जब भी ऑल पर्पस क्लीनर का नाम आता है तो ऐसा ही लगता है कि यह घर के हर किस्से व हर आइटम को क्लीन करने के लिए बना है। इसलिए अक्सर महिलाएं अलग-अलग क्लीनर खरीदने की बजाय ऑल पर्पस क्लीनर को प्राथमिकता देती हैं, ताकि उनका काम अधिक सरल बन जाए। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है ऑल पर्पस क्लीनर मतलब हर पर्पल के लिए एक क्लीनर। हो सकता है कि आप भी ऐसा ही सोचती हों। लेकिन यह सच नहीं है।

यह सच है कि ऑल पर्पस क्लीनर को अधिक आइटम्स को क्लीन करने के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन फिर भी कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें आप ऑल पर्पस क्लीनर से साफ नहीं कर सकतीं या फिर अगर आप उससे साफ करती हैं तो आपकी क्लीन की हुई आइटम पर ही विपरीत प्रभाव पड़ता है।

तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको ऑल पर्पस क्लीनर से साफ नहीं करना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

Cleaning tips in hindi

ग्लास

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन आपको ग्लास को ऑल पर्पस क्लीनर से साफ नहीं कर करना चाहिए। जब आप खिड़कियां, कांच, या मिरर की सफाई कर रही हैं तो हमेशा मार्केट में मिलने वाले ग्लास क्लीनर चुनें या फिर घर पर ही होममेड ग्लास क्लीनर बनाएं। ऑल पर्पसस क्लीनर से सफाई करने पर यह आपके ग्लॉस पर स्ट्रीक्स छोड़ देगा, लेकिन सिरका या अमोनिया-आधारित ग्लास क्लीनर ग्रीस को काटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और पीछे कोई अवशेष नहीं छोड़ते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आपको चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

Home cleaning easy hacks

मार्बल सरफेस

मार्बल काउंटरटॉप्स किसी भी रसोई या बाथरूम को एक सुंदर व आकर्षक लुक देते हैं, लेकिन उन्हें साफ करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि संगमरमर काफी हद तक कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है, इसलिए यह अम्लीय पदार्थों के साथ अच्छी तरह से पेयर नहीं हो़ता है। वहीं दुर्भाग्य से, ऑल पर्पस क्लीनर में सिरका या नींबू का रस होता है, एसिड जो संगमरमर की सतहों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, पत्थर की सफाई के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें, या पानी और हल्के, गैर-अम्लीय साबुन से बने होममेड सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें।

Recommended Video

कारपेट

ऑल पर्पस क्लीनर को हार्ड सरफेस को क्लीन करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसलिए इससे कारपेट, रग्स व परदों आदि को क्लीन नहीं किया जा सकता। इसके लिए आपको अलग से क्लीनर की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि कपड़ों पर आसानी से दाग सकते हैं और इसलिए उन्हें केवल उन उत्पादों से साफ किया जाना चाहिए जिन्हें केयर लेबल पर लिखा गया है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ कपड़ों के लिए वाटर बेस्ड सॉल्यूशन की जरूरत होती है, जबकि अन्य को केवल ड्राई क्लीनिंग सॉल्वेंट से क्लीन किया जाना चाहिए।

Home cleaning ideas

बच्चों के खिलौने

जिस घर में भी बच्चे होते हैं, वहां पर महिलाओं को पता होता है कि बच्चे जिस चीज के संपर्क में आते हैं, उसे बार-बार सफाई की जरूरत पड़ती है-जिसमें उनके खिलौने भी शामिल हैं। क्योंकि बच्चों को मुंह में चीजों को डालने की प्रवृत्ति होती है, खासतौर से वह अपने छोटे खिलौनों को बार-बार मुंह में डालते हैं। इसलिए कभी भी उनके खिलौनों को ऑल पर्पस क्लीनर से साफ करने की भूल नहीं करनी चाहिए। इसके क्लीनिंग एजेंटों में रसायन खतरनाक हो सकता है। अगर आप कम मात्रा में भी इसका इस्तेमाल करती हैं तो भी इससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय आप डिशवॉशर के टॉप रैक में गर्म पानी के साथ खिलौने साफ करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।