अक्सर लोग अपनी राशि के अनुसार जानकारी पाने में और उसके अनुसार काम करने में बहुत ज्यादा रुचि रखते हैं। कई बार आपकी राशि के अनुसार किए गए कुछ काम आपको जीवन में सफलता दिलाने में मदद तो करते ही हैं। साथ ही, इन सभी कार्यों को करके आपको मानसिक संतुष्टि भी मिलती है। 

अगर आपसे कहा जाए कि आपको अपनी राशि के अनुसार ही अपने प्रोफेशन का चुनाव करना चाहिए जिससे जीवन में सफलता मिल सके, तो वास्तव में ये आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य में डाल सकता है। आइए टैरो कार्ड रीडर जीविका शर्मा से जानें कि आपको अपनी राशि के अनुसार कौन सा प्रोफेशन चुनना चाहिए और ये आपके भविष्य के लिए किस तरह से बेहतर साबित हो सकता है। 

मेष राशि 

aries zodiac

इस राशि के लोग जब भी आपके आसपास बहुत शोर होता है तो वे पूरी तरह से प्रदर्शन करने में असमर्थ होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे थोड़ा नियंत्रण खो देते हैं। जब आसपास बहुत शोर होता है तो वे आसानी से ध्यान केंद्रित करते हैं। इस राशि के लोगों को शांत परिवेश काफी पसंद होता है और ऐसा परिवेश जो शांत होता है उन्हें सबसे अच्छा लगता है।

इसे जरूर पढ़ें:साप्ताहिक राशिफल: आने वाला हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा? टैरो कार्ड एक्‍सपर्ट जीविका शर्मा से जानें

वृषभ राशि 

इस राशि के लोग ऐसे ज्ञात व्यवसायों को चुनना पसंद करते हैं जो सामान्य हों और जिनके परिणाम सिद्ध हों। वृषभ राशि के लोग आमतौर पर किसी भी ऐसे कार्य से दूर रहने की कोशिश करते हैं जो कम ज्ञात हों। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि वालों को अपने भीतर कुछ खोजने की जरूरत होती है। उन्हें अपने भीतर की अच्छाइयों को खोजने के लिए प्रयास करना चाहिए। इस राशि के लोग जब काम या नौकरी करने का फैसला कर लेते हैं तब वो बिना सोचे समझे हुए इसे जारी रखते हैं और काम की आगे बढ़ाते रहते हैं। (राशि के अनुसार व्यक्तित्व) 

कर्क राशि 

cancer zodiac sign

कर्क राशि के लोग आमतौर पर आराम पसंद होते हैं और उनके लिए ऐसी अनुशंसा की जाती है कि वे अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकल जाएं। कोई भी चीज़ जिसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, वह उनके लिए सबसे उपयुक्त होती है। कोई भी चीज जो उन्हें चुनौती देती है, वह उनके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है।

सिंह राशि 

सिंह राशि के लोग आमतौर पर रचनात्मक कार्य में सफलता पाते हैं। इस राशि के लोगों को रचनात्मक कार्य को प्रदर्शन कला तक सीमित रखने की आवश्यकता नहीं है।  इनके लिए ऐसे कोई भी प्रोफेशन उपयुक्त हैं जिसमें रचनात्मकता शामिल हो। इसमें किसी भी प्रकार का काम शामिल है जहां रचनात्मकता कई समस्याओं को हल कर सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:आपकी राशि बताएगी कि कौन है आपका दोस्‍त और कौन है दुश्‍मन

कन्या राशि 

इस राशि के लोगों में अपने काम के प्रति बहुत साहस होता है। अपने प्रोफेशन का चुनाव करते समय इस राशि के लोगों को अपने काम के ऐसे प्रकार का चुनाव करना चाहिए जिससे उन्हें काफी तरक्की मिल सके।

तुला राशि 

libra zodiac

तुला राशि के लोग कुछ ऐसा चाहते हैं तो उनके लिए उत्तम हो। लेकिन, वे खुद के लिए ऐसे  चुनाव करते हैं जो उनकी योग्यता के अनुरूप हो। इस राशि के लोग कोई ऐसा प्रोफेशन पसंद करते हैं जो बहुत आम है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग अपने आस-पास के माहौल में अच्छा अवसर ढूंढ़ते हैं। इस राशि के लोग जब अपने आस-पास एक अच्छा अवसर देखते हैं तो वे प्रतीक्षा में नहीं बैठते हैं बल्कि उस अवसर को पकड़ने की कोशिश करते हैं। किसी भी प्रकार का कार्य जो उन्हें अधिकार के स्थान पर रहने की अनुमति देता है, उन्हें सबसे अधिक आकर्षित करता है।

धनु राशि  

इस राशि के लोग ऐसे प्रोफेशन का चुनाव करते हैं जो कम लोगों को पसंद होता है। इस राशि के लोगों को ऐसे प्रोफेशन का चुनाव (Zodiac Sign के अनुसार चुनें करियर)करना पसंद होता है जो कम ज्ञात होता है। वे अपने जुनून का पालन करना और उसे अपनी सफलता में बदलना पसंद करते हैं।

मकर राशि 

इस राशि के लोग ऐसे प्रोफेशन को चुनते हैं जिसमें बहुत ज्यादा टीम वर्क की आवश्यकता होती है। ऐसी जगह पर आप सबसे ज्यादा उन्नति करते हैं। इस राशि के लोगों को अपने लिए ऐसे ही प्रोफेशन का चुनाव करना चाहिए जिसमें अच्छे टीम वर्क की गुंजाइश हो और ये एक अच्छे टीम लीडर भी बनते हैं। 

Recommended Video

कुंभ राशि 

इस राशि के लोगों के लिए सबसे उपयुक्त व्यवसाय वो हैं जिनमें वे अपनी क्षमता का उपयोग करने में सक्षम होते हैं। ऐसा किसी भी प्रकार का कार्य उन्हें सहज बनाता है जहां बहुत ज्यादा रिसर्च की आवश्यकता होती है। यूं कहा जाए कि रिसर्च वाला प्रोफेशन इस राशि को जीवन में सफलता दिला सकता है।  

मीन राशि

मीन राशि के जातक उस कार्य क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं जहां उन्हें बहुत अधिक तनाव में डाला जाता है। मीन राशि वालों के लिए स्वरोजगार अक्सर काम नहीं आता है क्योंकि ऐसी स्थिति में वे आलसी हो जाते हैं और बहुत समय बर्बाद कर देते हैं। 

इस प्रकार आपको अपनी राशि के अनुसार ही अपने प्रोफेशन का चुनाव करना चाहिए जिससे आप उन्नति के शिखर तक पहुंच सकें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay