कलर्स से बच्चों को एक खासा लगाव होता है। वह सबसे पहले क्रेयॉन्स का इस्तेमाल करना ही सीखते हैं। यहां तक कि पेंसिल पकड़ने या उससे लिखने से पहले वह कलर्स करते हैं। लेकिन कई बार बच्चे उन कलर्स को तोड़ देते हैं और फिर वह इतने छोटे हो जाते हैं कि उनका इस्तेमाल करना संभव नहीं होता। वहीं कई बार लगातार इस्तेमाल से भी क्रेयॉन्स छोटे हो जाते हैं और फिर वह नए कलर्स की डिमांड करते हैं। अमूमन देखने में आता है कि बचे हुए क्रेयॉन्स या तो यूं ही पड़े रहते हैं या फिर बच्चे इस्तेमाल के बाद उन्हें इधर-उधर फेंक देते हैं, जिससे बाद वह डस्टबिन में चले जाते हैं।

हो सकता है कि आपके घर में भी अक्सर ऐसा होता हो। लेकिन क्या आपको पता है कि यह पुराने क्रेयॉन्स बेकार नहीं होते। अगर आप चाहें तो इसे अन्य कई तरीकों से बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने क्रेयॉन्स को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में आपको बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

दें नया स्वरूप

its in hindi

अगर आप बार-बार मार्केट जाकर नए क्रेयॉन्स का पैकेट नहीं खरीदकर लाना चाहती हैं तो ऐसे में आप पुराने क्रेयॉन्स को ही एक नया स्वरूप दे सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एक ही कलर्स के क्रेयॉन्स को छांटकर अलग कर लें। मसलन, ग्रीन को अलग करें, येलो और व्हाइट को अलग, इसी तरह सभी कलर्स को छांट लें। इसके बाद आप एक कलर को पैन में डालकर उसे मेल्ट कर लें। इसके बाद आप अलग-अलग तरह के शेप के मोल्ड्स में इन मेल्टेड क्रेयॉन्स को डालें और फिर उसे ठंडा होकर जमने दें। जब वह अच्छी तरह सेट हो जाए तो उसे बाहर निकाल लें। इस तरह आप बच्चों के लिए हाथी से लेकर मछली तक के क्यूट क्रेयॉन्स बना सकती हैं। जो बच्चों को भी बेहद पसंद आएंगे।

बनाएं एक खूबसूरत कैंडल

candle

पुराने क्रेयॉन्स की मदद से घर को सजाने के लिए एक खूबसूरत कैंडल भी तैयार की जा सकती है। इसके लिए आप एक छोटा कांच का गिलास लें और उसमें बाती लगाएं। अब आप अलग-अलग कलर्स के क्रेयॉन्स को मेल्ट करके उससे गिलास को तीन चौथाई भरें और फिर उसे सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सेट हो जाएगा तो आपकी एक मल्टीकलर ब्यूटीफुल कैंडल बनकर रेडी हो जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- आईसक्रीम स्टिक से लेकर हैंगर की मदद से बनाएं ज्वैलरी आर्गेनाइजर

बनाएं एक खूबसूरत पेंटिंग

panting

पुराने क्रेयॉन्स आपके घर को कई बेहतरीन तरीकों से डेकोरेट कर सकते हैं। इसके लिए आप कई कलर्स को ग्लू ग्न की मदद से एक शीट पर चिपकाएं और फिर हेयर ड्रायर की मदद से क्रेयॉन्स को मेल्ट करें। इस तरह कलर्स शीट पर फैल जाएंगे और देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेंगे। इसके बाद आप शीट पर कुछ नकली फूल या कोई डिफरेंट कटिंग चिपकाकर उसे और भी ज्यादा अट्रैक्टिव बनाएं। आप इस खूबसूरत पेंटिंग की मदद से अपने घर को आसानी से सजा सकती हैं।

Recommended Video

खूबसूरत ज्वैलरी में करें तब्दील

home Reuse Old Crayons ideas

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन पुराने क्रेयॉन्स आपकी एक खूबसूरत ज्वैलरी भी बना सकती है। आप इसकी मदद से कई तरह से खूबसूरत पेंडेंट बना सकती हैं और उसे पहनकर अपने लुक को खास बना सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप पुराने क्रेयॉन्स को माइक्रोवेव की मदद से मेल्ट करें। इसके बाद अगर आपके पास कोई पुराना पेंडेंट है, जिसका स्टोन निकल गया है तो आप उस खाली एरिया में इस वैक्स क्रेयॉन्स को फिल करें और उसे ठंडा होने दें। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा तो आसानी से सेट हो जाएगा। इस तरह आप ओल्ड क्रेयॉन्स को बतौर ज्वैलरी इस्तेमाल कर पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- बच्चों के लिए घर पर ही बेकार पड़ी चीजों से इस तरह बनाएं टॉयज

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)