हर किसी के मन में आने वाले नए महीने के साथ ही कई तरह की सवाल आने लगते हैं जैसे आने वाला समय मेरा करियर, रिलेशनशीप और हेल्‍थ के लिए कैसा रहेगा? क्‍या मुझे बिजनेस में फायदा होगा? क्‍या मुझे नौकरी में तरक्‍की मिलेगी? अगर आपके मन में भी ऐसे ही कुछ सवाल हैं तो आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉक्‍टर आरती दहिया जी से जानें सभी राशि के लोगों के लिए आने वाला जनवरी 2022 का महीना कैसा रहेगा।  

ऐसा माना जाता है कि जीवन में घटित होने वाली घटनाओं के आधार पर ही आपका वर्तमान और भविष्य निर्भर करता है। ज्योतिष के अनुसार सभी लोगों की राशियां अलग होती हैं और उन राशियों के अनुसार ही व्यक्ति का वर्तमान और भविष्य निर्धारित होता है। यदि प्रत्येक व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार अपने भविष्य में आने वाली घटनाओं के प्रति सजग हो जाए तो कई घटनाओं को नियंत्रित भी किया जा सकता है। ज्योतिष के अनुसार हर एक राशि के लोगों के लिए हर महीने में अलग प्रभाव होते हैं।

मेष राशि

aries zodiac januray month

मेष राशि वाले जातकों को महीने के शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। मेष राशि का स्वामी मंगल होता है जो जनवरी के महीने में अपने अष्टम भाव में रहेगा। मंगल का गोचर अष्टम भाव में अच्छा नहीं माना जाता है। यहां पर वह केतु के साथ रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। कॉन्फिडेंस में कमी हो सकती है। चोट या दुर्घटना की संभावना है। सोच समझ कर कोई काम करें। 

धन में वृद्धि होगी। लेकिन खर्च भी बढ़ सकता है। वाणी पर नियंत्रण की जरुरत है। परिवार में अनबन भी हो सकती है। शुक्र भाग्य भाव में गोचर कर रहा है तो कुछ अच्छे परिणाम देने की संभावना है। आय में वृद्धि होगी लेकिन साथ में खर्चे भी अधिक होंगे। खर्च पर संयम रखने की जरुरत है। धीरे-धीरे समस्या का समाधान दिखता नजर आएगा। परिवार के साथ यात्रा का योग है। पारिवारिक जीवन सुखमय बीतेगा। धन भाव के मालिक सप्तम भाव के मालिक हैं और भाग्य भाव में गोचर कर रहे हैं जिससे पत्नी का पूरा सहयोग मिलेगा।

इसे जरूर पढ़ें:राशि के हिसाब से जानें क्या रहस्य छुपाए रहते हैं आप?

वृषभ राशि

जनवरी का महीना वृषभ राशि वालों के लिए काफी बदलाव लाने वाला है। 14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में गोचर कर जाएंगे और16 जनवरी को मंगल धनु राशि में गोचर करेंगे। वृषभ राशि का स्वामी शुक्र होता है जो जनवरी में अष्टम भाव में रहेगा। जिससे स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सोचने समझने में कमी आ सकती है। बुध की स्थिति अच्छी रहेगी। धन की स्थिति काफी मजबूत रहेगी। संतान से शुभ समाचार मिल सकता है। शेयर मार्किट से आपको जबरदस्त लाभ हो सकता है। 

परिवार की स्थिति अच्छी रहेगी पराक्रम में भी वृद्धि होगी। आप जो फैसले लेंगे हो सकता है वो सही नहीं हो। भूमि, मकान आप 14 जनवरी तक न खरीदें। उसके बाद समय ठीक है आप खरीद सकते हैं। जैसे ही सूर्य का परिवर्तन मकर राशि में होगा, आपको भौतिक सुख मिलना शुरू हो जाएगा। व्यवसाय में पार्टनर के साथ मन- मुटाव हो सकता है। 

(परीक्षा में सफलता के लिए वास्तु के 10 टिप्स)

मिथुन राशि

gemeini horoscope januray month

मिथुन राशि के मालिक बुध का गोचर अष्टम भाव में अच्छा माना जाता है। स्वास्थ्य पर आपको ध्यान देना है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। परिवार की स्थिति भी अच्छी रहेगी। भूमि, मकान और वाहन में लाभ होगा। बुध सुखों में वृद्धि करेंगे। परिवार से सहयोग मिलेगा। सूर्य का अष्टम और सप्तम भाव में रहना अच्छा नहीं माना जाता है। मनमुटाव की स्थिति पैदा करेंगे। शनि और सूर्य की युति अष्टम भाव में सही नहीं रहेगा। काम में विलम्ब होगा। ससुराल से भी थोड़ी प्रॉब्लम हो सकती है। 

