प्लास्टिक स्ट्रॉ को एक बेहद ही मामूली सी चीज के रूप में देखा जाता है। आमतौर पर हम जब भी बाहर जाते हैं और कोई ड्रिंक ऑर्डर करते हैं तो उसके साथ एक प्लास्टिक स्ट्रॉ दी जाती है, ताकि उस ड्रिंक को पीने में आसानी हो। इतना ही नहीं, जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं, वहां पर मम्मी अक्सर बच्चों को दूध या अन्य पेय पदार्थ को बिना किसी परेशानी के ड्रिंक पीने के लिए स्ट्रॉ देती हैं, ताकि वह उसे बिना गिराए अच्छी तरह पी सकें। 

यकीनन यह स्ट्रॉ का एक कॉमन काम है। हालांकि, देखने में आता है कि कुछ लोग ड्रिंक पीने के बाद स्ट्रॉ को फेंक देते हैं और फिर जब दोबारा स्ट्रॉ की जरूरत पड़ती है तो वह एक नई स्ट्रॉ को यूज करते हैं। इस तरह, बहुत सारी स्ट्रॉ यूं ही बर्बाद हो जाती है। हालांकि, अगर आप चाहती हैं कि ऐसा ना हो तो आप स्ट्रॉ को कुछ अनोखे व अलग अंदाज में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्ट्रॉ की बर्बादी तो कम होगी ही, साथ ही आप कुछ नया व अलग भी कर पाएंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्ट्रॉ के कुछ अमेजिंग रियूज आईडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

नेकलेस को उलझने से बचाए

अगर आप ट्रेवलिंग कर रही हैं तो हो सकता है कि अक्सर आपकी एसेसरीज खासतौर से नेकपीस उलझ जाते हों और फिर इन डेलीकेट नेकपीस को सुलझाने में ना केवल आपका वक्त बर्बाद होता हो, बल्कि कई बार नेकपीस डैमेज भी हो जाते हैं। ऐसे में आप स्ट्रॉ की मदद लें। आप नेकपीस की चेन को स्ट्रॉ के होल के अंदर ले जाएं और फिर हुक लगा दें। इसी तरह आप अपने सभी नेकपीस रख सकती हैं। इसके बाद आप जब भी अपने ट्रेवलिंग एसेसरीज पाउच में नेकपीस रखेंगी तो वह कभी नहीं उलझेंगे।

केचअप का करें मैक्सिमम यूज

katchup

कई बार ऐसा होता है कि जब केचअप खत्म होने लगती है तो लास्ट में बॉटल से वह आसानी से नहीं निकलती है, तो ऐसे में उसे निकालने के चक्कर में आप प्लास्टिक बोतल को काटते हैं, जिससे वह काफी मैसी हो जाता है या फिर आप उसे यूं ही फेंक देते हैं, जिससे खाने की बर्बादी होती है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आप स्ट्रॉ को केचप बोतल में डालें। इसे इतना नीचे ले जाएं कि यह बोतल के बॉटम को टच करे। इसके बाद आप इसे अच्छी तरह हिलाएं। इससे बॉटम में जमी हुई केचअप भी आसानी से निकल जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- सूखे पत्तों से बनायी जा सकती है पौधों के लिए खाद, जानें तरीका

वास को खूबसूरती से सजाए

जब भी आप वास में फूल रखती होंगी तो आपने नोटिस किया होगा कि अक्सर जिन फूलों का तना बेहद सॉफ्ट होता है, वह इधर-उधर झुकने लगते हैं। लेकिन अगर आप इस प्रॉब्लम से बचना चाहती हैं तो इसमें भी स्ट्रॉ आपकी मदद करेगा। इसके लिए, आप फूल के तने को स्ट्रॉ के अंदर डालें और फिर उसे वास में सजाएं। इस तरह आप, कई सारे फूलों को बेहतरीन तरीके से अपने वास में सही तरह से अरेंज कर पाएंगी।

Recommended Video

बच्चों के खेलने में आएगा काम

bable

बच्चों को बबल्स बनाना काफी अच्छा लगता है। ऐसे में पैरेंट्स उन्हें बार-बार बाजार से बबल्स स्टिक आदि खरीदकर देते हैं। लेकिन आपको हर बार ऐसा करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो बच्चे स्ट्रॉ के साथ भी खेल सकते हैं। आपको बस इतना करना होगा कि डिश सोप में थोड़ा पानी मिक्स करें। इसके बाद, स्ट्रॉ के एक एंड को इस मिश्रण के डिप करें और दूसरी साइड से ब्लो करें। इससे कई खूबसूरत बबल्स आसानी से बन जाएंगे।

इसे ज़रूर पढ़ें- आप कभी भी कीनू के छिलके नहीं फेंकेंगे अगर आपको पता होगी ये ट्रिक

तो अब आप स्ट्रॉ को किस तरह यूज करना चाहेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)