आज के समय में अधिकतर महिलाएं वर्किंग हैं और उन्हें ऑफिस में तरह-तरह के लोगों के साथ काम करना पड़ता है। ऑफिस एक ऐसी जगह है, जहां पर हम एक लम्बा समय बिताते हैं और अगर ऑफिस में लोगों का व्यवहार रूखा हो तो मन में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। इसका असर प्रोफेशनल के साथ-साथ पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: इंटरव्यू देने से पहले अपनी इन 5 चीजों पर दें ध्यान, पक्का मिलेगी नौकरी

कई बार तो रूखे व्यवहार के चलते ऑफिस में मन-मुटाव भी हो जाता है। अगर आप इन सभी परेशानियों से बचना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप ऐसे लोगों को स्मार्टली हैंडल करें। अगर आपके ऑफिस में भी लोग rude बिहेव करते हैं तो चलिए आज हम आपको उन्हें हैंडल करने के आसान टिप्स बता रहे हैं-

जानें कारण

how to deal with rude office colleagues ()

अगर अब तक आपके कर्मचारी आपसे अच्छी तरह व्यवहार करते थे, लेकिन अब वह अचानक आपसे रूखा व्यवहार करने लगे हैं तो सबसे पहले आपको इसके कारण को जानना जरूरी है। जब तक किसी समस्या के वास्तविक कारण का न पता हो, तब तक उस समस्या को सुलझा पाना संभव नहीं होता। इसलिए आप उनके इस व्यवहार का कारण जानने का प्रयास कर सकती हैं। हो सकता है कि वह काम के दबाव में हों या फिर अन्य कोई परेशानी हो। अगर आपको वास्तविक कारण पता नहीं चल पा रहा है तो आप सामने से भी इस व्यवहार का कारण पूछ सकती हैं।

ना करें रूखा व्यवहार

how to deal with rude office colleagues ()

अगर ऑफिस में आपके साथ गलत व्यवहार हो रहा है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप भी सामने वाले व्यक्ति के साथ वैसा ही व्यवहार करें। वैसे भी कहते हैं ना कि आंख के बदले आंख पूरे विश्व को अंधा बना देगी। अगर आप किसी के उकसाने पर गलत व्यवहार करेंगी तो इससे आप स्वयं को मानसिक रूप से परेशान भी करेंगी और इससे ऑफिस में आपकी छवि भी नकारात्मक बनेगी। इसलिए कोशिश करें कि आप ऑफिस में रोल मॉडल बनें। वैसे भी जब आप सबके साथ अच्छा व्यवहार करती हैं तो इससे सामने वाले व्यक्ति का व्यवहार भी आपके साथ अच्छा हो जाता है। 

करें इग्नोर

how to deal with rude office colleagues

अगर आपको अपने कलीग्स के rude बिहेवियर से परेशानी हो रही है तो आप उसे इग्नोर करने की कोशिश करें। कोशिश करें कि आप अपने कलीग्स से सिर्फ काम पड़ने पर और जरूरत की बात ही करें। आप अपने कलीग्स से जितना कम मतलब रखेंगी, आपको खुद भी उतनी ही कम परेशानी होगी। वहीं अगर आप उनके गलत व्यवहार पर रिएक्ट करेंगी तो इससे वह अपने मंसूबों में कामियाब हो जाएंगे, क्योंकि उनका मुख्य ध्येय आपको परेशान करना है और आप उनके व्यवहार से परेशान हो रही हैं।

सीधे करें बात

how to deal with rude office colleagues ()

अगर आपको लगता है कि आपके कलीग्स का रूखा व्यवहार सामान्य नहीं है और अगर आप पर पर्सनल कमेंट कर रहे हैं या फिर ऑफिस में आपकी छवि बिगाड़ने का प्रयत्न कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप सीधे ही उनसे बात करें। इस तरह के व्यवहार को कतई बर्दाश्त न करें। अगर सीधे बात करने पर भी समस्या का कोई हल न निकले तो आप अपने सीनियर्स से इस बारे में चर्चा कर सकती हैं। इससे आपको यकीनन अपनी परेशानी का हल मिल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: महिलाएं इन 5 सस्ते और बेहतरीन कोर्स से बना सकती हैं करियर

ना छोड़े जॉब

कुछ महिलाएं ऑफिस में अपने साथ होने वाले गलत व्यवहार के कारण अक्सर परेशान होकर जॉब छोड़ने का मन बना लेती हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोच रही हैं तो यह भूल न करें। आपको इस तरह का व्यवहार हर ऑफिस में देखने को मिलेगा और जॉब छोड़ना इसका हल नहीं है। बेहतर होगा कि आप वहीं रहकर अपने लिए रास्ते निकालें।