• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

घर में चाबियां रखते समय वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान

घर में लॉकर से लेकर कार तक की चाबियां रखते समय वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान रखना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Mar 2022, 12:00 ISTUpdated -25 Mar 2022, 11:29 IST
Next
Article
Follow These Vastu Tips To Keep Keys In The Home In Hindi

हम सभी के घर में चाबियां होती है। अलमारी से लेकर घर व गाड़ियों की चाबियों को रखने के लिए घर में अलग स्थान सुनिश्चित होता है। अगर गलती से चाबी खो जाती है तो काफी परेशानी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि चाबियों को गलत तरीके से रखने से भी आप कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित कर सकती हैं। जी हां, वास्तु के अनुसार घर में चाबियां रखने के अपने कुछ नियम होते हैं और अगर व्यक्ति इन नियमों का पालन करता है, तो इससे उनके जीवन में भी सकारात्मकता आती है।

Dr. anand

हो सकता है कि आप भी अब तक गलत तरीके से चाबियां रखती आई हों और इसलिए जीवन में परेशानियां आपका पीछा ना छोड़ रही हों। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको चाबियां रखते समय ध्यान में रखना चाहिए-

दिशा का रखें ध्यान

Keys Vastu tips

ऐसी कई चाबियां होती हैं, जिनका इस्तेमाल लगभग हर दिन होता है- जैसे शॉप्स की चाबियां या किसी व्हीकल की चाबियां। इस तरह की चाबियां हर दिन मूव करती हैं। ऐसी चाबियों को हमेशा उत्तर-पश्चिम की दिशा में रखना चाहिए। वहीं धन की अलमारी या प्रॉपर्टी से जुड़ी चाबियों को साउथ-वेस्ट व दक्षिण-पश्चिम में रखना चाहिए। यहां पर उन चाबियों को रखें, जिन प्रॉपर्टीज को आप बेचना नहीं चाहती हैं। इसके अलावा, आग्नेय कोण अर्थात साउथ-ईस्ट में नहीं रखनी चाहिए।

पूजा स्थान में ना रखें चाबियां

tips Keys Vastu

कुछ लोग बाहर से आकर पूजा स्थान में ही चाबियों को रख देते हैं, लेकिन ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, चाबियों पर गंदे हाथ लगते रहते हैं और लोग इन्हें कभी भी वॉश नहीं करते हैं। इस तरह से पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखने से आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं, किचन में भी चाबियों को रखना अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है, जबकि चाबियां गंदी होती हैं।(घर की सुख समृद्धि के लिए पूजा स्थान पर भूलकर भी न करें इन रंगों का इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें- Expert Tips: आमदनी बढ़ाने के लिए लाफिंग बुद्धा को घर में इन जगहों पर रखें

लॉबी में रखें चाबियां

Vastu tips to keys in the home

चाबियां आमतौर पर मेटल की बनी होती है और आप घर में एक ऐसी जगह पर चाबियां रखना चाहती हैं, जहां पर किसी भी तरह की चाबी को रखा जा सके तो आप चाबी को लॉबी में पश्चिम की दिशा में रखें। इन्हें कभी भी ड्राइंग रूम में नहीं रखना चाहिए। ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं और इससे नजर लग जाती है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें- वास्तु से जुड़ी इन गलत धारणाओं को सच मान लेते हैं लोग, एक्सपर्ट से जानें इनकी सच्चाई

रखें इस बात का ध्यान

Vastu tips to keys

जब आप घर में चाबियां रख रहे हैं तो आपको कुछ अन्य बातों का ध्यान भी रखना चाहिए। मसलन-

  • कुछ लोग अपनी की-रिंग के लिए किसी भगवान की तस्वीर आदि को चुनते हैं। लेकिन चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि चाबियों पर बार-बार गंदे हाथ लगते रहते हैं।
  • वहीं, जब आप घर में चाबियों को रख रहे हैं, तो उसके लिए विशेष रूप से की-हैंगर का इस्तेमाल करना चाहिए। की-हैंगर का चयन करते समय यह ध्यान रखें कि वह प्लास्टिक का बना हुआ ना हो। वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा, किसी भी की-हैंगर में मिरर नहीं होना चाहिए।(लोहे के हैंगर से जंग हटाने के टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik, pexels

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।