शुक्र का गोचर केंद्र भाव में रहेंगे तो कुछ लाभ अवश्य दिलाएंगे। छोटी यात्रा या विदेश भ्रमण भी कर सकते हैं। मंगल भाग्य में वृद्धि करेंगे। मंगल विदेश का भी योग बना रहे हैं। कॉन्फिडेंस में वृद्धि करेगा। जोश बढ़ा रहेगा। गुरु भी अच्छा परिणाम देने वाला है। बल, पराक्रम में वृद्धि होगी। गुरु विवाह, शिक्षा, संतान में लाभ देगा। साल 2022 में आपको कोई खास समस्या नहीं रहेगी। मिला जुलाकर समय अनुकूल रहेगा।

कर्क राशि

14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में गोचर करेंगे और मंगल 16 जनवरी को धनु राशि में गोचर करेंगे। मंगल काफी अच्छा बदलाव करने वाले हैं। सूर्य का छठे भाव में रहना बहुत अच्छा माना जाता है। सरकारी नौकरी के योग बन रहे हैं। नई नौकरी भी मिल सकती है। जनवरी में काफी अच्छा सुधार आएगा। विदेश का योग बन रहा है। छोटी यात्राओं का योग भी बन रहा है। 14 जनवरी से शुक्र का गोचर सही नहीं है। 

वैवाहिक जीवन को लेकर थोड़ी समस्या हो सकती है। लड़ाई- झगडे की संभावना है। मंगल पंचम भाव में गोचर करेंगे। पेट की प्रॉब्लम हो सकती है। बीपी की भी समस्या हो सकती है। संतान के लिए अच्छा है। गुप्त धन भी प्राप्त हो सकता है। बीमा, शेयर मार्किट, सेल्स इनसे भी लाभ हो सकता है। मंगल मन की इच्छा भी पूरी करेंगे। मंगल के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में लाभ होगा। सोचसमझ कर कोई निर्णय लेंगे। (आपकी राशि के लिए कौन सा प्रोफेशन है सबसे अच्छा

सिंह राशि

leo horoscope zodiac januray

सूर्य का गोचर पंचम और 14 जनवरी के बाद छठे भाव में रहेगा। संतान, शिक्षा में लाभ मिलेगा। व्यापार में वृद्धि देखी जाएगी। छठे भाव का गोचर अच्छा माना जाता है। कोई ऋण आपने लिया होगा तो वो भी आप चुकाने में समर्थ होंगे। व्यापार के क्षेत्र में यह माह शुभ फल देने वाला होगा। इस दौरान व्यापार में वृद्धि कर सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो वहां से काम का बोझ कम हो जाएगा। 

सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। आपको पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस, अपच व दस्त आदि हो सकती हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मेहनत की आवश्यकता है।

कन्या राशि

जनवरी माह में मंगल का धनु राशि में गोचर चतुर्थ भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आप धन और आर्थिक समृद्धि प्राप्त करते हुए, जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि में राजयोग का निर्माण होगा। भाग्य का साथ मिलेगा। व्यवसाय में लाभ होगा। 

पैसों को कही निवेश किया हुआ है तो वहां से धन लाभ मिलेगा। नौकरी में सहकर्मियों का सहयोग कम रहेगा जिससे काम पूरा नहीं हो पाएगा। पढ़ाई को लेकर सीरियस रहेंगे और आगे क्या किया जाए, इसके बारे में विचार करेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए थोड़ा ध्यान देने की जरुरत है।

तुला राशि

tula zodiac januray moth

बुध की स्थिति अच्छी है। आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। गुरु का पंचम भाव में रहने के कारण विवाह, धन, शिक्षा, प्रेम विवाह में लाभ होंगे। मंगल की स्थिति अच्छी है जो आपके करियर को मजबूत करेगा। प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे नंबर आने के संकेत है। यदि कुछ समय से सरकारी परीक्षा की तैयारी से खुश नहीं है तो इस माह आपको किसी अपने के द्वारा उचित मार्गदर्शन मिलेगा जो भविष्य में बहुत सहायता करेगा। आपको व्यापार में या नौकरी में सफलता मिल सकती है।

