• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लोकप्रियता हासिल करने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

अगर आप जीवन में लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं तो इन वास्तु टिप्स को अपना सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -29 Mar 2022, 16:04 ISTUpdated -29 Mar 2022, 16:05 IST
Next
Article
Popularity and vastu

आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी रूप में पॉपुलर होना चाहता है। आमतौर पर, इसके लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें वह लोकप्रियता नहीं मिलती, जिसकी उन्हें हसरत होती है। हो सकता है कि आपकी मेहनत में कोई कमी ना हो, लेकिन ऐसी कुछ चीजें हों, जो आपकी लोकप्रियता में बाधा उत्पन्न कर रही हों। ऐसे में आपको कुछ अतिरिक्त उपाय अपनाने की जरूरत होती है। इस स्थिति में वास्तु के कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

जी हां, वास्तु में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति की मान व प्रतिष्ठा में इजाफा करते हैं और लोगों के बीच उनकी पॉपुलैरिटी को बढ़ाते हैं। यह उपाय बेहद ही आसान हैं और कोई भी व्यक्ति इन्हें आसानी से कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसे ही वास्तु उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी पॉपुलैरिटी में इजाफा करने में मदद कर सकते हैं-

दक्षिण दिशा पर दें ध्यान

दक्षिण दिशा को मंगल की दिशा माना जाता है और जब व्यक्ति का मंगल अधिक प्रभावशाली होता है तो इससे व्यक्ति की प्रतिष्ठा व पॉपुलैरिटी बढ़ती है। इसलिए कोशिश करें कि आप दक्षिण दिशा की दीवार पर लाल रंग का इस्तेमाल करें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि वह आपकी बैक  साइड में आनी चाहिए। अर्थात् आपका मुख नहीं, बल्कि पिछला हिस्सा वहां पर हो। वहीं, अगर आप दक्षिण दिशा में किसी तस्वीर या पेंटिंग को लगा रहे हैं, तो ध्यान दें कि उसमें नीले रंग का इस्तेमाल कम से कम किया जाए (गलत दिशा में लगाएंगी तस्वीर तो बदल जाएगी जीवन की दशा)। नीला रंग वाटर एलीमेंट होता है, जो आपकी पॉपुलैरिटी को डिसॉल्व कर सकता है।

ऐसी हो दिन की शुरूआत

जब भी आप दिन की शुरूआत करते हैं तो ऐसे में आप कोशिश करें कि आप हल्दी का तिलक माथे पर अवश्य लगाएं। यह आपकी मर्यादा को बढ़ाता है और समाज में नाम को बढ़ाता है। इसलिए, जीवन में लोकप्रियता हासिल करने के लिए आप दिन की शुरूआत में माथे पर हल्दी का तिलक अवश्य लगाएं।

अगर लगाएं फोटो

office vastu

आपने अपने घर या ऑफिस में कहीं पर अपनी तस्वीर लगा रखी है, तो कोशिश करें कि आप उसके फोटो फ्रेम के लिए लाल रंग का चयन करें। यह आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

इसे जरूर पढ़ें: घर में चाबियां रखते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

नॉर्थ-ईस्ट को रखें साफ-सुथरा

vastu expert anand

नॉर्थ-ईस्ट अर्थात् ईशान कोण भी आपके विकास और लोकप्रियता में अहम् भूमिका निभाते हैं। इसलिए, ध्यान दें कि आप इस स्थान को कभी भी गंदा ना रखें। इसके अलावा, वहां पर कुछ ऐसे पौधे लगाएं, जो साइज में बहुत बड़े ना हो और उनमें से सुंगध आती हो। अरोमेटिक पौधे आपके जीवन में सकारात्मकता लाते हैं। साथ ही, वहां पर एक छोटा सा फव्वारा भी अवश्य चलाएं।(अपने 'होम ऑफिस' में रखेंगी ये 6 प्लांट्स तो दिमाग रहेगा 'कूल-कूल')

जब करें पूजा

Popularity and vastu tips

जब भी आप पूजा करें तो यह ध्यान करें कि उस दौरान कोई लाल रंग का फूल अवश्य ईश्वर को अर्पित करें। यह भी आपको जीवन में लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिलेगी।

Recommended Video

ऐसी हो कुर्सी

vastu and Popularity

आप जहां भी ऑफिस में बैठते हैं, वहां पर आपकी कुर्सी अन्य सभी की कुर्सी से थोड़ी ऊंची हो। मसलन, ऑफिस के अन्य कर्मचारियों, ऑफिस में क्लाइंट्स की कुर्सी से आपकी कुर्सी की हाइट थोड़ी ऊंची होनी चाहिए। इसके अलावा, अपनी कुर्सी के पीछे लाल रंग का टॉवल भी अवश्य हैंग करें।

इसे जरूर पढ़ें: घर में सही रंगों का चुनाव जीवन में ला सकता है सुख समृद्धि

नीले फर्नीचर से करें तौबा

अगर आप जीवन में लोकप्रियता हासिल करना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप जहां पर भी बैठते हैं, उसके आसपास नीले रंग का फर्नीचर ना हो (फर्नीचर खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान)। अगर संभव हो तो आप ऑफिस में ब्लू कलर के परदों का भी इस्तेमाल ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।