आज भी ज्यादातर महिलाएं सिलाई मशीन का उपयोग करती हैं। घर में सिलाई मशीन होने की वजह से आप आसानी से कुछ भी सिल सकती हैं। यही नहीं समय के साथ महंगाई भी काफी बढ़ गई है, यही वजह है कि आजकल महिलाएं घर पर ही कपड़ों की सिलाई करना पसंद करती हैं। अगर आपके भी घर में सिलाई मशीन है तो कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि अन्य मशीनों की तरह इसे भी अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है।

वहीं मशीन को गलत तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर यह जल्दी खराब हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन गलतियों के बारे में, जो अक्सर सिलाई मशीन को इस्तेमाल करते वक्त हम कर देते हैं। इससे मशीन खराब होने का डर रहता है। अगर आपके भी घर में सिलाई मशीन है तो कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखें।

गलत फैब्रिक की सिलाई ना करें

wrong fabric

कपड़ों में कई क्वालिटी होती है, कुछ ऐसे होते हैं, जो मोटे होने के साथ-साथ काफी चिकने भी होते हैं। ऐसे कपड़ों को सिलने के लिए महिलाएं कपड़े के ऊपर कागज रखकर सिलती हैं। हालांकि, ऐसे कपड़ों की जब सिलाई करें तो जल्दबाजी न करें। इसके अलावा कुछ लोग प्लास्टिक का थैला या फिर अन्य मोटे कपड़ों की भी सिलाई इस पर करने लगते हैं। इससे धागा मशीन के अंदर फंस सकता है या फिर सुई टूट सकती है। इसलिए इस तरह के कपड़ों के लिए सिलाई मशीन का इस्तेमाल करने से बचें। हालांकि, आजकल इलेक्ट्रॉनिक मशीनें भी आ गई हैं, लेकिन इसके लिए फैब्रिक सिलते वक्त ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम ही नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं ओडोनिल का इस्तेमाल

सिलाई मशीन का रखरखाव सही ना होना

अगर सिलाई मशीन का रखरखाव सही नहीं है तो वो जल्दी-जल्दी खराब होती रहेगी। समय-समय पर इसकी साफ-सफाई और तेल डालना दोनों बहुत जरूरी हैं। यही नहीं जब आप सिलाई करने बैठें, तो एक बार अपनी मशीन को अच्छी तरह जरूर चेक कर लें। कई बार जंग लगने की वजह से मशीन भारी या फिर ढप पड़ जाती है। इसलिए इस्तेमाल करने से पहले मशीन को अच्छी तरह चलाकर देख लें।

सिलाई मशीन चलाने का तरीका

sewing machine

जब तक आपको सिलाई मशीन चलाना आ जाए तब तक इसे खरीदने की गलती ना करें। दरअसल शुरुआत में हम अपने शौक को पूरा करने के लिए महंगी सिलाई मशीन खरीद लेते हैं, लेकिन चलाना नहीं आता है तो यह रखे-रखे भी खराब हो जाती हैं। यही नहीं पूरी तरह जानकारी नहीं होने पर हम गलत टूल्स का इस्तेमाल कर लेते हैं। इसलिए जब तक अच्छी तरह से जानकारी ना हो तब तक सिलाई मशीन पर पैसे इन्वेस्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आपने सिलाई मशीन खरीद ली है, तो कम से कम इसे चलाने के लिए बेसिक जानकारी जरूर रखें।

गलत सुई का इस्तेमाल ना करें

needle of sewing machine

अगर आप सिलाई मशीन में गलत सुई का इस्तेमाल करेंगी, तो कपड़े सिलने के बजाय यह मशीन को भी खराब कर देगी। कपड़े की सिलाई अच्छी तरीके से हो, इसके लिए आप सही सुई का इस्तेमाल करें। वहीं जब आप मशीन में सुई को सेट कर रही हों तो इस बात का खास ध्यान रखें कि वह लूज या फिर टाइट ना हो। सिलाई मशीन में सुई को सेट करने के साथ-साथ धागे को भी अच्छी तरह ऑर्गनाइज रखें। धागा ऑर्गनाइज रहेगा तो मशीन अच्छी तरह से चल पाएगी। (सिलाई से जुड़े हैक्स)

इसे भी पढ़ें:इन 6 कारणों से घर में ज्यादा होते हैं मच्छर और कीड़े

Recommended Video

लगातार ना चलाएं सिलाई मशीन

कई बार जब हम कपड़ों की सिलाई करने बैठते हैं, तो लगातार उसे चलाते-रहते हैं। बीच-बीच में हमें सिलाई मशीन को भी ब्रेक देना चाहिए। लगातार चलने की वजह से मशीन गर्म हो जाती है और जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए लगातार चलाने के बजाय बीच-बीच में इसे 20 या फिर 10 मिनट के लिए ब्रेक दें। वहीं मशीन को अधिक दिनों तक बंद करके भी ना रखें। कोशिश करें कि इसे महीने में एक बार जरूर इस्तेमाल किया जाए।

सिलाई मशीन चलाते वक्त इन गलतियों को करने से जरूर बचें। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।