वृश्चिक राशि

परिवार से सहयोग मिलेगा। परिवार को आपकी अधिक जरुरत महसूस होगी। घर में किसी नए मेहमान के आने की सम्‍भावना है। नौकरी व्यवसाय में सफलता मिलेगी। फिर भी अपने काम में आपको मेहनत की जरुरत है। यदि आप कोई प्रतियोगी परीक्षा दे रहे हैं तो उसमें सफलता मिल सकती है। मंगल पहले भाव में हैं जिससे लीडरशिप का गुण देखा जाएगा। कॉन्फिडेंस बहुत अच्छा रहेगा। 

जब मंगल दूसरे भाव में आएंगे तो परिवार के प्रति आप बहुत उत्तरदायी हो जाएंगे। आप परिवार का नाम रोशन कर सकते हैं। इस महीने थोड़ी भाग दौड़ रहेगी। लेकिन इसका आपको भविष्य में फायदा होगा। आपका परिवार के साथ अच्छा सम्बन्ध रह सकता है। लेकिन वैवाहिक जीवन में राहु के कारण थोड़ी समस्या आ सकती है। बिना वजह ग़लतफ़हमी पैदा होगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

धनु राशि

saggitarious zodiac januray month

अगर आप उन लोगों के साथ खड़े होते हैं जो आपके साथ खड़े होते हैं तो इससे मदद मिलेगी। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको मेहनत की जरुरत है। आपको नौकरी में सफलता मिलेगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक सम्बन्ध अच्छा रहेगा। आप पर काम का बोझ रहेगा। जिससे आप परेशान रहेंगे। स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। अपनी सेहत का ध्यान रखें। धार्मिक कार्यों में रूचि लेंगे। दान आदि भी कर सकते हैं। 

यदि आप घर या वाहन खरीदना चाहते हैं तो इस महीने के मध्य से समय शुभ रहेगा। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो आपके ग्रह इसके लिए अनुकूल है। विदेश में पढाई भी करने का अच्छा समय है।

मकर राशि

वर्ष के शुरुआत में आप धार्मिक कार्यों में योगदान करेंगे। आप कई लोगों की मदद भी करेंगे। लेकिन साथ ही साथ आप जो भी काम करते हैं उसपर भी आपको ध्यान देना है। आप कोई बड़ा निर्णय भी ले सकते है। पैतृक सम्पति से भी लाभ हो सकता है। परिवार में कुछ मंगल कार्य कर सकते हैं। इस महीने वाणी पर नियंत्रण रखना है। नहीं तो आपके रिश्ते में दूरियां आ सकती है। 

महीने के अंत में आपको नौकरी भी मिल सकती है। व्यापार में आप व्यय न करें अन्यथा नुकसान भी हो सकता है। सर्दी जुकाम या पेट से सम्बंधित समस्या हो सकती है।

कुम्भ राशि

kumbh zodiac januray month pridiction

विवाह की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को अपने लिए नया जीवनसाथी मिल सकता है। आपका किसी से झगड़ा भी हो सकता है। कहीं भी पैसा सोच समझ कर लगाना चाहिए। इस महीने में आपका खर्च बढ़ सकता है। पार्टनर से भी मनमुटाव हो सकता है। शत्रु नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। हालांकि आप कुछ नया करने का विचार कर सकते हैं लेकिन उसमें अड़चने भी बहुत आएगी। ऐसे में आत्म-विश्वास में कमी आएगी। 

आप बहुत यात्रा करेंगे। धर्म या नौकरी से सम्बंधित यात्रा होगी। आप अपने माता-पिता का साथ देंगे। आप उनके लिए कुछ करेंगे जिससे उन्हें प्रसन्नता मिलेगी। आपको भी माता- पिता से सहयोग मिलेगा। विद्यार्थियों को पढाई मे ध्यान देना चाहिए। इस महीने आपको सर्दी-जुकाम या पीठ में दर्द हो सकता है। यदि आप ब्‍याज पर पैसे दे सकते हैं तो आपको लाभ होगा।

इसे जरूर पढ़ें: Feng Shui Tips: करियर की ग्रोथ के लिए अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये फेंगशुई टिप्स

मीन राशि

इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। परिवार में कोई शुभ कार्य होगा जिससे लोगों का आना-जाना लगा रहेगा। भाई-बहन से मतभेद हो सकता है। इसीलिए घर में थोड़ा तनावपूर्ण माहौल रहेगा। करियर को लेकर थोड़े चिंतित रहेंगे। नौकरी में काम का बोझ थोड़ा ज्यादा रहेगा। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो उसमें लाभ होगा। आपके शत्रु आपको नुकसान पहुंचाना चाहेंगे जिससे आपको सतर्क रहना होगा। यदि आप नौकरी की तलाश में है तो आपको अच्छी नौकरी मिलने की सम्भावना है। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।