महिलाएं अपने स्टाइल को निखारने के लिए फैंसी हैंडबैग को कैरी करना पसंद करती हैं। इसे महिलाएं अपनी पर्सनल चीजों को रखने के लिए इस्तेमाल करती हैं। यह रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। जिसमें महिलाएं हर बड़ी-छोटी चीजों को रखती हैं। यही नहीं वह जहां भी जाती हैं, अपने पर्स को साथ रखती हैं। फिर चाहे वह वॉशरूम हो या फिर मार्केट प्लेस।

इससे आपके हैंगबैग ना सिर्फ जल्दी गंदे हो जाते हैं बल्कि इनमें बैक्टीरिया पनपने का भी डर रहता है। इसलिए इसका रखरखाव ही नहीं बल्कि नियमित सफाई भी होना बहुत जरूरी है। वहीं इन फैंसी हैगबैग को नॉर्मल कपड़ों की तरह साफ नहीं किया जा सकता वरना यह खराब हो जाएंगे। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ट्रिक्स जिसकी मदद से आप अपने फेवरेट पर्स की सफाई आसानी से कर सकती हैं।

माइल्ड सोप और गुनगुना पानी

clean handbag

कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार अपने हैंगबैग या फिर पर्स की सफाई जरूर करें। इसके लिए एक बाउल में गुनगुना पानी लें और उसमें 1 चम्मच माइल्ड सोप मिक्स कर दें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद उस पानी में एक कपड़ा डालें और उसे अच्छी तरह निचोड़ लें। अब इस कपड़े से पर्स के बाहरी हिस्से की अच्छी तरह सफाई करें। ध्यान रखें कि इस दौरान बैग को अधिक गीला नहीं करना है।

हैंडबैग से हटाए तेल के निशान

oil stains

कई बार अपने अपने बैग में लंच बॉक्स या फिर अन्य खाने-पीने की चीजों को रख देते हैं। कई बार लंच बॉक्स का डिब्बा खुल जाता है, जिसकी वजह से तेल हर जगह फैल जाता हैं। इसके लिए सबसे पहले ध्यान रखें कि अपने बैग में पेपर या फिर ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल जरूर करें। ताकी तेल पूरी जगह न फैल पाए। दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप बैग को ब्लोटिंग पेपर से साफ करें और फिर टेलकम पाउडर छिड़क दें। 10 मिनट बाद उसे किसी साफ कपड़े से पोंछ दें। ध्यान रखें कि अगर निशान  लाइट है तो इससे चले जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: ट्यूब लाइट के आस-पास आती हैं छिपकलियां, ऐसे पाएं छुटकारा

हैंडबैग के कलर नहीं होंगे फेड

handbag colour

हैंगबैग या फिर पर्स को पानी से धोने की गलती ना करें। कई बार महिलाएं इसे धोने के बाद धूप में रख देती है, इसकी वजह से कलर फेड हो जाता है। इसलिए अपने हैंडबैग को धूप से बचाकर रखें। इसके अलावा ऐसी जगह पर ना रखें, जहां नमी अधिक हो। इससे फंगस और फफूंदी लगने का डर रहता है।

जिद्दी दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा


हैंडबैग लंबे समय तक चले, इसके लिए रखरखाव का खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कई बार सही से नहीं रखने से दाग-धब्बे लग जाते हैं। इसलिए बैग को हमेशा साफ और नॉर्मल रूम टेम्प्रेचर में रखें। वहीं हफ्ते में एक बार बैग से सारे समान को निकालकर क्लीन करें। हैंडबैग के अंदर कपड़ा होता है, जिसे पानी और डिटर्जेंट से साफ किया जा सकता है। हालांकि इसे धोते वक्त ध्यान रखें कि बाहरी हिस्से में पानी ना चला जाए। इसके अलावा आप प्रभावित स्थान पर हेयर स्प्रे करें और उससे अच्छी तरह रब कर दें। वहीं इसे को तुरंत साफ करना चाहिए, क्योंकि अगर दाग-धब्बे पुराने हो जाते हैं तो जल्दी नहीं जाते।

इसे भी पढ़ें: बदबूदार कीड़ों को गार्डन और घर से भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Recommended Video

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

baking soda use

अगर आपके पर्स से गंधी बदबू आ रही है तो इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक पैकेट में बेकिंग सोडा भरकर उसे हैंडबैग में रख दें और फिर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इससे बदबू चली जाएगी। इसके अलावा आप चाहें तो हैंडबैग के अंदर हल्का परफ्यूम स्प्रे कर सकती हैं। ऐसा करने से हैंडबैग से अच्छी खुशबू भी आती रहेगी।

ये सभी टिप्स आपके हैंडबैग को साफ करने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आप चाहें तो एक बार ट्राई कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।