किचन की सफाई से लेकर घर के कई कामों के लिए बेबी डायपर का करें 10 तरीकों से इस्तेमाल

अगर आपके घर में बच्चों के पुराने डायपर रखें हैं तो इन्हें फेंकने की बजाय यहां बताए गए 10 तरीकों से करें इस्तेमाल। 
shutterstockuse diaper in different ways

बच्चों के डायपर का नाम सुनकर आपको उनके बचपन का समय याद आ जाता होगा। वास्तव में बच्चों को नमी से बचाने और आराम दिलाने के लिए ये एक अद्भुत आविष्कार है। लेकिन कई बार जब आपके बच्चे बड़े हो जाते हैं तब भी उनके बचपन में इस्तेमाल होने वाले डायपर बचे रखे होते हैं तब आप यही सोचती होंगी कि इनका किसी और जगह इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।

तो आइये हम आपको बताते हैं बेबी डायपर के इस्तेमाल के कुछ अनोखे तरीके जिनसे आप अपने कई कामों को आसान बनाने के साथ इन डायपर को फेंकने की बजाय उसका सही उपयोग  कर सकती हैं।  

1पौधों की अतिरिक्त नमी को सोखने के लिए

diaper in plants

आपको ये सुनकर भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन डायपर का इस्तेमाल आप पौधों के सीडिंग से लेकर पौधों की अतिरिक्त नमी को सोखने के लिए कर सकती हैं। इसमें नए पौधे लगाने के लिए डायपर में मिटटी भरें और बीजों को डालें। ये नमी को सीमित रखता है जिसे जल्दी ही बीजों से पौधे निकलने लगते हैं। जब पौधे निकल आएं तब आप इन्हें किसी बड़े गमले में या गार्डन में शिफ्ट कर सकती हैं। इसके अलावा आप अपने इंडोर प्लांट्स के तने में डायपर रैप कर दें जिससे ये अतिरिक्त पानी को सोख लेगा और पौधे ओवर वाटरिंग से बचे रहेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:पौधों को फंगस से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

2कार के भीतर करें सफाई

freepikcleaning car inside

अक्सर जब आप बच्चों के साथ पिकनिक पर जाती हैं तब कार में बहुत सी गन्दगी इकट्ठी हो जाती है। कार की छोटी-छोटी जगहों की सफाई थोड़ी मुश्किल होती है जैसे कप होल्डर की सफाई के लिए आप डायपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये सॉफ्ट होने के कारण कार के भीतर के हिसों तक आसानी से पहुँच जाता है और कूड़ा इसमें चिपक कर बाहर आ जाएगा

3किचन कैबिनेट की करें सफाई

freepikcleaning kitchen cabinate

किचन कैबिनेट (किचन कैबिनेट को ऐसे करें ऑर्गनाइज़) में अक्सर तेल के धब्बे लग जाते हैं। इन धब्बों को साफ करने के लिए आप डायपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कैबिनेट पर क्लीनर डालें और डायपर से उस जगह को वाइप करके साफ़ करें। तेल के निशान डायपर से पूरी तरह साफ़ हो जाते हैं और किचन चमकने लगती है। इसके अलावा आप ग्रीसी पैन की सफाई भी डायपर से कर सकती हैं। इसके लिए तेल लगे पैन को डायपर से अच्छी तरह साफ़ कर दें फिर इसे डिशवाश लिक्विड से साफ़ करें। ये बर्तन का पूरा तेल सोख लेगा। 

4ग्लास विंडोज की करें सफाई

freepikglass windows cleaning

किसी भी ग्लास क्लीनर को स्प्रे बोतल से गन्दी कांच की खिड़की में स्प्रे करें और इसे डायपर से साफ़ करें। यदि आप होममेड क्लीनर से खिड़कियों की सफाई कर रही हैं तो इसमें डायपर को डुबोएं और इससे खिड़कियों की सफाई करें। 

5पसीना पोछने के लिए करें इस्तेमाल

shutterstocksoaking sweat

आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा कि डायपर का इस्तेमाल पसीना पोछने के लिए कैसे कर सकते हैं? लेकिन ये सच है, यदि आपके पास टॉवल नहीं है तो आप अपने शरीर के पसीने को डायपर से अच्छी तरह सोख सकती हैं। खासतौर पर आर्मपिट्स के पास का पूरा पसीना सोखने में डायपर मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:फुटवियर को फंकी लुक देने से लेकर कंटेनर कवर की तरह काम आ सकते हैं बैलून्स

6क्रॉकरी पैक करें

packing cup crockery

अक्सर आप कहीं बाहर जाने से घर की शिफ्टिंग के लिए क्रॉकरी या सिरेमिक का कोई भी सामान पैक कर रहे होते हैं तो आप इसे ठीक से पैक नहीं कर पाते हैं और इसके टूटने का डर बना रहता है। आप जब भी ऐसे किसी भी सामान की पैकिंग करें डायपर की लेयर्स बनाकर पैक करें ये एक मोटा बेस बना देता है जिससे किसी सामान के टूटने का खतरा नहीं रहता है। 

7ट्रैवलिंग के दौरान एक्सेसरी करें स्टोर

shutterstockstore accessories

अगर आप ट्रेवलिंग के लिए जा रही हैं और आपके पास बच्चों या बड़ों की कोई छोटे एक्सेसरीज हैं तो इन्हें आप डायपर में पैक करके अपने ट्रैवेलिंग बैग में डाल सकती हैं। यही नहीं आपके कीमती सामन को स्टोर करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। संभवत कोई इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकता है कि आपके बैग के अंदर डायपर में कोई कीमती सामान भी रखा हो सकता है। 

8फर्श की करें सफाई

freepikfloor cleaning

फर्श के जिद्दी दाग हटाने के लिए आप डायपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए किसी भी दाग वाले स्थान पर फ्लोर क्लीनर डालें और डायपर से उस जगह की सफाई करें। ये मिनटों में फ्लोर को साफ़ कर देगा क्योंकि इसमें सारी गन्दगी और नमी अच्छी तरह से सोख ली जाती है। 

 

9छोटा बैग तैयार करें

small bag

डायपर में आप किसी दुसरे कपड़े को रैपिंग करके इसे छोटे से बैग का रूप दे सकती हैं। घर के छोटे -छोटे सामानों को इस बैग में कलेक्ट करके किसी भी जगह पर रख सकती हैं। ये दिखने में भी अच्छा लगता है और आपका छोटा सामान आसानी से मिल जाता है। 

 

10फर्नीचर की करें सफाई

freepikcleaning furniture diaper

घर के किसी भी फर्नीचर के छोटे से छोटे हिस्से को आप डायपर से साफ़ कर सकती हैं। ये लकड़ी की कुर्सियों या डाइनिंग और ड्रेसिंग टेबल को साफ़ करने का अच्छा तरीका है। डायपर को अपने हाथ में ग्लव्स की तरह पहनें और फर्नीचर साफ़ करें। डायपर पूरी गन्दगी को अपने अंदर चिपका लेता है और फर्नीचर साफ़ हो जाता है। 

उपर्युक्त सभी तरीकों से आप अपने घर में बेकार पड़े बेबी डायपर को इस्तेमाल में ला सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।