोनिल का और क्या-क्या उपयोग हो सकता है तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि, बाथरूम की बदबू को दूर करने के साथ-साथ घर के अन्य कई कामों में भी इसका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल स्टोर रूम के साथ-साथ कार को फ्रेश रखने के साथ इंडोर प्लांट्स की भी देखभाल आसानी से कर सकती हैं। इसके अलावा इसके उपयोग से अन्य कई कामों को भी आसान बना सकती हैं, तो आइए जानते हैं ओडोनिल के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में।

स्टोर रूम को रखें फ्रेश

amazing uses of odonil inside

जिस तरह से आप बदबू को दूर करने और फ्रेश रखने के लिए बाथरूम में ओडोनिल का इस्तेमाल करती हैं, ठीक वैसे ही आप स्टोर रूम को भी फ्रेश रखने और बदबू से दूर रखने के लिए उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए ओडोनिल को तीन से चार हिस्सों में तोड़ लीजिए। तोड़ने के बाद पेपर में एक-एक करके अच्छे से लपेट लीजिए और स्टोर के हर कोने इसे रख दीजिए। इससे चंद मिनटों से स्टोर रूम से बदबू भाग जाएगी। इससे स्टोर रूम में मौजूद कीड़े भी भाग खड़े होंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 6 कारणों से घर में ज्यादा होते हैं मच्छर और कीड़े

कार की डिक्की को रखें फ्रेश

some amazing uses of odonil in

वैसे तो कार को फ्रेश रखने के लिए कई तरह के एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल करती होंगी आप लेकिन, डिक्की को फ्रेश रखने के लिए और बदबू से दूर रखने के लिए किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं करती होंगी। ऐसे में किसी भी पसंदीदा ओडोनिल फ्लेवर को डिक्की में रख सकती हैं। आप चाहें तो एक से दो हिस्से में करके भी डिक्की में रख सकती हैं। इसे अलावा गाड़ी के कारपेट के नीचे भी रख सकती हैं।

Recommended Video

प्लांट्स की करें देखभाल

uses of odonil inside

जी हां, ओडोनिल की मदद से आप प्लांट्स की भी देखभाल आसानी से कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल से पौधे से कीड़े भी दूर रहेंगे। इसके लिए ओडोनिल को एक से दो हिस्से में तोड़कर गमले में रख सकती हैं। इसकी महक से कीड़े कभी भी पौधे के आसपास नहीं आएंगे। इसे इस्तेमाल से बरसाती कीड़े भी भाग खड़े होंगे। हालांकि, ओपन गार्डन में ये टिप्स अधिक असर नहीं करते हैं लेकिन, इंडोर प्लांट्स में कारगर हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच गया है Sparkling Water, तो उसे घर में इस तरह से करें इस्तेमाल

किचन कैबिनेट में करें इस्तेमाल

अक्सर किचन कैबिनेट ऊंचाई पर मौजूद होते हैं, जिसकी सफाई बार-बार करना आसान नहीं होता है। ऐसे में कभी-कभी बदबू आने लगती है। अगर आप भी किचन कैबिनेट से आ रही बदबू से परेशान रहती हैं, तो लैवेंडर ओडोनिल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आलावा ओडोनिल का घोल बनाकर कैबिनेट में छिड़काव भी कर सकती हैं। इसके अलावा पालतू के कमरे को फ्रेश रखने के लिए भी ओडोनिल का उपयोग आप कर सकती हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit:(@media-amazon.com,cloudfront.ne)